14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में टला बड़ा रेल हादसा, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के पहिये से अचानक निकलने लगा धुआं, मची अफरा-तफरी

छपरा-सोनपुर रेलखंड पर बुधवार को अचानक संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के पहियों से धुआं निकलने लगा. पहिये से धुआं निकलता देख यात्रियों में आग लगने की आशंका से अफरा-तफरी मच गई. इसी बीच लोको पायलट और गार्ड को जानकारी हुई तो ट्रेन रोकी गई.

बिहार में एक बार फिर से बड़ा रेल हादसा होते-होते टल गया. बुधवार को छपरा-सोनपुर रेलखंड के बड़ा गोपाल रेलवे स्टेशन और गोल्डेन गंज के बीच ट्रेन संख्या 12525 अप बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के पहिये से धुआं निकालने लगा. पहिये से धुआं निकलने से ट्रेन में बैठे यात्री आग लगने की आशंका से सहम गए. इस दौरान ट्रेन में अफरा-तफरी मच गई. इसकी जानकारी जैसे ही लोको पायलट को हुई तो उसने ट्रेन रोक दी. ट्रेन रुकते ही यात्री ट्रेन से बाहर निकल गये. इस दौरान ट्रेन 15 मिनट तक मौके पर खड़ी रही, जिसके बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया. इस घटना में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है.

स्लिपर कोच के पहिये में ब्रेक बाइंडिंग के कारण निकला धुआं

जानकारी के अनुसार, बुधवार की दोपहर करीब 12:30 बजे छपरा-सोनपुर रेलखंड पर बड़ा गोपाल स्टेशन के पास बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के पहियों से धुआं निकलने लगा. यह धुआं आरक्षित स्लिपर कोच के पहिये में ब्रेक बाइंडिंग के कारण निकला. पहिए से धुआं निकलता देख यात्रियों को आग लगने की आशंका हुई. जिसके बाद स्लीपर बोगी में सवार यात्रियों के बीच अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया. यात्रियों के बीच चीख-पुकार मचने लगी.

ब्रेक बाइंडिंग में घर्षण के कारण निकला धुआं

इसके बाद किसी तरह ड्राइवर को इसकी सूचना दी गई सूचना मिलने के बाद ट्रेन के चालक और गार्ड ने सूझबूझ के साथ ट्रेन को रोका. इसके बाद ट्रेन के पहिये की जांच की गई और धुएं के कारण का पता लगाया गया. जांच में पता चला की एक बोगी के पहिए पर बहुत ज्यादा गर्मी से ग्रीस निकलकर जम गयी थी और गर्मी से ग्रीस से धुआं उठने लगा था. इस बात की जानकारी जब ट्रेन में सवार यात्रियों को मिली तब उन्होंने राहत की सांस ली.

Also Read: बक्सर में टला बड़ा रेल हादसा, प्लेटफॉर्म दो की जगह मेन लाइन में पहुंच गई पटना आनन्द बिहार स्पेशल ट्रेन

15 मिनट तक रुकी रही ट्रेन

घटना की सूचना पाकर रेलकर्मी तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे और वहां जमी ग्रीस को साफ किया और उसके बाद ट्रेन आगे के लिए रवाना किया गया. इस दौरान ट्रेन करीब 15 मिनट तक मौके पर ही खड़ी रही. हालांकि इसके बाद सोनपुर रेल मंडल के कंट्रोल के द्वारा सोनपुर स्टेशन पर भी ट्रेन को रोक कर इसकी जबरदस्त चेकिंग की गयी और सभी कुछ सही पाए जाने के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया.

क्या कहते हैं अधिकारी

इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि इस तरह से धुआं निकलना साधारण बात है. आग लगने की बात महज अफवाह है. ब्रेक बाइंडिंग के कारण धुआं निकलने लगा था. कभी कभी ऐसी घटना पहिये के घर्षण के कारण होती है. यह नार्मल बात है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें