21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डगढ़वाझारखंड: रंका मुठभेड़ में शामिल एक नक्सली गिरफ्तार, निशानदेही पर बरामद हुए ये सामान

झारखंड: रंका मुठभेड़ में शामिल एक नक्सली गिरफ्तार, निशानदेही पर बरामद हुए ये सामान

रंका थाना क्षेत्र के ढेंगुरा के निकट सुअरमरवा जंगल में रविवार की रात हुई मुठभेड़ में शामिल एक नक्सली गिरफ्तार हो गया है. उसकी निशानदेही पर एके-47 रायफल, पांच मैगजीन व कई सामान बरामद हुए हैं.

Garhwa Naxal News: गढ़वा जिले के रंका थाना क्षेत्र के ढेंगुरा के निकट सुअरमरवा जंगल में रविवार की रात में पुलिस के साथ मुठभेड़ में शामिल रहे झारखंड जन मुक्ति परिषद (जेजेएमपी) के नक्सली शिवपूजन मुंडा उर्फ शिवपूजन भुइंहर (पिता रामनाथ भुइंहर) को गिरफ्तार कर लिया गया है. वह रमकंडा थाना क्षेत्र के होमियां गांव का रहनेवाला है. उसकी निशानदेही पर एके 47 रायफल, चार मैगजीन समेत कई सामान बरामद हुए है. यह जानकारी पुलिस महानिरीक्षक राजकुमार लकड़ा ने गढ़वा पुलिस केंद्र के रक्षित कार्यालय में मंगलवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में दी. मौके पर पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार पांडेय भी उपस्थित थे.

डीआइजी ने कहा कि गत दो माह से नक्सली संगठन जेजेएमपी के टुनेश उरांव का दस्ता रमकंडा, रंका, चिनियां व भंडरिया थाना क्षेत्र में सक्रिय होकर विकास कार्यों में लेवी वसूलने के लिए संवेदकों व आम जनता को आतंकित कर रहा था. नक्सली दस्ते ने रंका थाना क्षेत्र के खुथवा मोड़ में एलएंडटी कंपनी के पानी टंकी निर्माण कार्य में लेवी वसूलने के लिए 15 दिसंबर की रात में सुरक्षा गार्ड के साथ मारपीट की थी. इसे लेकर रंका थाना में मामला दर्ज किया गया है.

इधर 17 दिसंबर को पुलिस ने ढेंगुरा के सुअरमरवा जंगल में टुनेश उरांव के दस्ता द्वारा लेवी वसूलने के लिए विध्वंसक कार्रवाई की योजना बनाने की सूचना मिली थी. तब रंका, रमकंडा एवं चिनिया थाना पुलिस ने छापेमारी अभियान शुरु किया. इस दौरान सुअरमरवा जंगल के समीप टुनेश उरांव के दस्ता व पुलिस में मुठभेड् हुई थी. इसमें रंका के थाना प्रभारी घायल हुए हैं. जबकि मुठभेड़ के बाद पुलिस ने सर्च आपरेशन चलाया, जिसमें टुनेश उरांव के दस्ता के सदस्य शिवपूजन भुइंहर को एके 47 रायफल एवं दो मैगजीन व 70 राउंड गोली के साथ गिरफ्तार किया गया है.

सहयोगियों व संवेदकों के नाम लिखी डायरी मरामद

आइजी ने कहा कि इसके अलावा नक्सली शिवपूजन की निशानदेही पर एके 47 राइफल की एक मैगजीन व इंसास रायफल की एक मैगजीन, इंसास 5.56 एमएम का कैलिबर के 13 गोली, एक वाकीटाकी, चार एंड्रायड मोबाइल, दो सीमकार्ड, इयरफोन, डाटाकेबल, पाकेट डायरी, दो बैग, वर्दी, तिरपाल समेत कई सामान बरामद हुए हैं. उन्होंने कहा कि पाकेट डायरी में जेजेएमपी के विभिन्न सहयोगी एवं कई संवेदकों के मोबाइल नंबर लिखा हुआ है. इसके आधार पर पुलिस अनुसंधान व सर्च अभियान चला रही है. पत्रकार वार्ता में गढ़वा के एसडीपीओ एके यादव व प्रशिक्षु डीएसपी चिरंजीव मंडल समेत कई पुलिस अधिकारी उपस्थित थे.

Also Read: गढ़वा के रंका में जेजेएमपी-पुलिस मुठभेड़, दो उग्रवादियों को लगी गोली, रंका के थाना प्रभारी मेडिका में भर्ती

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें