21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गिरिडीह : साइबर अपराध के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, 20 गिरफ्तार

गिरिडीह पुलिस ने की जगह-जगह छापेमारी, 27 मोबाइल फोन, 50 सिमकार्ड, छह एटीएम कार्ड, एक लाख 38 हजार नगद, दो कार, और चार बाइक बरामद...

साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह पुलिस ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए अलग-अलग जगहों पर छापेमारी कर 20 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 27 मोबाइल फोन, 50 सिम कार्ड, 6 एटीएम कार्ड, चार बाइक, दो कार और एक लाख 38 हजार 100 रुपये नकद बरामद किये गये हैं. यह जानकारी शनिवार को गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने दी.

इनकी हुई गिरफ्तारी

जमुआ थाना क्षेत्र के बेहराडीह निवासी विकास मंडल, मनोहर मंडल व अजय मंडल, जमुआ थाना क्षेत्र के ही बघेडीह का अजनबी मंडल, देवघर जिला के पथरोल का मेराजुद्दीन अंसारी, गांडेय थाना क्षेत्र के प्रहरीडीह का शराफत अंसारी, बेंगाबाद थाना क्षेत्र के साठीबाद के भिखलाल मंडल, सुरेंद्र कुमार मंडल, कृष्णा कुमार मंडल, ओमप्रकाश मंडल, गांडेय थाना क्षेत्र के गांडेय का दीपू कुमार साव, बेंगाबाद के साठीबाद का प्रदीप मंडल, गांडेय थाना क्षेत्र के मोहनडीह का सुमन कुमार शर्मा, बेंगाबाद थाना क्षेत्र के सोनबाद का सुभाष राय, देवघर जिला के मधुपुर के लखना मोहल्ला का मो. इकराम अंसारी, देवघर के सारवां के रियाज अंसारी, जावेद अंसारी, जाबिर अंसारी, गांडेय थाना क्षेत्र के ओझाडीह का शेख गुड्डू और गांडेय के ही रकसकुटो का डबलू कुमार तुरी.

ऐसे फंसाते थे लोगों को जाल में

एसपी ने बताया कि आरोपी गर्भवती महिलाओं के मोबाइल पर कॉल करके उन्हें मातृत्व लाभ दिलाने का झांसा देकर, फर्जी बैंक अधिकारी बनकर, रिमोट एक्सेस ऐप के जरिए एनी डेस्क और टीम व्यूअर आदि का लिंक भेज कर लोगों का ऐप इंस्टॉल करवाते थे और फिर ठगी करते थे. साथ ही फर्जी कूरियर कंपनी का ऐड बनाकर उसमें अपना मोबाइल नंबर और हेल्पलाइन नंबर डालकर लोगों को शिकार बनाते थे. फर्जी सिमकार्ड भी कोलकाता से लाकर ठगी करते थे. बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि जमुआ थाना क्षेत्र के बेहराडीह में कुछ साइबर अपराधी फर्जी सिम का प्रयोग कर लोगों से ठगी कर रहे हैं. इसके बाद साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी के नेतृत्व में टीम गठित की गयी. टीम में पुअनि श्याम बाबू राठौर, रोशन कुमार, सरोज मंडल, सुबल डे, गौरव कुमार, संजय मुखियार, गजेंद्र कुमार, साकेत वर्मा, सौरभ सुमन, जितेंद्र नाथ महतो, सुरेश यादव, आशुतोष कुमार रंजन को शामिल किया गया. टीम ने बेहराडीह में छापेमारी कर चार साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया. इसके बाद उनकी निशानदेही पर फर्जी सिम की खरीद-बिक्री करने वाले मेराजुद्दीन अंसारी को बेंगाबाद थाना क्षेत्र के डाक बंगला चौराहा के समीप से पकड़ा गया. जब मेराजुद्दीन से पूछताछ की गयी तो उसने अपने अन्य साथियों का नाम बताया. इसके आधार पर अलग-अलग थाना क्षेत्र में छापेमारी कर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया.

अपराध छोड़ दें, या दंड भुगतने के लिए तैयार रहें : एसपी

एसपी श्री शर्मा ने कहा कि इन साइबर अपराधियों ने गरीबों की जमापूंजी पर सेंधमारी की है. ऐसे संवेदनहीन लोगों को समाज में छोड़े रखने का कोई औचित्य नहीं है. साइबर अपराध से जुड़े लोग अपना धंधा छोड़ दें, या दंड भुगतने के लिए तैयार रहें. पुलिस इस मामले में पूरी तरह से सख्त और साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए कटिबद्ध है.

Also Read: गिरिडीह : 4 वर्ष में पूरा नहीं पुल निर्माण, लोगों की बढ़ी परेशानी, अरगा नदी पर बन रहा है पुल

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें