26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड: हजारीबाग में 134 केंद्रों पर आज से मैट्रिक-इंटर की परीक्षा, सीसीटीवी से होगी निगरानी

हजारीबाग जिले में जैक बोर्ड की मैट्रिक-इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा 134 केंद्रों पर आज से शुरू होगी. शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा के सफल संचालन को लेकर जिला प्रशासन ने शिक्षा विभाग के साथ मिलकर तैयारी की है. परीक्षा सेल में पांच कर्मियों को नियुक्त किया गया है.

हजारीबाग: झारखंड के हजारीबाग जिले में जैक बोर्ड की मैट्रिकइंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा 134 केंद्रों पर आज से शुरू होगी. शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा के सफल संचालन को लेकर जिला प्रशासन ने शिक्षा विभाग के साथ मिलकर तैयारी की है. दोनों अनुमंडल सदर व बरही के सभी परीक्षा केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा 144 लागू रहेगी. परीक्षार्थियों से परीक्षा केंद्र पर कॉपी, किताब, मोबाइल समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान लाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया है. मैट्रिक की परीक्षा प्रथम पाली में होगी. द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा को लेकर 300 से अधिक शिक्षक को वीक्षक बनाया गया है. 60 से अधिक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्ति हैं. उड़नदस्ता टीम का गठन किया गया है.

सीसीटीवी की निगरानी में होगी परीक्षा

डीईओ कार्यालय में परीक्षा सेल बना है. परीक्षा सेल में पांच कर्मियों को नियुक्त किया गया है. परीक्षा सेल बनाया गया है, जिसका मोबाइल नंबर 9142795606 जारी किया गया है. इस नंबर पर परीक्षा से संबंधित किसी तरह की परेशानी होने पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा होगी. लगभग परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी को बेहतर किया गया है. प्रखंड स्तर के परीक्षा केंद्रों पर बीडीओ सहित वरीय अधिकारी समय-समय पर औचक निरीक्षण करेंगे. अपात परिस्थिति में स्थानीय पुलिस का सहयोग लिया जायेगा. सभी परीक्षा केंद्रों पर चार-एक का पुलिस बल तैनात किया गया है. परीक्षा की देखरेख को लेकर अपार समाहर्ता संतोष कुमार सिंह नोडल पदाधिकारी हैं.

Also Read: झारखंड: OMR शीट पर नहीं होगी मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा, प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय

वीक्षकों ने दिया योगदान

सोमवार को डीइओ उपेंद्र नारायण ने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन को लेकर तैयारी है. लगभग 300 शिक्षकों को उनके अपने-अपने निर्धारित परीक्षा केंद्र पर योगदान करा लिया गया है. इसके बाद भी वीक्षक की जरूरत पड़ने पर सभी बीइइओ को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया गया है. परीक्षा के दौरान कदाचार की शिकायत पर अभिलंब कार्रवाई होगी. केंद्राधीक्षकों को जोड़कर परीक्षा ड्यूटी में लगे अधिकारियों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है. सभी परीक्षा केंद्रों पर पीने के पानी, शौचालय, लाइट के लिए बिजली की व्यवस्था, विकलांग, दृष्टिबाधित विद्यार्थियों के लिए जरूरी व आवश्यक सुविधाएं मुहैया की गई है. अभिभावक व अन्य किसी की शिकायत को गंभीरता से लिया जायेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें