18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना एयरपोर्ट से रद्द हो रही फ्लाइट, देर से उड़े 10 जोड़ी विमान, यात्रियाें के लिए नयी व्यवस्था जानिए..

बिहार में उड़ानों का परिचालन बिगड़े मौसम की वजह से प्रभावित है. पटना एयरपोर्ट से 10 जोड़ी विमानों ने लेट से उड़ान भरी. जबकि कई फ्लाइट रद्द किए गए. यात्रियों के लिए अब एयरपोर्ट में नयी व्यवस्था लागू कर दी गयी है ताकि उन्हें परेशानी नहीं हो.

Patna Flight News: बिहार का मौसम करवट ले चुका है. ठंड अब बढ़ने लगी है. वहीं कोहरे की मार से ट्रेन और विमानों का परिचालन बाधित है. पिछले कुछ दिनों से बिहार के तमाम एयरपोर्ट से विमानों का परिचालन प्रभावित दिखा है. दरभंगा एयरपोर्ट से मंगलवार को एक भी विमान ने उड़ान नहीं भरी. जबकि पटना से भी कई विमान रद्द किए जा रहे हैं. धुंध, खराब मौसम और ऑपरेशनल वजहों से पटना आने और यहां से वापस जाने वाली दो जोड़ी फ्लाइटें गुरुवार को रद्द रहीं. दिल्ली से सुबह 10:10 बजे पटना आने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6इ2769 रद्द होने वाली पहली फ्लाइट थी. दोपहर 11:30 बजे बेंगलुरू जाने वाली इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट 6इ255 भी रद्द कर दी गयी. चूंकि यह फ्लाइट बेंगलुरू से पटना नहीं आयी, इसलिए पटना से बेंगलुरू जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट भी रद्द करनी पड़ी.

Also Read: बिहार में कोहरे के कारण राजधानी समेत दर्जनों ट्रेनें चल रही लेट, रेल यात्री जान लें अपने रूट की जानकारी..
10 जोड़ी फ्लाइटें देर से उड़ीं

रद्द हाेने वाली दोनों फ्लाइटों के बारे में यात्रियों को एसएमएस से जानकारी दे दी गयी थी और उनके टिकटों को भी दूसरे फ्लाइट में रीशिडयूल कर दिया गया था. लिहाजा एयरपोर्ट पर इसको लेकर कोई हंगामा नहीं हुआ. इसके साथ 10 जोड़ी फ्लाइटें देर से उड़ीं. इसमें दो जोड़ी फ्लाइटों की देरी एक घंटे से अधिक रही. दिल्ली जाने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजी8721 निर्धारित समय सुबह 10:20 की बजाय दोपहर 11:41 में एक घंटा 21 मिनट की देरी से आयी और लगभग इतनी ही देरी से दिल्ली वापस लौटी . एयर इंडिया की फ्लाइट एआइ673 दोपहर 1.20 की बजाय एक घंटा 20 मिनट की देरी से आयी और गयी. इसके अलावा आठ जोड़ी विमान और देर से आये गये. हलांकि उनकी देरी एक घंटे से कम की रही.

उड़ गयी इंडिगो की ग्राउंडेड फ्लाइट

इंडिगो एयरलाइंस की ग्राउंडेड फ्लाइट ठीक होने के बाद गुरुवार की सुबह दिल्ली के लिए उड़ गयी. इस विमान के हाइड्रोलिक सिस्टम में खराबी आ गयी थी जिसके कारण इसका चक्का न ठीक से भीतर जा पा रहा था और न बाहर निकल पा रहा था. इसके कारण बुधवार को उड़ने के कुछ देर बाद ही इसे इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी थी. दिल्ली से आयी इंजीनियरों की टीम ने बुधवार देर रात इसे पूरी तरह दुरूस्त कर दिया. उसके बाद डीजीसीए की इजाजत लेकर यह गुरुवार सुबह बिना किसी यात्री को लिए दिल्ली वापस लौट गयी.

पटना एयरपोर्ट पर वेटिंग हॉल बना

हवाई यात्रियों को ठंड से बचाने के लिए पटना एयरपोर्ट पर वेटिंग हॉल बना है. इसमें वे यात्री बैठ कर अपनी फ्लाइट के आने का इंतजार कर सकेंगे. इसमें अभी 100 कुर्सियां लगायी गयी हैं. लेकिन उसके साथ काफी खाली जगह भी है. एयरपोर्ट निदेशक अंचल प्रकाश ने बताया कि जरूरत पड़ने पर हम इसमें 150 से 200 तक कुर्सियां और लगा सकते हैं और इसकी क्षमता को बढ़ा कर 250 से 300 तक कर सकते हैं. वेटिंग हॉल में प्रकाश की बेहतर व्यवस्था की गयी है. इसके सामने ही टॉयलट भी बना है और पीने के पानी की भी व्यवस्था की गयी है.

दो घंटे पहले ही मिलता टर्मिनल में प्रवेश

पटना एयरपोर्ट टर्मिनल के भीतर यात्रियों को फ्लाइट के आने या जाने के समय से दो घंटे पहले ही प्रवेश मिलता है. ऐसे में बिहार के अलग अलग जिलों से आने वाले हवाई यात्रियों को पटना एयरपोर्ट के बाहर लंबा इंतजार करना पड़ता है क्योंकि देर हो जाने के भय से प्राय: अपने समय से काफी पहले ही वे आ जाते हैं. पटना एयरपोर्ट कैनोपी एरिया में कम चेयर लगे होने के कारण उनको बैठने के लिए भी कई बार जगह नहीं मिलती. जनवरी में घने धुंध के कारण जब एक साथ कई विमान देर से आती जाती है तो इंतजार करने वाले यात्रियों की संख्या और भी बढ़ जाती है. ऐसे में इन्हें बैठने के लिए जगह मिलने में परेशानी नहीं हो इसलिए पटना एयरपोर्ट पर यह अस्थायी वेटिंग हॉल बनाया गया है. जब तक सर्दियों का मौसम रहेगा तब तक यह वेटिंग हाॅल बना रहेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें