झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन बोले, मंत्रिमंडल गठन के बाद 1932 के खतियान पर विचार करेगी सरकार

बेरमो : झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन ने कहा कि झारखंड मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द होगा. कांग्रेस के साथ मंत्रिमंडल के अंतिम स्वरूप पर सहमति बन गयी है. झारखंड में महागठबंधन सरकार अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी और झारखंडियों के हित में काम करेगी. श्री सोरेन बुधवार को बेरमो के सीसीएल करगली अतिथि गृह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 23, 2020 7:28 AM
बेरमो : झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन ने कहा कि झारखंड मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द होगा. कांग्रेस के साथ मंत्रिमंडल के अंतिम स्वरूप पर सहमति बन गयी है. झारखंड में महागठबंधन सरकार अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी और झारखंडियों के हित में काम करेगी.
श्री सोरेन बुधवार को बेरमो के सीसीएल करगली अतिथि गृह में प्रेस वार्ता कर रहे थे. उन्होंने कहा कि राज्य की मौजूदा स्थानीय नीति में हेमंत सरकार संशोधन करेगी. 1932 के खतियान के आधार पर स्थानीय नीति बनेगी. मंत्रिमंडल गठन के बाद हेमंत सरकार इस पर विचार करेगी.
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही गोड्डा में शिबू सोरेन ने थर्ड और फोर्थ ग्रेड की नौकरी में भी सिर्फ खतियानी को शामिल करने को लेकर भी एक बयान दिया था. उन्‍होंने कहा था कि संताल परगना में आदिवासी और गैर-आदिवासी को जिस गेंजर सेटलमेंट के आधार पर अधिकार मिला है, उसी तरह स्थानीय नियोजन में थर्ड और फोर्थ ग्रेड की नौकरी में शत-प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. उक्त बातें शिबू सोरेन ने शुक्रवार को गोड्डा के किसान भवन में प्रेस को संबोधित करते हुए कही.
उन्होंने गेंजर सेटलमेंट को परिभाषित करते हुए कहा कि सरकार यहां के खतियानी रैयतों को तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों में शत-प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान कर रही है. इसके बाद राज्य में रहनेवाले सभी झारखंडी होंगे. उन्होंने स्थानीय नीति और खतियानी रैयत मामले पर अलग-अलग फॉर्मूला देने के संकेत दिये.

Next Article

Exit mobile version