17.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देवघर : 24 नवंबर से 26 दिसंबर तक चलेगा आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम, जानिये क्या रहेगा खास

सभागार में देवघर डीसी ने कहा कि पंचायतों के अलावा नगर निगम व जिला परिषद क्षेत्रों में भी आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को लेकर कैंप आयोजित किये जायेंगे. बैठक में डीसी ने शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड लाभुकों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये.

देवघर : 24 नवंबर से 26 दिसंबर आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के सफल संचालन को लेकर डीसी विशाल सागर ने समाहरणाालय सभागार में बैठक की. बैठक में डीसी ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार राज्य सरकार की अतिमहत्वपूर्ण आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन जिले की सभी 194 पंचायतों में किया जायेगा. कार्यक्रम के माध्यम से आमलोगों की सुविधा, सहायता व समस्याओं का त्वरित निदान करना है. कैंप में सभी योजनाओं से जुड़े अलग-अलग स्टॉल लगाये जायेंगे. साथ-साथ संबंधित विभाग से जुड़े कर्मचारी व कंप्यूटर ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति रहेगी. डीसी ने बीडीओ व सीओ को समन्वय के साथ पंचायत व ग्राम स्तर पर विशेष जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश दिया. कार्यक्रम में अबुआ आवास योजना व गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना पर फोकस करते हुए आवेदन लिये जायेंगे. कार्यक्रम में बिरसा सिंचाई कूप, वनाधिकार पट्टा का आवेदन लिया जायेगा. कार्यक्रम के माध्यम से साइकिल वितरण, आय, जन्म, मृत्यु, जाति, आवासीय प्रमाण, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, भूमि से संबंधित मामलों का निबटारा, आयुष्मान कार्ड, सोना सोबरन धोती-साड़ी योजना, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, पशुधन योजना, सर्वजन पेंशन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, कंबल वितरण किया जायेगा. साथ ही स्वास्थ्य कैंप भी लगाये जायेंगे. डीसी ने कहा कि साथ ही सभी प्रखंडों के लिए नोडल अधिकारी को प्रतिनियुक्त किये जायेंगे.


निगम क्षेत्र में भी चलेगा सरकार आपके द्वार कार्यक्रम

बैठक में देवघर डीसी ने कहा कि पंचायतों के अलावा नगर निगम व जिला परिषद क्षेत्रों में भी आपकी योजना-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को लेकर कैंप आयोजित किये जायेंगे. बैठक में डीसी ने शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, ग्राम गाड़ी योजना से योग्य लाभुकों को लाभान्वित करने के अलावा 18 से 40 वर्ष तक के युवाओं को सिद्धो-कान्हू ग्रुप का गठन कर जोड़ने का निर्देश दिया गया. इस दौरान कैंप में फॉर्म 06 के माध्यम से नये मतदाताओं को जोड़ने के साथ-साथ फॉर्म 07 से जुड़े लंबित मामलों का निष्पादन की सुविधा कैंप में रहेगी. इस मौके पर डीडीसी डॉ ताराचंद, एसी चंद्र भूषण प्रसाद सिंह, देवघर एसडीओ दीपांकर चौधरी, मधुपुर एसडीओ आशीष अग्रवाल, डीआरडीए निदेशक परमेश्वर मुंडा आदि थे.

Also Read: देवघर : तीन माह तक रद्द रहेगी झांसी कोलकाता-झांसी सुपर फास्ट एक्सप्रेस, जानें क्या है वजह

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें