17.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डधनबाद : कोयला और होटल कारोबारियों के यहां तीन करोड़ रुपये के आभूषण मिले

धनबाद : कोयला और होटल कारोबारियों के यहां तीन करोड़ रुपये के आभूषण मिले

सूत्रों ने बताया कि छापेमारी के दौरान कई हार्ड कोक भट्ठों व कोयला डिपो में स्टॉक रजिस्टर से ज्यादा कोयला मिला है. कोयला मापी का काम कई स्थानों पर देर शाम तक जारी था. बाजार मूल्य के अनुसार कोयला के चालान, जीएसटी के कागजात भी मांगे गये हैं.

धनबाद : कोयला व होटल कारोबारी दीपक पोद्दार और अनिल गोयल के व्यापारिक समूह के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी शुक्रवार को तीसरे दिन भी जारी रही. समूह के ठिकानों से तीन करोड़ रुपये के आभूषण बरामद हुए हैं. कार्रवाई के दायरे में शामिल अनिल गोयल के 18 में से दो ठिकानों पर छापेमारी उनके अनुरोध पर समाप्त कर दी गयी है. उनके घर होनेवाले वैवाहिक कार्यक्रम को देखते हुए इन दो स्थानों पर आयकर अधिकारियों की संख्या बढ़ा दी गयी थी, ताकि वैवाहिक कार्यक्रम में किसी तरह की परेशानी पैदा नहीं हो. इन दोनों व्यापारियों के बाकी बचे 54 ठिकानों में से कुछ ठिकानों पर धीरे-धीरे छापेमारी की कार्रवाई समाप्त हो रही है. विश्वस्त सूत्रों के अनुसार, अनिल के घर सहित 17 ठिकानों पर जांच शुक्रवार को पूरी हो गयी. इन जगहों की रिपोर्ट तैयार करने की बात कही जा रही है. वेडलॉक होटल सहित 39 ठिकानों पर देर रात तक छापेमारी जारी थी. कई कोयला भट्ठाें व डिपो में छापेमारी टीम की देखरेख में कोयला कंपनी के अधिकारियों ने स्टॉक की मापी की. इसमें गड़बड़ी मिली है. शुक्रवार को आयकर विभाग ने कुछ ठिकानों पर मिले आभूषणों का वैल्यूएशन एक्सपर्ट से कराया. सूत्रों ने बताया कि दो-तीन स्थानों पर बड़े पैमाने पर आभूषण मिले हैं. इसका बाजार मूल्य तीन करोड़ रुपये है. इन आभूषणों के कागजात मांगे गये हैं. छापेमारी के दौरान जमीन के अलावा रियल एस्टेट में बड़े पैमाने पर निवेश के कागजात मिले हैं. यह राशि कहां से आयी, इसकी जानकारी ली जा रही है.

धनबाद के कोल कारोबारी अमित खेमका से पूछताछ

सूत्रों ने बताया कि आयकर टीम जोड़ाफाटक रोड में रहनेवाले कोयला कारोबारी अमित खेमका को लेकर कार्यालय पहुंची. उनसे पूछताछ कर बयान दर्ज कराया गया. क्रॉस वेरिफिकेशन भी कराया जा रहा है.

अगले सप्ताह खोले जायेंगे जब्त बैंक लॉकर्स : सूत्रों ने बताया कि छापेमारी के दौरान कई हार्ड कोक भट्ठों व कोयला डिपो में स्टॉक रजिस्टर से ज्यादा कोयला मिला है. कोयला मापी का काम कई स्थानों पर देर शाम तक जारी था. बाजार मूल्य के अनुसार कोयला के चालान, जीएसटी के कागजात भी मांगे गये हैं. सीएमपीडीआइएल व बीसीसीएल के अधिकारी कोयला की मापी एवं मूल्यांकन कर रहे हैं. अगले सप्ताह इन कारोबारियों के जब्त बैंक लॉकर्स खोले जायेंगे.

300 करोड़ रुपये से अधिक के अघोषित निवेश की संभावना

आयकर छापे में पोद्दार समूह और गोयल समूह द्वारा किया गया अघोषित निवेश 300 करोड़ रुपये से अधिक होने का अनुमान है. छापेमारी के दौरान निवेश से संबंधित दस्तावेज की जांच पड़ताल से इस बात का अनुमान लगाया गया है. शनिवार को छापेमारी समाप्त होने की संभावना है. बताते चलें कि आयकर विभाग ने 17 जनवरी को दीपक पोद्दार और अनिल गोयल के व्यापारिक समूह के 56 ठिकानों पर छापेमारी शुरू की थी. कोयले के स्टॉक के लिए बुलाये गये विशेषज्ञों की टीम ने अपना काम जारी रखा है. मूल्यांकन का काम अभी पूरा नहीं हुआ है. राउरकेला से स्पंज आयरन के ठिकानों पर मिले स्टॉक के मूल्यांकन का काम भी अभी जारी है. छापेमारी समाप्त होने के बाद जब्त किये गये दस्तावेज की गहन जांच-पड़ताल की जायेगी.

Also Read: धनबाद : गोविंदपुर थाना के दारोगा को रिश्वतखोरी के लिया किया गया निलंबित, भेजा गया जेल

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें