24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

17 व 18 फरवरी को देवघर में अंतरराष्ट्रीय सेमिनार देश-विदेश के रिसर्च स्कॉलर हिस्सा लेंगे : केएन झा

कार्यक्रम के संयोजक सह एएस कॉलेज के विभागाध्यक्ष डॉ अनिल ठाकुर व ऑर्गनाइजिंग सेक्रेट्री डॉ रितु रानी ने भी कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जो संसाधन आज हमें मिल रहा है.

देवघर : अनुचिंतन फाउंडेशन, इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, हिंदी विद्यापीठ बीएड कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन 17 व 18 फरवरी को हिंदी विद्यापीठ में किया जायेगा. इसका विषय ‘पर्यावरण, संस्कृति एवं सतत विकास’ रखा गया है. यह बातें कार्यक्रम के मुख्य संरक्षक सह हिंदी विद्यापीठ के व्यवस्थापक कृष्णानंद झा ने हिंदी विद्यापीठ में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कही. उन्होंने बताया कि इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य नये शोधार्थियों को ज्ञान प्राप्ति के लिए और पुराने शोध विषय विशेषज्ञों को अपने ज्ञान को नये शोधार्थियों तक पहुंचाने के लिए एक प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराना है. इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ सरोज कुमार मिश्र ने कहा कि रिसर्च जेनरल में प्रकाशित पेपर का विमोचन भी कार्यक्रम के दौरान किया जायेगा.

हिंदी विद्यापीठ के व्यवस्थापक सह सेमिनार के मुख्य संरक्षक ने प्रेसवार्ता में दी जानकारी

कार्यक्रम के संयोजक सह एएस कॉलेज के विभागाध्यक्ष डॉ अनिल ठाकुर व ऑर्गनाइजिंग सेक्रेट्री डॉ रितु रानी ने भी कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जो संसाधन आज हमें मिल रहा है. कम से कम उतना भी हमारी आने वाले पीढ़ी को मिलता रहे, यह सतत विकास से ही संभव है और सतत विकास के बगैर पर्यावरण संरक्षण के संभव नहीं है. ऐसे में भारतीय संस्कृति का अध्ययन, संरक्षण एक शोध का विषय बन गया है. भारतीय संस्कृति प्राचीन समय से ही जब दुनिया में लोग इन चीजों से अनभिज्ञ थे, पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास की बात कर रही है. इन्हीं महत्वपूर्ण तथ्यों को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम के लिए हिंदी विद्यापीठ के अध्यक्ष कृष्णानंद झा व एसकेएमयू दुमका के कुलपति प्रो विमल प्रसाद सिंह को मुख्या संरक्षक, हिंदी विद्यापीठ की कुलपति डॉ प्रमोदिनी हंसदा व देवघर कॉलेज के प्रोफेसर डॉ मनीष झा को संरक्षक, हिंदी विद्यापीठ बीएड कॉलेज की प्राचार्य डॉ आशा मिश्रा को सह संरक्षक बनाया गया है.

Also Read: देवघर से डिब्रूगढ़ वाया मोहनपुर-हंसडीहा चलेगी ट्रेन, फरवरी से परिचालन शुरू

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें