18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

स्वच्छता को संकल्प के रूप में लें : उपायुक्त

इटखोरी : स्वच्छ भारत मिशन को संकल्प के रूप में लेने को लेकर गुरुवार को डीसी संदीप सिंह ने करनी पंचायत के भुइयां टोला में गड्ढा खोदो अभियान की शुरुआत की. मौके पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता को संकल्प के रूप में लें, तभी हम स्वस्थ व स्वच्छ भारत का निर्माण कर सकेंगे. कहा कि […]

इटखोरी : स्वच्छ भारत मिशन को संकल्प के रूप में लेने को लेकर गुरुवार को डीसी संदीप सिंह ने करनी पंचायत के भुइयां टोला में गड्ढा खोदो अभियान की शुरुआत की. मौके पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता को संकल्प के रूप में लें, तभी हम स्वस्थ व स्वच्छ भारत का निर्माण कर सकेंगे. कहा कि सभी को मिल कर खुले में शौच जाने के कलंक को दूर करना है.
पुरानी कुरीतियों को समाप्त कर शौचालय का निर्माण कर उसका उपयोग करना है, कोई भी व्यक्ति खुले में शौच नहीं जाये, यह सुनिश्चित करना सभी का दायित्व है. इसके लिए हम सभी को संकल्प लेना होगा. कहा कि सक्रियता से उपलब्धि हासिल हो सकता है. डीसी ने कहा कि जो व्यक्ति सक्षम है, वो अपने घर में खुद शौचालय निर्माण करायें. उन्होंने सखी मंडलों को भी प्रेरित किया. कहा कि इटखोरी प्रखंड में 150 सखी मंडलों का गठन किया जायेगा. पूरे जिले में प्रतिदिन 1200 शौचालय निर्माण का लक्ष्य तय किया गया है.
उन्होंने उपस्थित लोगों को शौचालय निर्माण करने व खुले में शौच नहीं जाने का संकल्प दिलाया. बीडीओ उत्तम प्रसाद ने कहा कि प्रत्येक पंचायत में प्रतिदिन 15 शौचालय का निर्माण करने का लक्ष्य तय किया गया है. मौके पर बीस सूत्री अध्यक्ष मृत्युंजय सिंह, प्रमुख गुड़िया देवी, मुखिया सीताराम दांगी, समाजसेवी डोमन राणा ने संबोधित कर सभी को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित किया. कार्यक्रम में प्रदीप सिंह, पेयजल स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता आशुतोष कुमार, नीरज कुमार, मुखिया मुकेश राम, अमित सिंह, कुसुम देवी, मंजू देवी, उमेश साव, बीपीओ निरंजन कुमार सिंह, बीसीओ जितेंद्र वर्मा आदि उपस्थित थे.
दलितों ने समस्या सुनायी: समाजसेवी प्रदीप सिंह के नेतृत्व में नावाडीह के दलितों ने डीसी से मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया. अब तक आवास नहीं मिलने की बात कही, डीसी ने बीडीओ को निष्पादित करने को कहा.
26 जनवरी को सम्मानित होगा बंशी भुइयां: करनी निवासी बंशी भुइयां का शौचालय देख डीसी खुश हुए. उन्होंने बंशी भुइयां को 26 जनवरी को सम्मानित करने की घोषणा की.स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण: डीसी ने इटखोरी सीएचसी का निरीक्षण किया. मौके पर सीएस एसपी सिंह भी मौजूद थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें