नाबालिग का शादी से इनकार, कहा- मैं 15 की, अभी नहीं करूंगी शादी, पढ़ूंगी

घर में लगन पान की पूरी तैयारी. शुक्रवार को होने वाली थी शादी जगरनाथ, गुमला गुमला शहर के करमटोली निवासी फिरन बड़ाइक की 15 वर्षीय बेटी दीपा कुमारी ने बाल विवाह के खिलाफ हिम्मत का परिचय देते हुए शादी से इनकार कर दिया है. वह गुरुवार को सीडब्ल्यूसी कार्यालय पहुंची. उसने कहा – अभी मेरी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 27, 2017 6:51 PM

घर में लगन पान की पूरी तैयारी. शुक्रवार को होने वाली थी शादी

जगरनाथ, गुमला

गुमला शहर के करमटोली निवासी फिरन बड़ाइक की 15 वर्षीय बेटी दीपा कुमारी ने बाल विवाह के खिलाफ हिम्मत का परिचय देते हुए शादी से इनकार कर दिया है. वह गुरुवार को सीडब्ल्यूसी कार्यालय पहुंची. उसने कहा – अभी मेरी उम्र 15 साल है. मैं अभी शादी नहीं करूंगी. मैं पढ़ना चाहती हूं.

उसने यह भी बताया कि उसकी शादी दुगुने उम्र के गाड़ी चालक से जबरन करायी जा रही है. इसलिए वह लगन पान से पहले घर से निकलकर पहले थाना फिर सीडब्ल्यूसी के पास आयी. दीपा की हिम्मत को देखते हुए सीडब्ल्यूसी ने उसे अपने संरक्षण में ले लिया है. अभी उसे नारी निकेतन में रखा गया है.

शादी से पहले दीपा की बगावत

दीपा ने बताया कि वह राजेंद्र अभ्यास मध्‍य विद्यालय गुमला में आठवीं कक्षा में पढ़ती है. उसके पिता फिरन बड़ाइक राजमिस्त्री का काम करते हैं. उसके माता पिता ने छत्तीसगढ़ राज्य के कांसाबेल निवासी अजय कुमार से शादी की बात तय कर दी थी.

गुरुवार को लगन पान था. 29 अप्रैल को शादी थी. जिससे शादी हो रही है. उसकी उम्र करीब 29 से 30 साल है. दीपा ने कहा था कि मैं अभी शादी नहीं करनी चाहती. लेकिन घर वाले जबरन शादी कराना चाहते हैं. इसलिए घर से भागकर थाना चली गयी. जहां से उसे सीडब्ल्यूसी लाया गया.

सीडब्ल्यूसी के संरक्षण में दीपा

सीडब्ल्यूसी के चेयरमैन शंभु सिंह, सदस्य डॉ अशोक मिश्र, संजय भगत व कृपा खेस ने दीपा का बयान दर्ज कर लिया है. दीपा से शादी नहीं करने के कारण व आगे क्या करना चाहती है. इस संबंध में पूछताछ की गयी. दीपा की बात सुनने के बाद उसे सीडब्ल्यूसी ने अपने संरक्षण में ले लिया है.

इन लड़कियों ने दिखायी है बहादुरी

वर्ष 2012 में घाघरा प्रखंड की सरस्वती कुमारी सबसे पहले बाल विवाह के खिलाफ खड़ी हुई थी. इसके बाद 29 अप्रैल 2015 को पालकोट प्रखंड की बिरसमुनी कुमारी, 26 फरवरी 16 को घाघरा के हापामुनी गांव की ममता कुमारी व वर्ष 2016 में पालकोट प्रखंड की मंगरीता कुमारी ने घर से बगावत की शादी से इनकार कर चुकी हैं. ये सभी लड़कियां अभी पढ़ाई कर रही हैं.

सीडब्‍ल्यूसी के चेयरमैन शंभु सिंह ने कहा कि दीपा ने बहादुरी का परिचय दिया है. वह शादी नहीं करना चाहती. उसे प्रशासन अपने संरक्षण में लेकर पढ़ायेगी. उसके माता पिता से बात कर उन्हें जागरूक किया जायेगा. डीसी से मिलकर दीपा की पढ़ाई की व्यवस्था करेंगे.

Next Article

Exit mobile version