21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में साइबर अपराध के प्रति जागरूक नहीं हो रहे लोग, शातिरों ने पांच लोगों से फिर तीन लाख रुपये ठगे

लाख प्रयास के बावजूद साइबर ठगी का मामला कम होने का नाम नहीं ले रहा है. जागरुकता के अभाव में एक ही प्रकार के अपराध एक ही शहर में कई लोगों के साथ हो जा रहा है. आये दिन साइबर अपराधी किसी न किसी को अपना शिकार बना ले रहे हैं. सोमवार को भी शातिरों ने पांच लोगों से तीन लाख रुपये की ठगी कर ली.

पटना. बिहार में साइबर अपराध के प्रति लोगों में जागरुकता नहीं आ रही है. लाख प्रयास के बावजूद साइबर ठगी का मामला कम होने का नाम नहीं ले रहा है. जागरुकता के अभाव में एक ही प्रकार के अपराध एक ही शहर में कई लोगों के साथ हो जा रहा है. आये दिन साइबर अपराधी किसी न किसी को अपना शिकार बना ले रहे हैं. सोमवार को भी शातिरों ने पांच लोगों से तीन लाख रुपये की ठगी कर ली. साइबर शातिरों ने सोमवार को पटना के पांच लोगों से तीन लाख 20 हजार 994 रुपये की ठगी की है. अलग-अलग तरीके का झांसा देकर लोगों को शिकार बनाया गया है.

न कॉल, न ओटीपी और खाते से निकल गये पैसे

गर्दनीबाग रोड नंबर 6 के रहने वाले कुमार नीरज के खाते से शातिरों ने 92 हजार 134 रुपये की निकासी की है. नीरज को साइबर शातिरों का न तो कॉल आया और न ही कोई ओटीपी शेयर की फिर भी उनके खाते से 15 से अधिक ट्रांजेक्शन में रुपये की निकासी कर ली है. वहीं गर्दनीबाग के ही रहने वाले समीर कुमार से क्रेडिट कार्ड अपडेट करने के नाम पर 49980 रुपये की ठगी की है. शातिरों ने कॉल कर कहा कि क्रेडिट कार्ड अपडेट नहीं हुआ है. इससे चार्ज लग जायेगा. इसेक बाद शातिरों ने वाट्सएप पर क्रेडिट कार्ड के फर्जी एप भेज कर इंस्टॉल करवाया. इंस्टॉल करते ही खाते से रुपये की निकासी हो गयी.

क्रेडिट कार्ड में ऑफर बता ठग लिये पैसे

इसी तरह पूर्वी रामकृष्णानगर के रहने वाले राजकरण कुमार के खाते से शातिरों ने दो बार में 99 हजार 910 रुपये और 50 हजार 470 रुपये की निकासी कर ली. शातिरों ने राजकरण को फोन किया और कहा कि क्रेडिट कार्ड में ऑफर आया है. थोड़ी देर में ये पैसे आपके खाते में चले जायेंगे. बातचीत के दौरान ही शातिरों ने राजकरण से ओटीपी ले लिया और खाते से पैसे की निकासी कर ली.

Also Read: पटना में थम नहीं रहा साइबर क्राइम, जालसाजों ने 11 लोगों के खाते से कर ली 5.55 लाख की निकासी

सेक्सटॉर्सन का शिकार हुआ शख्स, 21,500 रुपये की ठगी

गर्दनीबाग थाना क्षेत्र के रहने वाले एक युवक को साइबर शातिरों ने सेक्सटॉर्सन का शिकार बनाया है. तीन बार वीडियो कॉल कर शातिरों ने तस्वीर और वीडियो बना लिया. इसके बाद साइबर थाना की पुलिस बनकर पैसे का डिमांड करने लगा. लोक लाज के डर से शख्स ने पहले 21,500 रुपये की ट्रांसफर कर दिया. इसके बाद फिर से 43 हजार रुपये की मांग करने लगा. डिमांड नहीं पूरा करने पर वीडियो वायरल और घर पर पुलिस भेजने की धमकी देने लगा. इसके बाद युवक ने इस बात की शिकायत साइबर थाने में की है.

कोतवाली थाना की पुलिस बन ठग लिये सात हजार

सुल्तानगंज के मो सैफुद्दीन खान से साइबर शातिर कोतवाली थाने की पुलिस ने सात हजार रुपये की ठगी की है. सैफुद्दीन दवा दुकान में काम करता है. उसके मोबाइल पर शातिरों ने मैसेज कर दवा का ऑर्डर किया और कहा कि पैसा ऑनलाइन देंगे. दवा दुकान से आकर ले जायेंगे. दुकानदार ने दवा निकालकर शातिर के नंबर फोन किया. शातिर ने ऑनलाइन पेमेंट के लिए नंबर मांगा और सात रुपये की जगर सात हजार रुपये से अधिक का फर्जी मैसेज भेजकर उसे डरा धमका कर पैसे खाते में मंगवा लिया. शातिर ने दुकानदार से कहा कि वह कोतवाली थाने में पुलिस है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें