पापों व बुराइयों को त्यागने का मांगा गया आशीर्वाद

हजारीबाग : ईसाई धर्मावलंबियों ने शुक्रवार को गुड फ्राइडे का पर्व श्रद्धा व विश्वास के साथ मनाया. इस दिन सभी लोग विश्वास के साथ यीशु के दुख भोग व मृत्यु पर मनन करते है. साथ ही अपने पापों व बुराइयों को त्यागने का आशीर्वाद मांगते है. चर्च में यीशु के दुख भोग व मृत्यु की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 20, 2019 12:57 AM

हजारीबाग : ईसाई धर्मावलंबियों ने शुक्रवार को गुड फ्राइडे का पर्व श्रद्धा व विश्वास के साथ मनाया. इस दिन सभी लोग विश्वास के साथ यीशु के दुख भोग व मृत्यु पर मनन करते है. साथ ही अपने पापों व बुराइयों को त्यागने का आशीर्वाद मांगते है. चर्च में यीशु के दुख भोग व मृत्यु की घटना को स्मरण करने व प्रार्थना के लिए महागिरिजाघर प्रभु का रूपांतरण में एकत्रित हुए.

इस दौरान क्रूस मार्ग का आयोजन हुआ. इसमें विभिन्न ईसाई संगठनों से जुड़े युवा संघ, एफसीसी, दीपा नगर, मरियम टोली, पुलिस लाइन, सरना टोली, वीटीआइ, एसी कार्मेल, सीएमसी हरनगंज, पतरातू व सेक्रेट हर्ट स्कूल शामिल हुए. महागिरिजाघर में दुख भोग के पाठ को सुनाया गया.
इसकी अगुवायी फादर मनोज तिर्की ने की. यीशु की भूमिका धर्माध्यक्ष आनंद जोजो, पिलातुस की भूमिका फादर दया किशोर तिर्की, महायाजक की भूमिका फादर रेमंड, फादर विलिन, पेतुस की भूमिका ब्रदर सुबल, भीड़ की भूमिका में सिस्टर नीलम, सिस्टर शांति, सिस्टर मेरी, सिस्टर उषा ने निभायी. दुख भोग में दर्शाया गया कि यीशु मानव जाति के लिए सभी प्रकार की बुराइयों को अपने ऊपर लिया व पापों से मुक्ति दिलायी. मृत्यु के बंधन तोड़ दिये व प्रेम, आनंद, शांति व धार्मिकता को स्थापित किया.
इस कारण यह शुभ शुक्रवार कहलाता है. इसमें यीशु के क्रूस की उपासना व आराधना की जाती है. पूरे विश्व में व्याप्त सभी प्रकार के बुराई, दुख और बीमारी यीशु को चढ़ाये जाते है. मुख्य अनुष्ठान बिशप आनंद जोजो ने कराया. इसमें फादर सुशील, फादर संतोष, फादर मनोज, फादर दया किशोर, फादर क्रिस्टोफर, फादर जॉर्ज आदि ने सहयोग किया. कार्यक्रम को सफल बनाने में कैथोलिक सभा के अध्यक्ष पीटर पॉल, पीटर लकड़ा, महिला संघ की कुलवंती बाखला व हेलेन तिर्की ने सहयोग किया.

Next Article

Exit mobile version