सराहनीय पूर्व मध्य रेलवे के बजट से अलग हुआ रेल पहिया कारखाना बेला का बजट

अब यात्री ट्रेनों के भी बनेंगे पहिये दरियापुर(सारण) : रेल पहिया कारखाना बेला में पिछले वित्तीय वर्ष तक सिर्फ मालगाड़ी में प्रयोग में आनेवाले पहियों का ही निर्माण होता था, मगर इस वित्तीय वर्ष के अंत तक कारखाने में यात्री ट्रेनों के पहियों का निर्माण कार्य भी शुरू होने की पूरी उम्मीद है. उपरोक्त बातें […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 4, 2016 5:42 AM

अब यात्री ट्रेनों के भी बनेंगे पहिये

दरियापुर(सारण) : रेल पहिया कारखाना बेला में पिछले वित्तीय वर्ष तक सिर्फ मालगाड़ी में प्रयोग में आनेवाले पहियों का ही निर्माण होता था, मगर इस वित्तीय वर्ष के अंत तक कारखाने में यात्री ट्रेनों के पहियों का निर्माण कार्य भी शुरू होने की पूरी उम्मीद है. उपरोक्त बातें शनिवार को कारखाना परिसर के प्रशासनिक भवन में पत्रकारों के साथ बातचीत में मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी उग्रसेन ने कहीं. श्री सेन ने कहा कि इस साल के दिसंबर तक कारखाने में यात्री ट्रेनों के पहियों का निर्माण शुरू होने की पूरी उम्मीद है.
वहीं पहले कारखाने के खर्च का बजट पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के बजट से जुड़ा था एवं कारखाने को खर्च का ब्योरा पूर्व मध्य रेलवे को भेजना पड़ता था, मगर इस वित्तीय वर्ष से कारखाने के बजट को पूर्व मध्य रेलवे के बजट से अलग कर स्वतंत्र कर दिया गया है. अब बेला रेल पहिया कारखाने का बजट भी बेंगलुरु रेल पहिया कारखाना के बजट की तरह स्वतंत्र हो गया है. इस बार के रेल बजट में ऐसा प्रावधान किया गया है, जिसका फायदा कारखाने को मिलेगा.
उत्पादन में हुई 35% की बढ़ोतरी : पूर्व के वित्तीय वर्षों की तुलना में वित्तीय वर्ष 2015-16 में कारखाने में पहियों के उत्पादन में 35 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है. वित्तीय वर्ष 2013-14 में 6500 पहियों का निर्माण हुआ था, वहीं 186 पहिये बेचे गये थे. वित्तीय वर्ष 2014-15 में 12,200 पहिये बनाये गये वहीं 1862 पहियों को बेचा गया था, जबकि वित्तीय वर्ष 2015-16 में 26,700 पहियों का निर्माण हुआ जबकि 12,070 पहिये बेचे गये. मार्च 2016 में 2306 पहिये बेचे गये, जो अब तक का रिकाॅर्ड है. वहीं पूरे वित्तीय वर्ष में 13 फरवरी, 2016 को रिकाॅर्ड संख्या में 191 पहियों का निर्माण भी हुआ.
जल्द मिलेगा आइएमएस का सर्टिफिकेशन : रेलवे बोर्ड के निर्देश के मुताबिक कारखाना परिसर में सफाई, हरियाली व प्रदुषणमुक्त वातावरण के लिए उचित इंतजाम करने के लिए कारखाने को जल्द ही आइएमएस का सर्टिफिकेशन प्राप्त कर लेने की उम्मीद है.
बढ़ेगी कर्मचारियों की संख्या : पिछले वित्तीय वर्ष में कारखाने में 31 पदाधिकारियों समेत लगभग 900 स्टाफ थे. वहीं इसी महीने तक 70 तकनीशियन ज्वाइन कर लेंगे एवं कुछ महीनों के अंदर 100 से लेकर 150 स्टाफ के ज्वाइन करने की उम्मीद है.
्टाफ बढ़ने से कारखाने के उत्पादन में भी इजाफा होगा.
26,700 पहियों का िनर्माण बेचे गये 12,070 पहिये
इसी महीने कारखाने तक पहुंचेगी मालगाड़ी
नयागांव स्टेशन से कारखाने तक रेलवे लाइन बिछी है जिस पर अब तक मालगाड़ी का परिचालन शुरू नहीं हो सका था, मगर इसी महीने कारखाना कैंपस तक मालगाड़ियां दौड़ लगाने लगेंगी, जिससे कच्चे माल व उत्पादित माल को मालगाड़ियों से लाया व पहुंचाया जा सकेगा.

Next Article

Exit mobile version