1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. the emergence of elephants in various villages of koderma one villagers injured by slapping and one remaining life smj

कोडरमा के विभिन्न गांवों में जंगली हाथियों का उत्पात, एक युवक को पटक कर किया घायल, एक की बची जान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : कोडरमा के मरकच्चो में जंगली हाथी ने एक ग्रामीण को किया घायल.
Jharkhand news : कोडरमा के मरकच्चो में जंगली हाथी ने एक ग्रामीण को किया घायल.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (मरकच्चो- कोडरमा) : कोडरमा थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में जंगली हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है. जंगली हाथी जहां फसलों को लगातार नुकसान पहुंचा ही रहे हैं, वहीं अब इनके निशाने पर आम लोग भी आ रहे हैं. जामू पंचायत के हरलाडीह गांव में बुधवार की सुबह जंगली हाथी ने अचानक हमला कर एक युवक को गंभीर रूप से घायल कर दिया, जबकि एक अन्य युवक ने किसी तरह खुद को बचाया. घायल युवक की पहचान 40 वर्षीय भुनेश्वर साव पिता स्वर्गीय गाजो साव निवासी हरलाडीह के रूप में हुई है.

घटना की जानकारी देते हुए घायल भुनेश्वर साव ने बताया कि सुबह करीब 4:30 बजे गांव के ही एक अन्य युवक बबून साव के साथ शौच के लिए वह तालाब की ओर गया था. तालाब के समीप पहुंच कर जैसे ही उन लोगों ने टॉर्च जलाया, तो वहां पहले से मौजूद हाथी ने उस पर अचानक हमला कर दिया. हाथी ने उसे सूड़ में लपेटकर पटक दिया. दूसरी बार उसे सूड़ में लपेट कर तालाब में फेंक दिया. इससे उसकी जान बची. वहीं, साथ गये दूसरे युवक ने तालाब के गहरे पानी में उतरकर किसी तरह अपनी जान बचायी.

हाथियों के झुंड को वहां से जाने के बाद वे लोग किसी तरह गांव पहुंचे और ग्रामीणों को इसकी जानकारी दी. इसके बाद घायल भुनेश्वर को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सक ने उसे सदर अस्पताल, कोडरमा रेफर कर दिया. घटना की जानकारी मिलने पर रेंजर केके ओझा सदर अस्पताल पहुंचे एवं घायल युवक का हालचाल जाना. साथ ही हर तरह की विभागीय मदद का आश्वासन दिया. वहीं, दूसरी तरफ हाथियों का झुंड अभी भी हरलाडीह जंगल में अपना बसेरा बनाये हुए है, जिससे आसपास के ग्रामीणों में भय का माहौल है.

फसलों को भी पहुंचाया काफी नुकसान

इधर, हाथियों के झुंड ने मंगलवार की रात हरलाडीह में फसलों को भी नुकसान पहुंचाया. ग्रामीणों ने पटाखा, लुक, आग जलाकर हाथियों को भगाने का प्रयास किया. हाथियों ने स्थानीय अर्जुन महतो के द्वारा लगाये गये दो एकड़ में आम बागवानी के कई पौधों को उखाड़ कर बर्बाद कर दिया. वहीं, हरलाडीह निवासी किसान सेवा साव, सूरजदेव साव एवं फुल कुमार साव का 5-5 कट्ठा में लगे गेहूं की फसल एवं जालंधर साव का करीब 10 कट्ठे में लगा जेठुवा फसल बर्बाद कर दिया.

मालूम हो कि पिछले एक माह से बेरहवा जंगल से सटे गांवों में हाथियों का उत्पात लगातर जारी है. बेरहवा जंगल से सटे नादकरी, पपलो, अंबाडीह, हरलाडीह, दशारो आदि गांवों में हाथियों ने उत्पात मचाते हुए गेहूं एवं प्याज के फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है. हाथियों के उत्पात से किसानों में भी काफी मायूसी है. वन विभाग भी इन हाथियों के झुंड को जंगल में खदेड़ने हेतु प्रयासरत है, लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें