24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देवघर एम्स के नये भवन में ओपीडी सेवा चालू, अब एक दिन में 1200 मरीजों का होगा इलाज

देवघर एम्स में नयी बिल्डिंग में ओपीडी सेवा शुरू होते ही हरेक विभाग में डॉक्टरों की संख्या बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. एम्स प्रबंधन द्वारा नये डॉक्टर के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है.

देवघर एम्स परिसर में बनी नयी बिल्डिंग डी- ब्लॉक में ओपीडी सेवा शिफ्ट कर दी गयी है. डी-ब्लॉक में सभी प्रकार की ओपीडी सेवाएं चालू की गयीं हैं. मरीज का रजिस्ट्रेशन से लेकर पेमेंट व टोकन देने तक की सारी प्रक्रिया नयी बिल्डिंग में ही शुरू हो गयी है. नयी बिल्डिंग में पर्याप्त जगह होने के कारण मरीजों को काफी सुविधा होगी. नये भवन में ओपीडी सेवा शुरू होते ही देवघर एम्स में प्रतिदिन 1200 मरीजों को देखा जा रहा है. इसमें नये व फॉलोअप मरीज शामिल हैं. आने वाले समय में मरीजों बढ़ाकर 3000 करने का लक्ष्य है. पिछले दिनों गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे की उपस्थिति में हुई एम्स प्रबंधन की बैठक में नये बिल्डिंग ओपीडी सेवा चालू करने का निर्णय लिया गया था.

बरसात व गर्मी में होती थी परेशानी

देवघर एम्स का ओपीडी बिल्डिंग आयुष भवन में संचालित होने से मरीजों को काफी परेशानी हो रही थी. पर्याप्त जगह नहीं होने के कारण मरीजों के परिजनों को गेट के बाहर रहना पड़ता था. इस दौरान बारिश व गर्मी के दिनों में मरीजों के परिजनों को परेशानी होती थी. अब नयी बिल्डिंग में ओपीडी सेवा शुरू होने से यह समस्याएं खत्म हो गयी हैं. नये बिल्डिंग में मरीज के साथ-साथ परिजनों के भी बैठने की पर्याप्त सुविधा है. यहां शौचालय व वॉशरूम की भी सुविधा है.

डॉक्टरों की संख्या भी बढ़ाई जा रही

देवघर एम्स में नयी बिल्डिंग में ओपीडी सेवा शुरू होते ही हरेक विभाग में डॉक्टरों की संख्या बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. एम्स प्रबंधन द्वारा नये डॉक्टर के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. कई डॉक्टरों की इंटरव्यू व काउंसलिंग की प्रक्रिया चल रही है. एम्स प्रबंधन के अनुसार, प्रत्येक विभाग में चार से पांच डॉक्टर उपलब्ध होंगे. इसके साथ ही गंभीर रोग से जुड़े विभागों में भी डॉक्टरों की संख्या बढ़ायी जायेगी.

नये भवन में ये सभी सेवाएं हुईं चालू : बायोकेमिस्ट्री, कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, वैस्कुलर सर्जरी, जनरल मेडिसिन, डेंटिस्ट्री, डर्मेटोलॉजी, इएनटी, फॉरेंसिक मेडिसिन, टॉक्सिकोलॉजी, जनरल सर्जरी, माइक्रोबायोलॉजी, ऑब्सटेट्रिक्स, गायनोकोलॉजी, ऑप्थल्मोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, पैथोलॉजी, पीडियाट्रिक्स, फार्माकोलॉजी, फिजियोलॉजी, साइकेट्री, पल्मोनरी मेडिसिन, पल्मोनोलॉजी और सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग.

क्या कहा सांसद निशिकांत दुबे

नये भवन में ओपीडी की सेवा शुरू कर दी गयी है. यहां सारे विभाग शिफ्ट कर दिये गये हैं. नये भवन में ओपीडी सेवा शुरू होने से प्रत्येक दिन लगभग 1200 मरीज की इलाज शुरू की जा रही है. इससे मरीज के साथ-साथ परिजनों को सुविधा हो रही है. अगले कुछ दिनों में 3000 मरीज ओपीडी में देखे जायेंगे. एम्स में सारी सुविधाएं तेजी से बढ़ती जा रही है.

– डॉ निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा

एम्स के नये बिल्डिंग में ओपीडी की सारी सुविधाएं चालू कर दी गयी हैं. नयी बिल्डिंग में ओपीडी के सारे विभाग शिफ्ट कर दिये गये हैं. विभागों में डॉक्टरों की संख्या भी बढ़ाने की तैयारी चल रही है. नयी बिल्डिंग में ओपीडी सेवा शुरू होने से मरीज और उनके परिजनों को सुविधा होगी. बरसात और गर्मी के दिनों में गेट पर मरीज के परिजनों को खड़ा रहना पड़ता था. अब ऐसी समस्या नहीं आयेगी. नयी बिल्डिंग में सारी सुविधाएं और पर्याप्त जगह उपलब्ध है.

-डॉ सौरव वार्ष्णेय, डायरेक्टर, देवघर एम्स

Also Read: देवघर एम्स में अब इतने सस्ते में मिलेगा खाना

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें