24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बाबा मंदिर क्षेत्र में बनाये गए 18 नो इंट्री जोन, पिकनिक स्थलों पर रहेगा पुलिस का पहरा

नए साल पर बाबा मंदिर में उमड़ने वाली भक्तों की भीड़ को देखते हुए क्षेत्र में 18 नो इंट्री जोन बनाए गए हैं. बाहरी वाहनों के प्रवेश से शहरी क्षेत्र में जाम की समस्या हो सकती है. इस दौरान शहर में बड़े वाहनों का प्रवेश भी निषेध रहेगा.

नववर्ष के आगमन पर 31 दिसंबर व एक जनवरी को बाबा मंदिर में काफी संख्या में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है. इस दौरान बाहरी वाहनों के प्रवेश से शहरी क्षेत्र में जाम की समस्या हो सकती है. शहर में सुचारू यातायात व्यवस्था को लेकर यातायात विभाग ने तैयारी कर ली है. इसके लिए बाबा मंदिर व आसपास क्षेत्र में 31 दिसंबर से एक जनवरी तक दो दिनों के लिए 18 नो-इंट्री जोन बनाये गये हैं. नो-इंट्री जोन में श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखकर दोनों दिन बड़े वाहनों व छोटे चारपहिया वाहनों का प्रवेश निषेध रखा गया है. वहीं गोड्डा, गिरिडीह व दुमका की तरफ से आने वाली बड़ी गाड़ियों के लिए हथगढ़ मैदान में बस पड़ाव निर्धारित किया गया है. साथ ही शेष चारपहिया गाड़ियों समेत छोटे वाहनों का पड़ाव क्लब ग्राउंड में घोषित किया गया है. इस संबंध में सीसीआर सह यातायात डीएसपी आलोक रंजन के प्रस्ताव पर एसडीओ द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है. एसडीओ द्वारा जारी आदेश में जिक्र है कि नववर्ष पर बाबा मंदिर में काफी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है. उस दौरान बाहरी वाहनों के प्रवेश से शहरी क्षेत्र में जाम की समस्या हो सकती है. इसी को ध्यान में रखते हुए सुगम यातायात के लिए यह कदम उठाया गया है.

इन 18 इलाकों में हैं नो-इंट्री जोन

  • कांग्रेस मोड़ होकर पटेल चौक से जलसार मोड़ तक

  • जलसार मोड़ से सब्जी मंडी मोड़, सब्जी मंडी मोड़ से भारती होटल (ऑटो-टोटो का भी प्रवेश निषेध)

  • भारती होटल से जोड़ा तालाब (ऑटो-टोटो का भी प्रवेश निषेध)

  • जोड़ा तालाब से चिल्ड्रेन पार्क, चिल्ड्रेन पार्क से हदहदिया पुल

  • चिल्ड्रेन पार्क से शिवराम झा चौक (ऑटो-टोटो का भी प्रवेश निषेध)

  • शिवराम झा चौक से हिंदी विद्यापीठ

  • हिंदी विद्यापीठ से दर्शनियां मोड़

  • हिंदी विद्यापीठ से सीता होटल चौक (ऑटो-टोटो का भी प्रवेश निषेध)

  • सीता होटल चौक से भुरभुरा मोड़ (ऑटो-टोटो का भी प्रवेश निषेध)

  • बिलासी चार नंबर फांड़ी चकाचक मंदिर होते लक्ष्मीपुर चौक तक (ऑटो-टोटो का भी प्रवेश निषेध)

  • लक्ष्मीपुर चौक से शिवगंगा तक (ऑटो-टोटो का भी प्रवेश निषेध)

  • पुराना प्रभात खबर के पीछे गली से शहीद आश्रम मोड़ (ऑटो-टोटो का भी प्रवेश निषेध)

  • सदर अस्पताल मोड़ राममंदिर रोड, झौसागढ़ी होते हुए मंदिर मोड़ तक

  • मंदिर मोड़ पानी टंकी होते हुए फव्वारा चौक पुराना मीना बाजार स्कूल तक

  • पुराना मीना बाजार स्कूल से ट्रेकर स्टैंड मोड़ तक

  • बजरंगी चौक से धोबिया टोला गली तक (ऑटो-टोटो का भी प्रवेश निषेध)

  • बजरंगी चौक से राय एंड कंपनी मोड़ तक

  • राय एंड कंपनी चौक से थाना मोड़ तक

पिकनिक स्थलों पर रहेगा पुलिस का पहरा

नये साल 2024 के अवसर पर बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ पर्यटक स्थलों पर भ्रमण के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु सहित पर्यटक देवघर पहुंचेंगे. इसे देखते हुए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. इस संबंध में डीसी-एसपी द्वारा संयुक्त आदेश जारी कर दिया गया है. 30 दिसंबर से लेकर तीन जनवरी तक दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों को बाबा मंदिर सहित पर्यटक स्थलों की विधि-व्यवस्था और ट्रैफिक व्यवस्था के लिए प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है. नये साल के आगमन को लेकर काफी संख्या में पर्यटक व स्थानीय लोग 31 दिसंबर की रात को जश्न मनायेंगे. वहीं, एक जनवरी को पर्यटक स्थलों और पिकनिक स्पॉट तपोवन, नंदन पहाड़, पुनासी, त्रिकुट, चिल्ड्रेन पार्क आदि जगहों पर जुटेंगे. इन स्थानों पर उपद्रवियों व हुड़दंगियों पर विशेष नजर रहेगी.

ट्रैफिक में तैनात रहेंगे बाइक दस्ता व क्यूआरटी

सुरक्षा में दो बाइक दस्ता व पांच क्यूआरटी को भी शामिल किया गया है. इसके अलावा यातायात में भी पदाधिकारी और पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया है. यातायात के वरीय प्रभार में सीसीआर डीएसपी आलोक रंजन व सहयोग में यातायात थाना प्रभारी आतिश कुमार रहेंगे. बाबा मंदिर के संपूर्ण प्रभार में मधुपुर एसडीपीओ विनोद रवानी, रूटलाइन के संपूर्ण प्रभार में मुख्यालय डीएसपी मंगल सिंह जामुदा रहेंगे. वहीं संपूर्ण विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में एसडीओ दीपांकर चौधरी व देवघर एसडीपीओ पवन कुमार रहेंगे. ट्रैफिक व्यवस्था को बहाल व व्यवस्थित करने के लिए 31 दिसंबर व पहली जनवरी को नशेड़ियों पर नजर रखने के साथ रेस ड्राइव व ड्रंक ड्राइव में कड़ाई से पेश आने का निर्देश दिया गया है. नये साल के पहले दिन बाबा बैद्यनाथ मंदिर में शांतिपूर्ण जलार्पण कराने के लिए 500 से अधिक पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया है. नववर्ष शांतिपूर्वक मनाने के लिए पुलिस की पैनी नजर रहेगी. बाहर से आने वाले सैलानी बेखौफ पिकनिक स्थलों में नववर्ष का जश्न मनायें. इसके लिए सभी पिकनिक स्थलों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. नववर्ष को लेकर पिकनिक स्पॉट पर पुलिस का पहरा रहेगा. सैलानियों की सुरक्षा एवं पिकनिक के आनंद में किसी तरह का खलल न हो, इसके प्रति जिला पुलिस अलर्ट है. इस संबंध में देवघर पुलिस मीडिया सेल प्रभारी सीसीआर डीएसपी ने कहा कि रेस ड्राइव, ड्रंक ड्राइव पर पहली जनवरी को विशेष नजर रहेगी. पिकनिक स्पॉट सहित पार्कों में भी पुलिस ड्यूटी में मुस्तैद रहेगी. पियक्कड़ों व महिलाओं पर फब्तियां कसने वालों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी. पिकनिक स्पॉट पर किसी तरह का हुड़दंग करने वाले तत्वों से निपटते हुए उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने कहा कि चिन्हित स्पॉट पर सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित कर दिया गया है.

Also Read: दुमका में ओम ट्रेवल्स के मैनेजर को गोलियों स भून डाला, मौत

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें