24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड:कॉमरेड महेंद्र सिंह के शहादत दिवस पर CPIML के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

गिरिडीह के बगोदर में कॉमरेड महेंद्र सिंह का शहादत दिवस मनाया गया. भाकपा माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा कि केंद्र में आदिवासी महिला को राज्यपाल बनाया गया है, लेकिन आज झारखंड में आदिवासी की जमीन की हकमारी हो रही है. उनके जंगल को कॉरपोरेट घरानों द्वारा रौंदा जा रहा है.

बगोदर (गिरिडीह), कुमार गौरव: भाकपा माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा कि आज देश में धर्म की राजनीति चल रही है. केंद्र में मोदी सरकार दस साल से है, लेकिन पूरे देश में जनता परेशान है. ये बातें बगोदर में आयोजित कॉमरेड महेंद्र सिंह के शहादत दिवस पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहीं. आज जननायक महेंद्र सिंह के आंदोलन फिर से याद किया जा रहा है. जनता के हित को लेकर महेंद्र सिंह लड़ते रहे और जहां सत्ता और जनता के बीच लड़ाई होती है, वहां जनता की जीत होती है. 16 से 30 तक भाकपा माले जन संकल्प अभियान चलाएगी. जनता को पूरा न्याय मिलेगा. उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में सरकार की नीतियां ऐसी हैं कि आपके पास जीने लायक वेतन नहीं है. आज देश की जनता भाजपा से सवाल पूछ रही है. आज कोयला, माइका भी बंद होने के कगार पर है. रोजगार देने के वादे के साथ सत्ता में आई केंद्र सरकार ने रोजगार तक लोगों से छिनने का काम कर रही है. यू कहें कि रोजगार भी सुरक्षित नहीं है. सेना में चार साल की नौकरी लाई. उसके बाद की उम्र में युवा क्या करेंगे? ये बड़ा सवाल है.

कोडरमा लोकसभा में लाल झंडा फहराने की अपील

भाकपा माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा कि केंद्र में आदिवासी महिला को राज्यपाल बनाया गया है, लेकिन आज झारखंड में आदिवासी की जमीन की हकमारी हो रही है. उनके जंगल को कॉरपोरेट घरानों द्वारा रौंदा जा रहा है. एक बार पुनः केंद्र सरकार जनता को गुलामी थोपने की तैयारी कर रही है. इसी गुलामी को दूर करने को लेकर देशभर में गठबंधन बना है. गठबंधन से ही 2024 में मोदी सरकार की शिकस्त दी जाएगी. उन्होंने कहा कि भाजपा के बाबूलाल मरांडी ने जेवीएम पार्टी के नाम पर जनता को धोख़ा दिया है. उन्होंने अपनी पार्टी को भाजपा में विलय कर दिया. 2024 के चुनाव में झारखंड, बिहार सभी राज्यों में इंडिया गठबंधन को मजबूत कर जीत की तैयारी होगी. आने वाले चुनाव को लेकर जनता को संशय नहीं हो क्योंकि जनता खुद संशय में है कि हमारा वोट कहां जा रहा है. उन्होंने कहा कि भाकपा माले जनता के सभी मुद्दों को लेकर लड़ाई जारी रखेगी. कोडरमा लोकसभा में लाल झंडा फहराने की अपील की गयी. महेंद्र सिंह और उनकी पत्नी शांति देवी को भी श्रद्धांजलि दी गई. एक बार फिर महेंद्र सिंह के बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया गया.

Also Read: कॉमरेड महेंद्र सिंह शहादत दिवस: कार्यकर्ताओं के साथ एक ही थाली में खाते व जमीन पर सोते थे, ऐसी थी सादगी

केंद्र सरकार कर रही तानाशाही

शहीद महेंद्र सिंह के पुत्र व बगोदर के विधायक विनोद कुमार सिंह ने कहा कि आज जल, जंगल और जमीन को लूटा जा रहा है और केंद्र की सरकार उसे कॉरपोरेट घरानों को बेच रही है. आज ऐसी स्थिति में महेंद्र सिंह को याद करते हैं क्योंकि उनके नेतृत्व में अपने हक-अधिकार के लिए जनता ने लड़ना सीखा. गलत के खिलाफ हमें लड़ने के लिए प्रेरित किया. एक समय था जब गांव में जंगल और जमीन पर खास लोगों की दबंगई थी. उनके खिलाफ आवाज बुलंद की गयी. अभी जो हुकूमत है, वो हुकूमत देश की संपत्तियों को लूटने में लगी हुई है. केंद्र की सरकार कानून बदल रही है. नदी-जंगल आप बचाएं, लेकिन कानून आपके खिलाफ बन रहे हैं. आप नदी से बालू नहीं ले सकते हैं. गांव में ग्राम सभा की बिना अनुमति के ही जंगल को काटा जा रहा है. झारखंड के मजदूर आज सऊदी अरब में एक माह से फंसे हैं और भारत सरकार इस पर चुप्पी साधे है. रघुवर दास के सरकार में ज्यादा मौत भूख से हुई है. केंद्र सरकार आज राशन कार्ड में नाम नहीं जोड़ रही है. एक नाम जोड़ने से पहले दो की मौत का इंतजार कर रही है. 17 जनवरी को सरिया में एक सम्मेलन किया जाएगा.

Also Read: झारखंड: कॉमरेड महेंद्र सिंह के शहादत दिवस की पूर्व संध्या पर निकला मशाल जुलूस, लाल झंडे से पटा इलाका

सदन से लेकर सड़क तक किया बुलंद आवाज

बरकट्ठा ब्लॉक चौक पर भाकपा माले प्रखंड कमेटी द्वारा संकल्प सभा आयोजित कर जननेता महेन्द्र सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की गयी. भाकपा माले राज्य कमिटी सदस्य भुवनेश्वर केवट ने कहा कि आज के दौर में राजनीति और सत्ता प्रतिशोध का हथियार बन गयी है. लोक कल्याण से अधिक नेता, मंत्री और अधिकारी अपने कल्याण में मस्त हैं. ऐसे दौर में कॉमरेड महेंद्र सिंह ने राजनीति की कॉरपोरेट दिशा को मोड़ कर जनपक्षीय राजनीति की तरफ मोड़ दिया था. सदन से लेकर सड़क तक समाज के हर तबकों की आवाज़ बुलंद करते रहे थे. हत्या से किसी विचारधारा का खात्मा असंभव है.

Also Read: झारखंड: कोयला कारोबारी इजहार अंसारी हजारीबाग से अरेस्ट, कोल लिंकेज केस में छापेमारी के बाद ईडी ने दबोचा

अधिकार, सम्मान और सद्भाव की सुरक्षा की गारंटी का नाम महेंद्र सिंह

प्रखंड सचिव शेर मोहम्मद ने कहा कि देश में नफरत और हिंसा की राजनीति को बढ़ावा दिया जा रहा है. देश की राजनीति कॉरपोरेट कंपनियों के हाथों कैद हो गयी है. विश्व गुरु बनने के बजाय देश वैश्विक भूख सूचकांक में 125 देशों में 112वें स्थान पर है. झामुमो नेता सह मुखिया प्रतिनिधि गैड़ा ने कहा कि अधिकार, सम्मान और सद्भाव की सुरक्षा की गारंटी का नाम महेंद्र सिंह है. हत्याओं से किसी विचारधारा का अंत संभव नहीं है. संकल्प सभा की अध्यक्षता किशुन मोदी ने किया. संचालन डॉ कुंजलाल महतो ने किया. संकल्प सभा को दिवाकर मोदी, बिशुन यादव, रघु भुइयां, चिंतामन पासवान, प्रदीप कोल, राजेन्द्र ठाकुर, योगेश्वर साव योगेंद्र पांडेय, दाऊद अंसारी, कैलाश यादव, हीरालाल समेत कई नेताओं ने संबोधित किया.

Also Read: प्रभात खबर झारखंड किसान सम्मान: राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने 48 को किया सम्मानित, किसानों को बताया समाज की रीढ़

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें