22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनआर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी के 40 कॉलेज की मान्यता रद्द, अब किसी भी कॉलेज को मिलेगी केवल एक साल की...

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी के 40 कॉलेज की मान्यता रद्द, अब किसी भी कॉलेज को मिलेगी केवल एक साल की ही संबद्धता

अधिकारियों ने बताया कि इन 40 कॉलेजों में कई कॉलेज कागजों पर चल रहे थे. तो कई कॉलेजों में एडमिशन भी नहीं हुआ था. जांच के बाद इन 40 कॉलेजों की हकीकत सामने आयी थी. इसका मुद्दे कोर्ट की बैठक में लया गया था. कोर्ट बैठक में मान्यता रद्द के लिए हरि झंडी मिल गयी.

पटना. आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी (एकेयू) ने 40 कॉलेजों की मान्यता रद्द कर दी है. इन कॉलेजों के नाम से स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ नहीं मिलेगा. इसका नोटिफिकेशन एकेयू ने गुरुवार को जारी कर दिया है. अधिकारियों ने बताया कि इन 40 कॉलेजों में कई कॉलेज कागजों पर चल रहे थे. तो कई कॉलेजों में एडमिशन भी नहीं हुआ था. जांच के बाद इन 40 कॉलेजों की हकीकत सामने आयी थी. इसका मुद्दे कोर्ट की बैठक में लया गया था. कोर्ट बैठक में मान्यता रद्द के लिए हरि झंडी मिल गयी.

बैठक में छाया रहा सिमेज कॉलेज का भी मामला

एकेयू के कोर्ट बैठक में सिमेज कॉलेज का भी मामला छाया रहा. हालांकि सिमेज कॉलेज पर कोई फैसला नहीं लिया गया है. केवल शिक्षा मंत्री ने कहा कि सिमेज कॉलेज मामले की जांच चल रही है. यूनिवर्सिटी सिमेज कॉलेज मामले से ठीक से अध्ययन करके अगली बैठक में आये. इसके साथ ही सिमेज कॉलेज छोड़ कर बाकि अन्य सभी कॉलेजों को स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड का एप्रूव दे दिया गया है. गौरतलब है कि एकेयू से मान्यता प्राप्त 80 से अधिक कॉलेजों को पिछले डेढ़ साल से स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड का लाभ नहीं मिल रहा था. जिससे कॉलेज प्रबंधन, अभिभावक और छात्र काफी परेशान थे. कोर्ट की बैठक में डीआरसीसी के निर्णय के बाद छात्रों और अभिभावकों ने राहत की सांस ली है. एकेयू के मान्यता प्राप्त कई कॉलेज प्रशासन ने स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड का लाभ मिलने से सराहना की है.

अब हर साल लेनी होगी यूनिवर्सिटी से मान्यता

सत्र 2022-23 से रुके हुए सभी 60 से अधिक कॉलेजों के स्टूडेंट्स को अब डीआरसीसी द्वारा स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड की राशि मिल जायेगी. इसका फैसला कोर्ट बैठक में लिया गया है. इसके साथ ही अब एकेयू से मान्यता प्राप्त सभी शिक्षण संस्थानों को एक साल की ही मान्यता दी जायेगी. तीन साल की मान्यता नहीं दी जायेगी. सभी शैक्षणिक संस्थानों को एक ही एडमिशन सत्र की अनुमति दी जायेगी. बैठक में कहा गया कि 2022-23 सेशन में सिमेज कॉलेज में कई अनियमित पायी गयी है. फिलहाल जांच जारी है. जिस वजह से सिमेज कॉलेज को 2023 के संबद्धता पर भी बात नहीं हुई है. शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने कहा कि कोर्ट की अगली बैठक में सिमेज कॉलेज के मामलों को देखा जायेगा.

Also Read: बिहार में बढ़ा इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज, पटना में हर माह बिक रहे हैं औसतन 30 कार व 400 बाइक

40 कॉलेजों की मान्यता रद्द की गयी

कुलपति प्रो रामेश्वर सिंह ने कहा कि सिमेज मामले को अलग रखा गया है. वहीं, इस संबंध में रजिस्ट्रर डॉ राजीव रंजन ने बताया कि 40 कॉलेजों की मान्यता रद्द की गयी है. सिमेज को इसमें शामिल नहीं किया गया है. एकेयू के कोर्ट की बैठक में डीआरसीसी के साथ सालाना बजट पर सहमति हुई है. केवल एक सिमेज कॉलेज को फिलहाल डीआरसीसी का लाभ नहीं मिलेगा, उसकी जांच अभी चल रही है. सिमेज कॉलेज के निदेशक नीरज अग्रवाल ने कहा कि लगातार जांच हुई है. जांच रिपोर्ट हमेशा पॉजेटिव आयी है. अगर स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड का मामला रहा तो सभी कॉलेजों के साथ-साथ सिमेज को भी इसका लाभ मिलेगा. सरकार अभी चिट्ठी जारी नहीं की है. सिमेज कॉलेजों के स्टूडेंट्स को भी डीआरसीसी से लोन मिलने लगेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें