24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देवघर : आज बाबा पर चढ़ेगा तिल, लगेगा खिचड़ी का भोग, सुबह 07:16 मिनट में प्रवेश करेगा पुण्यकाल

मकर संक्रांति से लेकर एक महीने तक मंदिर इस्टेट की ओर से बाबा को विधि-विधानपूर्वक खिचड़ी व तिल के लड्डू का भोग अर्पित किया जायेगा.

देवघर में मकर संक्रांति का त्योहार सोमवार को मनाया जायेगा. बाबा बैद्यनाथ की सरदारी पूजा के दौरान पुजारी की ओर से बाबा पर तिल का लड्डू अर्पित कर त्योहार की शुरुआत होगी. साथ ही परंपरा के अनुसार, बाबा मंदिर में पौष मास शुक्ल पक्ष की मकर संक्रांति से लेकर माघ मास शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को कुंभ संक्रांति तक यानी पूरे एक महीने तक बाबा को तिल का लड्डू व खिचड़ी का भोग लगाया जायेगा. इस साल भी पुण्यकाल 15 जनवरी की सुबह 07: 16 मिनट में प्रवेश करेगा, जिस कारण मंदिर इस्टेट की ओर से 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाने की घोषणा की गयी है. पुरोहित बबलू शृंगारी ने बताया कि सोमवार 15 जनवरी को मकर संक्रांति सुबह लगभग 07:16 बजे से प्रारंभ होगा, जो दिनभर रहेगा. उन्होंने कहा कि महर संक्रांति पर सोमवार की सुबह नदी व सरोवर में स्नान कर, सत्य नारायण कथा सुनने, साथ ही तिल, वस्त्र दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. मकर संक्रांति से लेकर एक महीने तक मंदिर इस्टेट की ओर से बाबा को विधि-विधानपूर्वक खिचड़ी व तिल के लड्डू का भोग अर्पित किया जायेगा.

देवघर एम्स ने देवघर आइएमए को हराया

रविवार को डिगरिया पहाड़ मैदान में देवघर आइएमए और देवघर एम्स के बीच क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया. इसके बाद सभी ने सहभोज का आनंद लिये. इस दौरान देवघर आइएमए टीम के कप्तान डॉ संजय ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 16 ओवर में तीन विकेट खोकर 133 रन बनाये. इसमें डॉ अभिषेक ने 31 व डॉ शानमुगम ने 29 रन बनाये. इसका पीछा करते हुए देवघर एम्स के टीम ने 15.4 ओवर में 135 रन बना कर लक्ष्य की प्राप्त कर लिया.इस दौरान 27 बॉल पर 41 रन बना कर नाबाद रहे और विजयी चौका लगाये जाने को लेकर डॉ अमिया को मैन ऑफ द मैच दिया गया. बेस्ट बेट्समैन एम्स के डॉ निखिल को दिया गया जिसने 17 बॉल में 38 रन बनाये. बेस्ट बॉलर डॉ संजय को दिया गया, जिसने चार ओवर में चार विकेट लेकर एक मेडन ऑवर डाले. वहीं डॉ शानमुगम को बॉउंड्री पर दो कैच पकड़ने पर बेस्ट फिल्डर का अवार्ड दिया गया. इसके अलावा प्रद्युम्न व अक्षय ने निर्णायक की भूमिका निभायी. वहीं मैच के बाद सहभोज का आनंद लिया.

Also Read: देवघर : बाबा मंदिर में राम दरबार की होती है पूजा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें