21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डकोयला चोरी: स्पेशल ब्रांच ने भेजी रिपोर्ट, कई अफसरों की भूमिका पर सवाल

कोयला चोरी: स्पेशल ब्रांच ने भेजी रिपोर्ट, कई अफसरों की भूमिका पर सवाल

रांची: राज्य के छह जिलों से हो रही कोयला चोरी पर स्पेशल ब्रांच ने सरकार और पुलिस मुख्यालय को विस्तृत रिपोर्ट भेजी है. इसमें उन स्थानों का उल्लेख है, जहां कोयले का अवैध खनन हो रहा है. रिपोर्ट में इसमें शामिल लोगों के नाम भी हैं. हालांकि रिपोर्ट मिलने के एक सप्ताह के बाद भी […]

रांची: राज्य के छह जिलों से हो रही कोयला चोरी पर स्पेशल ब्रांच ने सरकार और पुलिस मुख्यालय को विस्तृत रिपोर्ट भेजी है. इसमें उन स्थानों का उल्लेख है, जहां कोयले का अवैध खनन हो रहा है. रिपोर्ट में इसमें शामिल लोगों के नाम भी हैं. हालांकि रिपोर्ट मिलने के एक सप्ताह के बाद भी सरकार या पुलिस मुख्यालय की ओर से अभी तक कोई कार्रवाई शुरू नहीं हुई है.

रिपोर्ट में कोयला क्षेत्र में पदस्थापित पुलिस के कनीय व वरीय पदाधिकारियों के नाम का जिक्र नहीं है. हालांकि कई अफसरों की भूमिका पर सवाल जरूर उठाये गये हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल में कोयला चोरी का धंधा कम हुआ है. पर कई जगहों पर अब भी जारी है, अवैध उत्खनन भी हो रहा है. रिपोर्ट में सब्सिडी पर मिलनेवाले कोयले को वाराणसी सहित कुछ अन्य जगहों पर बेचे जाने का खुलासा किया गया है.

इन स्थानों पर हो रही कोयला चोरी

बोकारो : दुग्दा, महुआटांड़, धवैया, तिलैया, नावाडीह, बीटीपीएस, चंद्रपुरा व कथारा

रामगढ़ : रजरप्पा, गोला, चितरपुर, रामगढ़, घाटो, कुजू व मांडू

हजारीबाग : चरही, गिद्दी, बड़कागांव, चुरचू व विष्णुगढ़ (नावाडीह बोकारो का कोयला जमा होता है).

गिरिडीह : मुफस्सिल थाना क्षेत्र, डुमरी का सियारी, टिंगरा व बगोदर का खेतको (बोकारो से कोयला लाकर जमा किया जाता है)

धनबाद : निरसा, तोपचांची (स्कूल के पास), कतरास, बरवाअड्डा, कालूबथान व झारिया का तिसरा

चतरा : पिपरवार थाना क्षेत्र से कोयला निकाल कर खलारी थाना क्षेत्र में जमा किया जाता है

मुख्य सचिव व निगरानी ने की थी छापामारी
पिछले दिनों निगरानी विभाग ने मांडू थाना क्षेत्र के एक कोल डिपो में छापामारी की थी. यहां से अवैध कोयले बरामद किये गये थे. पिछले हफ्ते मुख्य सचिव सजल चक्रवर्ती ने रामगढ़ के गोला क्षेत्र में एक कोल डिपो में छापामारी की थी. पुलिस को यहां से भी अवैध कोयला मिला था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें