18.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देवघर : 7 माह के दौरान जिले में 180 बाइक व 31 मोबाइल चोरी की दर्ज हो चुकी है प्राथमिकी, पुलिस के हाथ अबतक खाली

जानकारी के अनुसार उपरोक्त आंकड़ें जिले के विभिन्न थानों में पुलिस के रिकार्ड में दर्ज हो चुकी है. कई ऐसे भी मामले हैं, जो दस्तावेजों के अभाव में पुलिस के पास नहीं पहुंचे. इसलिए पुलिस के रिकार्ड में नहीं आ सके.

देवघर : बीते सात माह के दौरान देवघर जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में बाइक चोरी व मोबाइल चोरी की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हुई है. विभागीय जानकारी के अनुसार, जुलाई 2023 से लेकर जनवरी 2024 तक देवघर जिले में 180 से ज्यादा बाइकों की चोरी हो चुकी है, इस मामले में बाइक मालिकों की शिकायत पर पुलिस ने बाइक चोरी की प्राथमिकी दर्ज कर ली है. वहीं दूसरी अोर इसी अवधि में अब तक 31 से ज्यादा मोबाइलों की भी चोरी हो चुकी है. इनमें से अधिकांश महिला या युवतियां जिन्होंने मोबाइल छिन लेने या चोरी हो जाने के उपरांत विभिन्न थानों में शिकायतें दर्ज करायी है. हालांकि मोबाइल चोरी या खो जाने की स्थिति दर्ज प्राथमिकी में मोबाइलें शामिल हैं. पुलिस ने मामला दर्ज करने के बाद छानबीन के साथ अनुंधान करने की बातें कह रही है. मगर ऐसे उदाहरण कम ही जब बाइक मालिकों व मोबाइल धारकों को बुलाकर जप्त की गई बाइक या मोबाइल वापस किये गये हैं. इक्के-दुक्के मामले को छोड़ दें, तो पुलिस यह भी पता नहीं लगा सकी है, किस इलाके के बदमाश इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. आम तौर पर पुलिस की ओर से प्राथमिकी दर्ज कर यही कहा जाता है कि शीघ्र चोरी की घटना का पर्दाफाश कर लिया जायेगा. उसके बाद से पुलिस की ओर से सक्रियता नहीं दिखाई जाती. आखिरी दफा वर्ष 2022 में जिले की नगर थाना की पुलिस ने चोरी गई सात मोबाइलें व कुछ बरामद कर धारक को वापस किया था. मगर उसके बाद से दोबारा ऐसा अवसर देखने को नहीं मिला.

कई ऐसी घटनाएं जो थाना तक नहीं पहुंची

जानकारी के अनुसार उपरोक्त आंकड़ें जिले के विभिन्न थानों में पुलिस के रिकार्ड में दर्ज हो चुकी है. कई ऐसे भी मामले हैं, जो दस्तावेजों के अभाव में पुलिस के पास नहीं पहुंचे. इसलिए पुलिस के रिकार्ड में नहीं आ सके. उल्लेखनीय है कि जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक ही 167 बाइकों की चोरी हो चुकी थी, जबकि 27 से ज्यादा मोबाइल चोरी हो चुकी थी.

पड़ोसी राज्य की पुलिस अरूणोदय अभियान के तहत कर चुकी है वापस

वहीं दूसरी ओर से सीमावर्ती बिहार राज्य की पुलिस की ओर से बाइक चोरी व मोबाइल चोरी के मामले में अरूणोदय अभियान चलाया जाता है. इस अभियान के तहत महज 25 दिन पहले ही समस्तीपुर जिले की पुलिस ने अरूणोदय अभियान के तहत 122 मोबाइल व 31 से ज्यादा चोरी गई बाइक रिकवर कर धारक को वापस किया है.

Also Read: देवघर में महीला से छिनतई, 200 फीट तक घसीटते रहे बदमाश, पुलिस जांच में जुटी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें