26.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खूंटी: भगवान श्रीराम के दर्शन कर निहाल हुए श्रद्धालु, राम धून पर झूमे ग्रामीण

शाम में भी महाआरती और भंडारा का आयोजन किया गया. लोगों ने अपने-अपने घरों में राम और हनुमान के झंडे लगाये और रात में दीप जलाये. सोमवार को पूरे शहर का माहौल दीपावली जैसी रही.

खूंटी: श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में श्री राम भगवान के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे जिले में सोमवार को उत्साह का माहौल रहा. जिला मुख्यालय सहित सभी ग्रामीण क्षेत्र राममय बन गया. लोग भगवान श्रीराम के प्रति श्रद्धा से ओत-प्रोत रहे. हर ओर राम धुन पर लोग मग्न होकर नाच रहे थे. सोमवार को सुबह से ही लोग स्नान ध्यान कर मंदिरों में पहुंचे. भगवान के दर्शन किये और पूजा-अर्चना की. विभिन्न मंदिरों के साथ-साथ पिपराटोली स्थित राम मंदिर में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. सभी ने भगवान राम की आराधना किये. शहर के सभी मंदिरों में भी विशेष पूजा-अर्चना की गयी. वहीं महाआरती और प्रसाद का वितरण किया गया.

महाआरती और भंडारा का आयोजन किया गया

शाम में भी महाआरती और भंडारा का आयोजन किया गया. लोगों ने अपने-अपने घरों में राम और हनुमान के झंडे लगाये और रात में दीप जलाये. सोमवार को पूरे शहर का माहौल दीपावली जैसी रही. इस अवसर पर शहर के नेताजी चौक, मिश्राटोली, पिपराटोली, भगत सिंह चौक, महादेव मंडा सहित अन्य मंदिरों में पूजा-अर्चना को लेकर श्रद्धालु उमड़े. जगह-जगह प्रसाद वितरण किया गया. मुरहू के कुंजला में अयोध्या में मंदिर में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें खूंटी विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा शामिल हुए. इस अवसर पर कुंजला मंदिर परिसर से राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान की शोभायात्रा निकाली गयी. शाेभायात्रा में विधायक प्रतिनिधि काशीनाथ महतो व हुए.

मुरहू में निकला जुलूस

मुरहू में विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल ने कई कार्यक्रम आयोजित किये. इसके तहत मुरहू में शोभायात्रा भी निकाली गयी. जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. पूरे मुरहू क्षेत्र का माहौल भक्तिमय बना रहा.

जिले भर के प्रखंडों में भी त्योहार सा माहौल रहा

कर्रा. जिले भर के प्रखंडों में भी सोमवार को त्योहार सा माहौल रहा. अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कर्रा, लोधमा, गोविन्दपुर, जरियागढ़, जलंगा, तिलमी, मास्को, पोड़ा, लुदरू, बिरदा, सरदुला बमरजा, बिनगांव, घुनसूली, घासीबारी, लोहागाड़ा, पदमपुर, सोनमेर, कुदलुम, पड़गांव सहित अन्य गांवों में बाइक रैली निकाली गयी. सभी मंदिरों में भक्ति भाव के साथ पूजा-अर्चना, आरती और प्रसाद का वितरण किया गया. पूरे प्रखंड में लोगों ने एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की शुभकामनाएं दी. शाम में लोगों ने घर-घर दीये जलाये और खूब आतिशबाजी की. पूरा क्षेत्र राम के जयकारे से गूंजता रहा. आयोजन को सफल बनाने में विनोद भगत, विनोद सोनी, युसूफ खान, नगेंद्र सिंह, बिहारी सिंह, अजय टोप्पो, जलेश्वर महतो, परवेज खान, केदार प्रसाद सहित अन्य ने योगदान दिया.

रनिया में रहा उत्साह

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रनिया प्रखंड में उत्साह चरम पर रहा. पूरे रनिया को भगवा झंडे से पाट दिया गया था. भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया. रनिया ब्लॉक चौक स्थित हनुमान मंदिर, पंचमुखी मंदिर, अर्जुनेश्वर धाम सहित अन्य स्थानों पर विशेष पूजा-अर्चना की गयी. वहीं कई जगहों पर अखंड कीर्तन और भंडारा का आयोजन किया गया. रनिया के बलंकेल और सोदे में नवनिर्मित हनुमान मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की गयी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें