24.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डधनबाद : अग्निवीर व झारखंड पुलिस में भर्ती के लिए बाल सुधार गृह के बंदियों को दी जायेगी ट्रेनिंग

धनबाद : अग्निवीर व झारखंड पुलिस में भर्ती के लिए बाल सुधार गृह के बंदियों को दी जायेगी ट्रेनिंग

भारतीय वायुसेना ने अग्निवीर वायु 01/2025 में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 11 फरवरी 2024 को रात 11 बजे तक किया जा सकता है.

धनबाद : बरमसिया भूदा स्थित बाल सुधार गृह के बंदियों को अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती के लिए ट्रेनिंग दी जायेगी. यह जानकारी बाल सुधार गृह के नोडल ऑफिसर कर्नल जेके सिंह ने दी. उन्होंने बताया कि अग्नि वीर योजना, सैनिकों की भर्ती के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नयी योजना है. इसकी घोषणा 16 जून 2022 को की गई थी. इसकी तैयारी के लिए बाल सुधार गृह में बच्चों को फिजिकल ट्रेनिंग शुरू कर दी गयी है. अग्नि वीर में भर्ती की छह अलग–अलग कैटेगरी हैं. पहली कैटेगरी में जेनरल ड्यूटी, जिसमें मैट्रिक पास और न्यूनतम मार्क्स 45 प्रतिशत, अग्नि वीर टेक्निकल के लिए इंटर पास और आईटीआई सर्टिफिकेट, अग्नि वीर क्लर्क 60 फीसदी मार्क्स, अग्निवीर स्टोरकीपर और अग्निवीर ट्रेच जिसमें योग्यता आठवीें पास है. उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग के बदले बच्चों को गुरु दक्षिणा के रूप में सामाजिक कार्य करने होंगे. इसमें पांच पेड़ लगाना, बुजुर्गों, अपने माता-पिता का सम्मान, बाइक चलाते समय हेलमेट का पहनना आदि चार-पांच छोटे-छोटे काम करने होंगे.

अग्निवीर वायु में भर्ती के लिए 11 फरवरी तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

भारतीय वायुसेना ने अग्निवीर वायु 01/2025 में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 11 फरवरी 2024 को रात 11 बजे तक किया जा सकता है. भर्ती से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in पर पूरा विवरण उपलब्ध है. दो जनवरी 2004 से दो जुलाई 2007 तक (दोनों तिथि को लेकर) जन्मे पुरुष-महिला उम्मीदवार भारतीय वायु सेना के अग्निवीर वायु भर्ती 01/2025 के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन परीक्षा 17 मार्च 2024 से शुरू होगी.

Also Read: धनबाद : आइआइटी आइएसएम में 750 के पार पहुंचा प्लेसमेंट का आकंड़ा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें