21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Patna Flights Delay: पटना में कोहरे के कारण आठ फ्लाइटें रद्द, जानें ट्रेनों का हाल

पटना एयरपोर्ट पर पांच जोड़ी विमान एक घंटे से अधिक देरी से आये और गये. सर्वाधिक देरी से दोपहर तीन बजकर पांच मिनट पर हैदराबाद से आने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजी322 आयी.

घने धुंध के कारण बुधवार को पटना आने जाने वाली आठ फ्लाइटें रद्द रहीं. रद्द होने वाली पहली फ्लाइट दिल्ली से सुबह 10:10 बजे आने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6इ2769 थी. सुबह 10:30 बजे लखनऊ से आने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6इ6902 भी रद्द रही. शाम 7:40 बजे दिल्ली से आने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6इ2695 भी रद्द रही. रात 8:45 बजे दिल्ली से आने वाली इंडिगो की आखिरी फ्लाइट 6इ2482 भी को भी पटना एयरपोर्ट पर कम दृश्यता के कारण रद्द करना पड़ा. चूंकि ये चारों फ्लाइटें नहीं आयीं, इसलिए पटना से वापस जाने वाली इनकी काउंटर फ्लाइट भी रद्द कर दी गयी. इसके साथ ही 14 जोड़ी विमान देर से आये और गये.

Also Read: Bihar weather: कड़ाके की ठंड से कंपकंपा रहा बिहार, कोहरे का कहर, मौसम विभाग ने बताया कब मिलेगी राहत
एक घंटे से अधिक देरी से आये व गये पांच जोड़ी विमान

पटना एयरपोर्ट पर पांच जोड़ी विमान एक घंटे से अधिक देरी से आये और गये. सुबह 10:20 बजे दिल्ली से आने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजी8721 निर्धारित समय से एक घंटा 28 मिनट देर से आयी. कोलकाता से आने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6इ632 निर्धारित समय से एक घंटा 28 मिनट की देरी से, बेंगलुरु से आने वाली फ्लाइट 6इ6277 निर्धारित समय से एक घंटा एक मिनट और दिल्ली से आने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6इ2214 एक घंटा 21 मिनट देरी से आयी और गयी. सर्वाधिक देरी से दोपहर तीन बजकर पांच मिनट पर हैदराबाद से आने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजी322 आयी. यह 4.50 घंटे की देरी से शाम 7:55 बजे पटना आयी और लगभग इतने ही देरी से लौटी. इसके अलावा नौ जोड़ी विमान एक घंटे से कम देरी से आये व गये.

Also Read: Bihar Weather: ठंड से अभी नहीं मिलेगी राहत, जारी रहेगा कोहरे का कहर, शीतलहर को लेकर अलर्ट
श्रमजीवी से भी लेट हुई राजधानी

कोहरे का प्रकोप जारी है. हालत यह हो गयी है कि रेलवे की अति प्रतिष्ठित तेजस राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन भी घंटों देरी से चल रही है. खास बात तो यह है कि यह ट्रेन श्रमजीवी व मगध जैसी ट्रेन से भी देरी से पहुंच रही है. बुधवार को राजधानी 11 घंटे देरी से पटना जंक्शन पहुंची, जबकि इसकी तुलना में श्रमजीवी एक्सप्रेस सिर्फ 22 मिनट ही लेट हुई. इसी क्रम में संपूर्णक्रांति 10 घंटे, विक्रमशिला 12 घंटे, ब्रम्हपुत्र मेल सात घंटे, मगध एक्सप्रेस सात घंटे, इस्लामपुर हटिया पांच घंटे, हावड़ा पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस दो घंटे देरी से आयी. वहीं दूसरी ओर महानंदा एक्सप्रेस को रद्द करना पड़ा. ट्रेन लेट होने से अधिकांश यात्रियों को जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर ही रात गुजारनी पड़ी. यह स्थिति बीते 14 दिन से देखने को मिल रही है.

प्रचंड ठंड से ठिठुरा बिहार, अभी जारी रहेगी शीतलहर

बिहार अब इस साल सर्दियों में कोल्ड वेव का दंश झेल रहा है. जमा देने वाली ठंड और दिन में पारे को सतह पर ला देने वाले कोहरे का दौर पिछले छह दिनों से जारी है. फिलहाल शीतलहर का दौर अभी थमता नहीं दिख रहा है, इसके आगे भी जारी रहने का पूर्वानुमान है. कोहरे की वजह से राज्य में शायद ही कोई ऐसा जिला हो, जो अब तक कोल्ड डे की स्थिति में न पहुंचा हो.

कोहरे के कारण बनी है कोल्ड डे की स्थिति

कोल्ड डे/ कोल्ड वेव जैसी परिस्थितियों के बने रहने की वजह नहीं छंटने वाला कोहरा है. इसकी एक मजबूत परत सतह से एक से दो किलोमीटर ऊपर छायी हुई है. कोहरे में धूल के कण भी समाहित हैं. इसकी वजह से धूप धरातल पर नहीं आ पा रही है. लिहाजा पारा समान्य से काफी नीचे चले आने से कोल्ड डे की स्थिति राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बन रही है. सामान्य तौर पर दिसंबर से जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से शीतकालीन बारिश हो जाती थी. इसकी वजह से आसमान साफ हो जाता था. इस बार ऐसा नहीं देखा जा रहा है. राज्य में वर्ष 2018 के बाद लगातार कोल्ड डे की स्थिति बन रही है.

26-27 जनवरी को हो सकती है बारिश

मौसमी रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में 26 जनवरी के आसपास एक शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. इसकी वजह से बिहार में 26 या 27 जनवरी को बारिश हो सकती है. इससे ठंड बढ़ेगी. इधर आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक 22 जनवरी तक ठंड पड़ते रहने की आशंका है. राज्य के उत्तरी बिहार में कुछ स्थानों पर घना कोहरा और दक्षिणी बिहार में अगले तीन से चार दिन तक मध्यम से घना कोहरा छाये रहने की संभावना है.

पटना, छपरा, भागलपुर सहित कई जिलों में सर्वाधिक ठंड

बिहार में बुधवार को मुजफ्फरपुर, बक्सर, औरंगाबाद, पटना, भागलपुर, पूर्णिया, छपरा,सबौर, भोजपुर, कैमूर, खगड़िया, जीरादेई ,अगवानपुर, किशनगंज में सीवियर कोल्ड डे दर्ज किया गया. यहां पारा सामान्य से छह से 11 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया है.

पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम 14.2 डिग्री रहा

गया में उच्चतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 16.5 डिग्री रहा

भागलपुर में उच्चतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 15.2 डिग्री रहा

पूर्णिया में उच्चतम तापमान सामान्य से दस डिग्री कम 14.2 डिग्री रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें