21.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपूर्णियाBihar Weather: पूर्णिया में दिख रहा है शिमला व दार्जिलिंग जैसा नजारा, सीमांचल में कोल्ड वेव को लेकर अलर्ट...

Bihar Weather: पूर्णिया में दिख रहा है शिमला व दार्जिलिंग जैसा नजारा, सीमांचल में कोल्ड वेव को लेकर अलर्ट जारी

Bihar Weather Report: बिहार में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. सीमांचल क्षेत्र में भी कनकनी बढ़ चुकी है. इधर, पूर्णिया में शिमला और दार्जिलिंग जैसा नजारा इन दिनों दिख रहा है. मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है कि अगले कुछ दिन तक मौसम कैसा रहेगा..

बिहार का मौसम अब अपने सख्त तेवर दिखा रहा है. गलन वाली भीषण ठंड का दौर मंगलवार से शुरू हो गया है. पूर्णिया में ठंड काफी बढ़ चुकी है. सर्द बर्फीली हवा और कनकनी से जिले के लोगों को फिलहाल निजात नहीं मिलने वाली है. अगले 48 घंटे में मौसम में कोई खास सुधार होने की उम्मीद नहीं दिख रही है. शीतलहर से पूरा पूर्णिया (Purnia Weather) दिनभर कांपता रहा. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले दो दिनों तक मौसम का यही हाल रहेगा. बुधवार को फिर घना कोहरा का सामना करना पड़ेगा जबकि आसमान में बादलों का बसेरा भी बनेगा.

पूर्णिया का मौसम..

पूर्णिया जिले में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 9 डिग्री नीचे लुढ़का. जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक है. अधिकतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस तरह अधिकतम तापमान मंगलवार को न्यूनतम तापमान के करीब पहुंच गया है. मौसम विभाग के सहायक वैज्ञानिक राकेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को अधिकतम व न्यूनतम तापमान आस-पास रहा. उन्होंने बताया कि मंगलवार को सुबह से ही कुहासा का लेयर पूरे दिन एक जैसा ही बना रहा. इस वजह से अधिकतम व न्यूनतम तापमान आस-पास रहा है. उन्होंने अगले 24 घन्टे तक शीत दिवस रहने की संभावना जताया है. मौसम विभाग ने कोल्ड वेव को लेकर अलर्ट जारी किया है. आलम यह है कि पूर्णिया में शिमला और दार्जिलिंग जैसा नजारा दिखने लगा है.

कोहरे में लिपटा रहा पूर्णिया

इधर, मंगलवार को दिन भर पूरा पूर्णिया कोहरे में लिपटा रहा. चालू मौसम में यह पहली बार ऐसा हुआ कि लगातार तीसरे दिन सुबह से रात तक शहर को कोहरे ने अपनी आगोश में छुपाए रखा. सुबह में 50 मीटर दूरी से अधिक की चीज दिखाई नहीं दे रही थी. हालांकि दोपहर बाद आसमान थोड़ा साफ दिखा पर फिर से कोहरा लगना शुरू हो गया और शाम होते-होते मानों शहर पूरी तहर कोहरे से ढंक गया. घना कोहरा के कारण वाहनों का परिचालन मुश्किल साबित हो रहा था. दरअसल, मंगलवार की सुबह ही कोहरे के साथ शुरू हुई. मौसम कुछ ऐसा था मानो बारिश होने वाली हो. वैसे, सुबह ओस फुहारों की तरह गिर रहा था.

Also Read: Bihar Weather: भागलपुर में गलन वाली ठंड के बीच अब बारिश भी होगी! जम्मू-शिमला से भी अधिक सर्द रहा जिला..
पूर्णिया समेत सीमांचल का मौसम कब बदलेगा..

हवा में अधिक नमी रहने की की वजह से मंग़लवार को तीसरे दिन भी मौसम साफ नहीं हुआ. लोग सूर्यदेव के दर्शन करने को परेशान थे. परेशानी इसलिए भी थी कि वातावरण में आद्रता अधिक होने और सर्द पछुआ हवा के चलने से लोगों को तीन दिनों से कंपकपी छूट रही है. सुबह में हवा में नमी सौ फीसदी व शाम में 88 फीसदी होने से ही घना कुहासा छाया हुआ है. बीच-बीच में चार किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवा से लोगों को ठंड लग रही थी. मौसमविदों का कहना है कि फिलहाल मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा. आंशिक रूप से आकाश बादलों से घिरा रहेगा पर तापमान में कोई खास फर्क नहीं होने की संभावना नहीं है.

कटिहार का मौसम

कटिहार में कड़ाके की पड़ रही ठंड व शीतलहर से आम जनजीवन अस्त-वस्त हो गया है. लगातार तीसरे दिन सूर्यदेव के दर्शन के लिए लोग तरस गये. मंगलवार को जिले का अधिकतम तापमान 19 डिग्री तक नीचे लुढ़कर पहुंच गया. जबकि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. तापमान लगातार नीचे गिरने की वजह से लोग खासे परेशान हो रहे हैं. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार अगले 10 दिनों तक कड़ाके की ठंड से लोगों को राहत नहीं मिलेगी. तापमान में एक दो डिग्री का अंतर हो सकता है. पर ठंड व शीतलहर जारी रहेगी. इस वर्ष दिन का तापमान अधिक गिरने की वजह से भी लोग परेशान हो रहे हैं. रात का तापमान तो गिर ही रहा है. इसके साथ ही दिन का भी तापमान काफी नीचे आ जा रहा है. जिसके कारण लोग दिन व रात दोनों में ठंड से परेशान अधिक हो रहे हैं.

किशनगंज का मौसम

किशनगंज जिले में में लोगों को ठंड से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है. तो वहीं कोहरे ने पूरे शहर को अपनी आगोश में ले लिया है. जिस वजह विजिबिलिटी बेहद कम हो गई है. ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं. इलाके में घने कोहरे के चलते चारों ओर अंधेरा सा छा गया है. कोहरा इतना तेज था कि विजिबिलिटी बेहद कम थी. सामने से आते हुए वाहनों की रोशनी नजदीक आने पर दिखाई दे रही थी. कोहरे में विजिबिलिटी कम होने के कारण वाहन सड़कों पर रेंगते हुए नजर आ रहे थे. वाहनों की रफ्तार पर कोहरे ने खासा असर डाला है. जिसके चलते सड़कों पर फर्राटे भरते हुए वाहन अब धीमी गति से चलते हुए नजर आ रहे हैं कारण है कि विजिबिलिटी बेहद कम हो गई. घने कोहरे का असर आम जनजीवन पर पड़ रहा है. कड़ाकेदार ठंड भी लोगों को परेशान कर रही है.

भीषण ठंड के कारण 20 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

भीषण ठंड को देखते हुए अगले 20 जनवरी तक पूर्णिया समेत अन्य जिलों के सभी निजी व सरकारी विद्यालय बंद कर दिये गये हैं. जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवनाथ रजक ने बताया कि ठंड के कारण 20 जनवरी तक जिले के सभी निजी व सरकारी विद्यालय (प्री स्कूल सहित) में वर्ग 08 तक शैक्षणिक गतिविधियां स्थगित कर दी गयी है. इससे पहले 16 जनवरी तक जिले में शीतलहर एवं कम तापमान रहने के कारण जिले के सभी विद्यालयों को बंद करने का आदेश दिया गया था. इस तरह यह दूसरी दफा है जब शैक्षणिक गतिविधि स्थगित करने का आदेश दिया गया है. जबकि सरकारी विद्यालयों में वर्ग 09 वीं से 12वीं तक की कक्षाओं की शैक्षणिक गतिविधियां सुबह 10:00 बजे से दोपहर 03:30 बजे तक पर्याप्त सावधानी के साथ जारी रखने का निदेश दिया गया है. सभी प्रारंभिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक एवं गैर शिक्षकेत्तर कर्मियों को शाम 04:00 बजे तक शैक्षणिक /कार्यालय कार्य का निष्पादन हेतु निदेशित किया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें