26.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: ठंड से स्कूलों में बेहोश हुए कई बच्चे, विद्यालय बंद करने को लेकर KK Pathak और DM का नहीं थम रहा विवाद

Bihar School News: बिहार के स्कूलों में कई बच्चे ठंड की चपेट में पड़ गए. बच्चों के बेहोश होकर गिरने का सिलसिला नहीं थम रहा है. गुरुवार को भी आधा दर्जन से अधिक बच्चे अचेत हो गए. बच्चों की तबीयत बिगड़ने से एकतरफ जहां अभिभावक चिंतित हैं. वहीं दूसरी ओर अफसरों के बीच विवाद जारी है.

Bihar School News: बिहार में प्रचंड ठंड की मार जारी है. मौसम विभाग की ओर से लगातार अलर्ट जारी किया जा रहा है. प्रदेश के कई जिलों का पारा 5 से 6 डिग्री तक और कई बार उससे भी नीचे गिरा है. लोग बेवजह अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे. दिन में भी पारा 6 डिग्री तक लुढ़क रहा है. इस जानलेवा ठंड में एकतरफ जहां बच्चों, बुजुर्ग व बीमार लोगों को अधिक सतर्क रहने की सलाह दी जाती है वहीं दूसरी ओर शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन के बीच छिड़े विवाद के बीच कई जिलों में स्कूल खोल दिए गए हैं. जिससे पूर्व की तरह ही बच्चों के सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. आधा दर्जन से अधिक बच्चों की तबीयत गुरुवार को बिगड़ गयी. अलग-अलग जिलों में कई बच्चे स्कूल में बेहोश हो गए.

के के पाठक और जिलाधिकारों के बीच विवाद

बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इस बीच स्कूल खोल दिए गए. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक (KK Pathak) जब छुट्टी से काम पर लौटे तो डीएम के द्वारा धारा-144 के तहत स्कूलों में कक्षाओं का संचालन बंद करने के आदेश पर प्रहार किया. स्कूलों को खोलने का आदेश शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया. पटना डीएम ने अपने आदेश के खिलाफ जाकर स्कूलों को खोलने की शिकायत को लेकर पत्र प्रधान सचिव को लिखा. उधर एक और पत्र सभी डीएम को के के पाठक की ओर से जारी कर दिया गया. आला अधिकारियों के बीच छिड़े इस वॉर के बीच बच्चों की सेहत खतरे में पड़ रही है. जब बिहार में ठंड बढ़ने लगी और बच्चे स्कूल में अचेत होकर गिरने लगे थे तो स्कूलों में कक्षा 8 तक को बंद करने का आदेश जारी किया गया था. कक्षा 9 से 12 तक के समय बदले गए थे. एक छात्र की मौत तक स्कूल में हो चुकी थी. लेकिन अब फिर से स्कूल खोल दिए गए और इसका असर बच्चों की सेहत पर पड़ने लगा है.

ठंड से स्कूलों में बेहोश हुए बच्चे..

ठंड से भागलपुर के शाहकुंड, गया के नीमचकबथानी, आमस व पश्चिमी चंपारण के मैनाटांड़ में स्कूल में चार छात्राएं बेहोश हो गयीं. भागलपुर के शाहकुंड के मवि नारायणपुर में कक्षा द्वितीय की छात्रा निशा कुमारी प्रार्थना के समय बेहोश हो गयी. इधर, गया के नीमचकबथानी प्रखंड क्षेत्र के मध्य विद्यालय गोपाल नगर में छात्रा मौसम कुमारी और आमस प्रखंड क्षेत्र के मध्य विद्यालय, हरिपुर में छात्रा छोटी कुमारी अचानक बेहोश हो गयीं. वहीं, पश्चिम चंपारण के मैनाटांड़ प्रखंड के मध्य विद्यालय, बस्ठा में चेतना सत्र में कक्षा आठ की छात्रा रोशन तारा अचानक बेहोश हो गयी.

Also Read: Bihar Weather: बिहार में 3 दिनों तक प्रचंड ठंड और कोहरे का अलर्ट, जानिए क्यों बढ़ने वाली है कनकनी..
भागलपुर में ठंड के कारण तीन बच्चों की तबीयत बिगड़ी

भागलपुर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. गुरुवार को दिन का पारा भी 6 डिग्री तक लुढ़क गया था. वहीं स्कूली बच्चों पर ठंड का असर दिखने लगा है. सूत्रों के अनुसार राजकीय मुक्ति मध्य विद्यालय तिलकामांझी में क्लास के दौरान गुरुवार को तीन बच्चों की तबीयत अचानक से बिगड़ गयी. इसकी सूचना स्कूल की तरफ से अभिभावक को दी गयी. अभिभावक स्कूल आकर अपने-अपने बच्चे को वापस घर लेकर चले गये. मामले को लेकर प्रधानाध्यापक ने कहा की बच्चे को वापस घर भेज दिया गया. लेकिन बच्चों व उनके परिजनों ने बताया कि एक को उल्टी आ रही थी, जबकि दो को ठंड की वजह से कंपकंपी के साथ बुखार आया था. उधर, नगर निगम की बीइओ बबीता कुमारी ने बताया कि जानकारी मिली थी बच्चे को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया. सभी प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया गया है कि ठंड में स्कूल आने वाले बच्चों का ध्यान रखें.

Also Read: बिहार के स्कूलों में छुट्टी को लेकर केके पाठक का नया आदेश, सभी डीएम को लिखा पत्र, जानें क्या कहा
गया के स्कूल में ठंड लगने से छात्रा हुई बेहोश

गुरुआ प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय बैजुबिगहा में गुरुवार को चेतना सत्र में शामिल पांचवीं कक्षा की छात्रा को ठंड लग गयी. ठंड लगने से छात्रा जमीन पर गिर बेहोश गयी. जानकारी के अनुसार, बैजुबिगहा गांव का अविनाश कुमार की 10 वर्षीय पुत्री अंशु प्रिया पांचवीं कक्षा की छात्रा है. गुरुवार को वह पढ़ने के लिए स्कूल पहुंची थी. स्कूल में आयोजित चेतना सत्र में वह शामिल हुई थी. इस बीच ठंड लग गयी. ठंड लगने से उसके शरीर में कंपन हुआ और बेहोश होकर जमीन पर गिर पडी. छात्रा को बेहोश होते देख शिक्षिकाएं व बच्चे घबरा गये. छात्रा के बेहोश होने की खबर फैलते ही आसपास के ग्रामीण पहुंच गये. तुरंत आग जलाकर छात्रा को सेकाई की और तब जाकर छात्रा को होश आया. स्कूल के प्रभारी हेडमास्टर कुमारी पुष्पा सिन्हा ने बताया कि ठंड लगने से छात्रा की तबीयत खराब हो गयी. प्राथमिक उपचार के बाद छात्रा की स्थिति में सुधार हुआ है. उन्होंने बताया कि छात्रा को उसके परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया.

ठंड लगने से स्कूल में बेहोश हुई छात्रा

गया के नीमचक बथानी प्रखंड क्षेत्र के मध्य विद्यालय गोपाल नगर (एससी) में बढ़ते ठंड की वजह से गुरुवार को एक छात्रा अचानक ठंड लगने से बेहोश हो गयी. प्रधानाध्यापक अनिल चौधरी ने बताया कि पांचवीं वर्ग की छात्रा मौसम कुमारी अचानक ठंड लगने के कारण बेहोश हो गयी. उसे प्राथमिक उपचार के लिए विद्यालय के शिक्षिका बंटी कुमारी एवं आरती कुमारी के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. विद्यालय के शिक्षक अमरजीत कुमार निराला, शिक्षिका अंतिमा कुमारी, खुशबू कुमारी ने कहा कि हम लोग ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि छात्रा जल्द से जल्द स्वस्थ होकर घर लौटे.

चंपारण में चेतना सत्र में ठंड से बेहोश हुई छात्रा

पश्चिमी चंपारण के मैनाटांड़ प्रखंड क्षेत्र में कड़ाके की ठंड में बच्चे विद्यालय समय से पहुंच जा रहे हैं. प्रखंड के मध्य विद्यालय बस्ठा में गुरुवार को आयोजित चेतना सत्र में वर्ग आठ की छात्रा रौशन तारा अचानक गिर कर बेहोश हो गयी. मौके पर मौजूद प्रधानाध्यापक हरिनारायण राम सहित अन्य शिक्षकों ने छात्रा को उठाकर आग तपाया. उसके बाद इलाज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे. वहां उसका इलाज किया गया. मौके पर अभिभावक भी पहुंचे. इलाज के बाद छात्रा को घर ले गये.

के के पाठक के खिलाफ कोर्ट पहुंचा मामला..

इधर, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक, संयुक्त सचिव कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव और जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह पर गुरुवार को सीजेएम कोर्ट में परिवाद दायर कराया गया है. अघोरिया बाजार निवासी अधिवक्ता सुशील कुमार सिंह ने परिवाद दर्ज कराने के बाद बताया कि तीन फरवरी को कोर्ट में अगली सुनवाई होगी. परिवाद में बताया है कि पूरा बिहार ठंड के प्रकोप से प्रभावित है. बच्चों के जान की परवाह किये स्कूलों को खोलने और बच्चों की उपस्थिति दर्ज कराने को विशेष दिशा निर्देश जारी कर रखा है. इसके कारण बोचहां के राघो मझौली स्थित उत्क्रमित प्लस टू स्कूल में पढ़ रहे 14 साल के छात्र मो कुर्बान की मौत हो गयी. वहीं, गायघाट थाना क्षेत्र में नौवीं की छात्रा बेहोश हो गयी.

केके पाठक पर कांग्रेस नेता ने की कानूनी कार्रवाई की मांग

सूबे में सरकारी स्कूल के दो छात्रों की ठंड से मौत की घटना पर भागलपुर निवासी जिला कांग्रेस कमेटी के सचिव सुजीत कुमार झा ने दुःख व्यक्त किया है. इसके लिए शिक्षा विभाग के एसीएस केके पाठक को जिम्मेदार बताया. सुजीत ने एसीएस के ऊपर कानूनी कार्रवाई करने की मांग राज्य सरकार से की है. साथ ही मानवाधिकार आयोग से जांच करायी जाये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें