16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाPatna Metro: मलाही पकड़ी से आइएसबीटी का तेजी से हो रहा काम, प्रायोरिटी कॉरिडोर पर 92 पिलर तैयार

Patna Metro: मलाही पकड़ी से आइएसबीटी का तेजी से हो रहा काम, प्रायोरिटी कॉरिडोर पर 92 पिलर तैयार

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के प्रायोरिटी कॉरिडोर यानी मलाही पकड़ी से आइएसबीटी तक सिविल वर्क 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है. उसके बाद बिजली और रोलिंग स्टॉक का काम शुरू होगा. फिलहाल इस सात किमी लंबे इस रूट पर 30 फीसदी सिविल वर्क पूरा हो गया है.

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के प्रायोरिटी कॉरिडोर यानी मलाही पकड़ी से आइएसबीटी तक सिविल वर्क 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है. उसके बाद बिजली और रोलिंग स्टॉक का काम शुरू होगा. फिलहाल इस सात किमी लंबे इस रूट पर 30 फीसदी सिविल वर्क पूरा हो गया है. पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के मुताबिक इस रूट पर 92 पिलर तैयार हो गये हैं और उनके ऊपर यू आकार वाले गार्डर रखने का काम भी शुरू कर दिया गया है.

Also Read: नीतीश कुमार के नेतृत्व में तेजी हुई औद्योगिक विकास की रफ्तार, इन पांच जिलों में बेहतर हुई अर्थव्यवस्था

खेमनीचक में एक ही लेवल पर होंगे दो प्लेटफॉर्म

मालूम हो कि पटना मेट्रो के प्रायोरिटी कोरिडोर में पांच स्टेशन पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, जीरो माइल, भूतनाथ, मलाही पकड़ी और खेमनीचक हैं. इनमें खेमनीचक इंटरचेंज स्टेशन है, जहां पर दोनों कोरिडोर के लिए मेट्रो की अदला-बदली की जा सकेगी. इसके लिए खेमनीचक में एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन बनाया जाना है, जहां एक ही लेवल पर दो प्लेटफार्म होंगे. पटना मेट्रो का काम सबसे पहले इसी रूट पर शुरू हुआ है.

Also Read: बिहार चार दिनों में हो जाएगा जाति गणना के पहले चरण का काम पूरा, गया में सबसे तेज हो रहा काम

फतुहा कास्टिंग यार्ड से आइएसबीटी तक बनी सड़क

मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक फतुहा के कास्टिंग यार्ड से आइएसबीटी डिपो तक आसानी से सामान की ढुलाई के लिए सड़क का निर्माण किया गया है. मालूम हो कि नये पाटलिपुत्र बस स्टैंड के पास ही 30.5 हेक्टेयर जमीन मेट्रो डिपो के लिए अधिग्रहित की गयी है. इसमें से 19.2 हेक्टेयर जमीन सिर्फ डिपो के लिए होगी जबकि शेष जमीन पर प्रोपर्टी डेवलमेंट का काम होगा. मार्च 2025 तक इस काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. जल्द ही डिपो में वाशिंग प्लांट, स्क्रैप यार्ड, कंट्रोल रूम, रेल स्टोरेज, निरीक्षक शेड, सफाई पिट, रेडियो टावर, सुरक्षा कार्यालय आदि के निर्माण का काम शुरू किया जायेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें