18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड: जैक बोर्ड मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा आज से, देवघर में 31524 परीक्षार्थी होंगे शामिल

जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा केंद्राधीक्षकों के नाम पत्र जारी कर मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के सफल संचालन के लिए आवश्यक निर्देश दिया गया है. परीक्षा केंद्रों पर प्रतिनियुक्त सभी कर्मियों को फोटो युक्त पहचान पत्र लगाना होगा.

देवघर: झारखंड अधिविद्य परिषद (जैक बोर्ड) के द्वारा वार्षिक मैट्रिकइंटरमीडिएट की परीक्षा छह फरवरी (मंगलवार) से प्रारंभ हो रही है. देवघर जिले के 62 केंद्रों पर मैट्रिक के 17861 परीक्षार्थी एवं 32 केंद्रों पर इंटरमीडिएट के 13663 (कला 9432, विज्ञान 3678 व वाणिज्य 553) परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे. शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त वातावरण में परीक्षा संचालित कराने को लेकर अनुमंडल स्तर से धारा 144 लागू कर दी गयी है. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कार्यालय आदेश जारी कर परीक्षा को कदाचार रहित, स्वच्छ एवं सफल संचालन करने के लिए जिलास्तर पर अनुमंडल शिक्षा पदाधिकारी, देवघर अजय कुमार को नोडल पदाधिकारी बनाया है. परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड सहित आवश्यक कागजात साथ में ले जाना अनिवार्य होगा.

परीक्षा कोषांग का किया गया है गठन

मैट्रिक सैद्धांतिक की परीक्षा प्रथम पाली में 9.45 बजे से दिन के 1 बजे तक एवं इंटरमीडिएट की सैद्धांतिक परीक्षा द्वितीय पाली में दिन के 2 बजे से शाम 5.15 बजे निर्धारित है. शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त वातावरण में परीक्षा संचालित कराने के लिए जैक के निर्देश के आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा पत्र जारी कर सभी केंद्राधीक्षकों को आवश्यक निर्देश दिया गया है. सभी केंद्रों पर केंद्राधीक्षकों के साथ वीक्षकों की ड्यूटी भी लगायी गयी है. प्रशासनिक स्तर से मजिस्ट्रेट सहित पुलिस बलों की ड्यूटी भी लगायी गयी है. परीक्षा की पल-पल की गतिविधियों की जानकारी के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में जिलास्तरीय परीक्षा कोषांग का भी गठन किया गया है. यहां परीक्षा अवधि तक कर्मियों की ड्यूटी भी लगायी गयी है.

Also Read: झारखंड : 1978 केंद्रों पर कल से 7.66 लाख परीक्षार्थी देंगे मैट्रिक-इंटर की परीक्षा

जिलास्तरीय परीक्षा कोषांग में कर्मियों की लगी ड्यूटी

वार्षिक माध्यमिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के खैरियत रिपोर्ट व अन्य कार्य के लिए जिलास्तरीय परीक्षा कोषांग का गठन, जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में किया गया है. यहां पांच कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. इसमें लिपिक सुधा कुमारी वर्मा, संपर्क नंबर 7979048021, लिपिक संजीव कुमार मंडल, संपर्क नंबर 8825144615, लिपिक सह परीक्षा प्रभारी तरुणकांत, संपर्क नंबर 9430138367, 8757761132, लिपिक आदित्य राज, संपर्क नंबर 9113403338 एवं आदेशपाल विष्णु देव मेहरा, संपर्क नंबर 9430389092 है. सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वो परीक्षा से संबंधित रिपोर्ट सहित अन्य कार्य में सहयोग के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों से संपर्क स्थापित करेंगे.

Also Read: झारखंड : मैट्रिक की 99 और इंटर के 92 सेंटरों पर होगी परीक्षा

परीक्षा के सफल संचालन के लिए की गयी ऑनलाइन ब्रीफिंग

झारखंड अधिविद्य परिषद द्वारा आयोजित वार्षिक मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के कदाचार विहिन, स्वच्छ वातावरण में सफल संचालन के लिए ऑनलाइन ब्रीफिंग की गयी. ऑनलाइन ब्रीफिंग में सभी केंद्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी, दंडाधिकारी आदि शामिल हुए थे. जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के द्वारा इस संबंध में पत्र भी जारी किया गया था.

कुछ केंद्रों में अबतक नहीं लगे सीसीटीवी कैमरे

जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा कार्यालय आदेश जारी कर कहा गया है कि परीक्षा के सफल संचालन की समीक्षा में पाया गया है कि कुछ केंद्रों पर अभी तक सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाया गया है. वैसे सभी केंद्राधीक्षकों को आदेश दिया गया है कि वो परीक्षा प्रारंभ होने से पहले सीसीटीवी कैमरा लगायें. वरना विभागीय कार्रवाई की जायेगी. जिन परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगे हैं, लेकिन संचालित नहीं है. वहां परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व मरम्मत करायें.

केंद्राधीक्षकों के नाम पत्र जारी कर निर्देश दिया गया

जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा केंद्राधीक्षकों के नाम पत्र जारी कर मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के सफल संचालन के लिए आवश्यक निर्देश दिया गया है. परीक्षा केंद्रों पर प्रतिनियुक्ति सभी कर्मियों को यथा केंद्राधीक्षकों, वीक्षकों, लिपिकों, आदेशपाल व अन्य दैनिक कर्मियों को फोटो युक्त पहचान पत्र लगाना होगा. परीक्षार्थियों को किसी प्रकार का इलेक्ट्रोनिक्स उपकरण मसलन मोबाइल, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ डिवाइस आदि रखना प्रतिबंधित होगा. परीक्षा केंद्रों पर किसी भी प्रकार का नकल करने के लिए पूर्जा, जन्मतिथि कम करने के उद्देश्य से या किसी मूल परीक्षार्थी के स्थान पर अन्य व्यक्ति विशेष के द्वारा परीक्षा में सम्मिलित होते हैं तो उनके विरुद्ध तत्काल प्रभाव से नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी. किसी भी प्रकार का शिथिलता पाये जाने पर अनुशासनिक कार्रवाई की जायेगी.

कब किस विषय की परीक्षा होगी

परीक्षा का निर्धारित कार्यक्रम

तिथि मैट्रिक इंटर

06.02.24 आइआइटी एंड अन्य वोकेशनल. वोकेशनल कोर्स

07.02.24 वाणिज्य व गृह विज्ञान. हिंदी-ए, हिंदी-बी, मातृभाषा व इंग्लिश-ए

08.02.24 खड़िया, खोरठा, कुरमाली, नागपुरी, पंच परगनिया. हिंदी-ए, हिंदी-बी, मातृभाषा व इंग्लिश-ए, म्यूजिक

09.02.24 अरबी, फारसी, हो, मुंडारी, संथाली, उरांव. इलेक्टिव लैंग्वेज व एडिशनल लैंग्वेज

10.02.24 उर्दू, बंगला, उड़िया. इकोनॉमिक्स व एंथ्रोपॉलोजी

12.02.24 सामाजिक विज्ञान. ज्योग्रफी, कंप्यूटर साइंस

13.02.24 संगीत. हिस्ट्री

16.02.24 गणित. फिजिक्स, आउंटेंसी

17.02.24 –इकोनॉमिक्स

19.02.24 हिंदी-ए, हिंदी-बी. बॉयोलोजी (बॉटनी व जूलॉजी), बिजनेस मैथमेटिक्स व सोसियोलॉजी

20.02.24 — जियोलॉजी, बिजनेस स्टडीज, साइकॉलोजी

21.02.24 विज्ञान. मैथमेटिक्स व स्टैटिक्स

22.02.24 —- फिलॉस्फी

23.02.24 संस्कृत. केमिस्ट्री व इंप्रेन्योरशिप

26.02.24 अंग्रेजी. पॉलिटिकल साइंस

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें