19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देवघर : मॉडिफाइड साइलेंसर वाले बाइकर्स ने लोगों की नाकों में किया दम

जानकारी के मुताबिक, देवघर में गाड़ियों को मॉडिफाइड करने की पांच से अधिक दुकानें खुल गयी हैं. इन दुकानों में बिना परिवहन कार्यालय की अनुमति के गाड़ियों की डिजाइन से छेड़छाड़ कर उसे मॉडिफाइड किया जा रहा है.

देवघर : बाइक में तेज आवाज के साथ पटाखा जैसी आवाज निकालने वाले मॉडिफाइड साइलेंसर लगे बाइकर्स ने शहरवासियों की नाक में दम कर दिया है. तमाम शिकायतें मिलने के बाद भी पुलिस इस पर अंकुश नहीं लगा पा रही है. जानकारी के मुताबिक, शहर में बुलेट बाइक की संख्या तेजी से बढ़ी है. बढ़ती लोकप्रियता के बीच इस बाइक के साइलेंसरों में बदलाव कर बेहद तेज आवाज देने वाले साइलेंसर राहगीरों और मरीजों के लिए सिरदर्द साबित हो रहे हैं. ऐसे बाइकर्स भीड़ में तेज रफ्तार से बाइक दौड़ाते हैं. ऐसी बाइकों के साइलेंसर से निकलने वाली तेज आवाज से लोग घबरा भी जाते हैं. सूत्रों की माने तो सिर्फ देवघर शहर में करीब 100 से अधिक बाइकें हैं, जो तेज आवाज वाले साइलेंसर के साथ सड़कों पर दौड़ रही हैं. इस मामले में न ट्रैफिक पुलिस कोई कार्रवाई कर रही है और न ही परिवहन कार्यालय का इस पर ध्यान है. महानगरों में तो इस मुद्दे को लेकर कई लोग कोर्ट में जनहित याचिका तक दायर कर चुके हैं, जिसमें खासकर बुलेट की साइलेंसरों में बदलाव काे लेकर सवाल उठाये गये हैं. यहां भी लोग मांग कर रहे हैं कि पुलिस या परिवहन कार्यालय मोटरसाइकिलों में बदले हुए (मॉडिफाइड) साइलेंसर लगाने, बिक्री और इस्तेमाल पर पाबंदी लगाये. जानकार बताते हैं कि तेज आवाज के साइलेंसरों से बाइक के साउंड से 40 डिसेबिल से ज्यादा साउंड निकलता है, जो लोगों के लिए बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है. जानकार की मानें, तो कंपनी जो साइलेंसर गाड़ी में लगाकर देती है, उसमें बदलाव का प्रावधान नहीं है. परिवहन कार्यालय की अनुमति के बिना वाहन में किसी प्रकार का बदलाव कराना गैरकानूनी है और पुलिस इस आधार पर कार्रवाई भी कर सकती है.

बाइक माॅडिफाइड करने की पांच से अधिक दुकानें हैं शहर में

जानकारी के मुताबिक, देवघर में गाड़ियों को मॉडिफाइड करने की पांच से अधिक दुकानें खुल गयी हैं. इन दुकानों में बिना परिवहन कार्यालय की अनुमति के गाड़ियों की डिजाइन से छेड़छाड़ कर उसे मॉडिफाइड किया जा रहा है. ऐसे दुकानों में लोग अपनी गाड़ियों के साइलेंसर आदि का बदलाव करा ले रहे हैं. कई बाइक शहर में ऐसी भी हैं, जिनके साइलेंसरों से फायरिंग जैसी आवाज निकलती है. ऐसी बाइक माॅडिफाइड की दुकानों सत्संग इलाके में, शैलबाला राय रोड में एक पुराना सिनेमा हॉल के समीप, कुंडा थाने के समीप, आमगाछी इलाके में व बाइपास सर्कुलर रोड पर है. पुलिस प्रशासन को ऐसी दुकानों पर भी लगाम लगाना चाहिए.

मॉडल बदलवाने वाले बाइकर्स पर हो चुकी है कार्रवाई

दो साल पहले ऐसे ही साइलेंसर बदलकर चलने वाले व बाइक को मॉडिफाइड कराने के मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई की गयी थी. ऐसी कई बाइकें अब भी नगर थाने में देखी जा सकती है, जो छूटी नहीं हैं.

Also Read: देवघर स्टेशन में जल्द शुरू होगा ये काम, जानें इसका फायदा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें