24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देवघर : आज से एक से आठवीं तक की परीक्षा होगी

प्रोजेक्ट रेल के तहत अगस्त से नवंबर महीने तक लिये गये संबंधित विषयों के औसत अंक को आंतरिक मूल्यांकन का आधार माना जायेगा. अर्द्धवार्षिक परीक्षा-2023 का परिणाम सभी प्राप्तांक को जोड़कर घोषित किया जायेगा.

देवघर : झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के तत्वावधान में सभी कोटि के सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक की अर्द्धवार्षिक (योगात्मक मूल्यांकन-एस-वन) परीक्षा 20 से 23 दिसंबर तक होगी. परीक्षा का आयोजन दो पाली में होगा. 1.50 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे एवं द्वितीय पाली की परीक्षा 12.30 बजे से 2.30 बजे तक होगी. पहली कक्षा की परीक्षा मौखिक होगी. दूसरी से आठवीं कक्षा तक में वस्तुनिष्ठ, लघुउत्तरीय एवं दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जायेंगे. पहली से पांचवीं कक्षा तक में प्रत्येक विषय में 60-60 अंक निर्धारित है.

प्रत्येक विषय के लिए होंगे 100-100 अंक

छठी से आठवीं कक्षा तक में भी 60-60 अंक निर्धारित है. लेकिन, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए 50-50 अंक का लिखित परीक्षा एवं प्रोजेक्ट कार्य के लिए 10-10 अंक निर्धारित है. 40 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिया जायेगा. इस प्रकार प्रत्येक विषय के लिए 100-100 अंक निर्धारित है. प्रोजेक्ट रेल के तहत अगस्त से नवंबर महीने तक लिये गये संबंधित विषयों के औसत अंक को आंतरिक मूल्यांकन का आधार माना जायेगा. अर्द्धवार्षिक परीक्षा-2023 का परिणाम सभी प्राप्तांक को जोड़कर घोषित किया जायेगा.

Also Read: देवघर : जम्मू कश्मीर भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष ने महिलाओं से किया संवाद

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें