1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. now the age limit for drinking alcohol in delhi has come down to 21 years government liquor shops will be closed deputy chief minister manish sisodia announced aml

केजरीवाल सरकार ने सभी सरकार शराब दुकानों को बंद करने का किया फैसला, शराब पीने की उम्र घटाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
PTI Photo
  • दिल्ली में शराब पीने की उम्र सीमा घटाकर 21 साल कर दी गयी.

  • दिल्ली में कोई भी नयी सरकारी शराब दुकान नहीं खुलेगी.

  • पुरानी सरकारी शराब दुकानों को बंद करेगी दिल्ली सरकार.

नयी दिल्ली : दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब पीने की उम्र सीमा घटा दी है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसादिया (Manish Sisodia) ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि शराब पीने की उम्र सीमा को घटाकर 21 वर्ष कर दिया गया है. पहले सह 25 वर्ष था. उन्होंने कहा कि दिल्ली को कोई भी सरकारी शराब दुकान (Liquor Shops) नहीं खुलेगी. जो दुकानें हैं वही रहेंगे, कोई भी नया दुकान नहीं खुलेगा.

सिसोदिया ने जानकारी दी कि आज केजरीवाल मंत्रीमंडल की बैठक में नयी आबकारी नीति को मंजूरी दे दी गयी है. इसी के तहत शराब पीने की उम्र सीमा घटाई गयी है. नये दुकान खोलने के लिए सरकार लाइसेंस नहीं देगा. इतना ही नहीं, 500 स्क्वायर फीट एरिया से कम वाली दुकानें बंद की जायेंगी. दिल्ली में कुछ इलाकों में कोई भी शराब की दुकान नहीं है. जबकि कई जगहों पर जरूरत से ज्यादा दुकानें हैं.

सिसोदिया ने कहा कि 2016 के बाद से दिल्ली में शराब की कोई भी नयी दुकानें नहीं खोली गयी हैं. आगे भी नयी दुकानें नहीं खोली जायेंगे. दिल्ली में 60 फीसदी सरकारी शराब दुकानें हैं. इन सभी को बंद कर दिया जायेगा. सरकारी दुकानों में भ्रष्टाचार बहुत है, वहां से रेवेन्यू भी कम आ रही है. इसलिए इसे बंद कर दिया जायेगा. शराब दुकानों का कोई भी काउंटर सड़क की तरफ नहीं खुलेगा और दुकान कम से कम 500 स्क्वायर फिट एरिया में होगा.

उन्होंने कहा कि दुकान के बाहर खड़ा होकर कोई भी शराब नहीं बेचेगा. दुकानदार की जिम्मेदारी होगी कि इसका सख्ती से पालन हो. इसके साथ की कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेवारी भी दुकानदार की हो होगी. सीसीटीवी लगाने होंगे. ऐसा नहीं करने पर लाइसेंस रद्द कर दिया जायेगा. दिल्ली में जहां दुकान नहीं है वहां शराब माफिया सक्रिय हैं. ऐसे में जिन इलाकों में ज्यादा शराब की दुकानें हैं उनमें से कुछ दुकाने दूसरी जगह शिफ्ट की जायेगी.

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में शराब की गुणवत्ता बनाए रखना सरकार की जिम्मेवारी है और शराब की गुणवत्ता की जांच की व्यवस्था की जायेगा. दिल्ली में शराब की गुणवत्ता अंतरराष्ट्रीय स्तर की होगी. 21 साल से कम उम्र के बच्चे बार या शराब सर्व होने वाले रेस्टूरेंट में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी. उन्होंने कहा कि उम्मीद ही नयी आबकारी नीति से शराब माफिया पर पूरा प्रतिबंध लगेगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें