15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नीतीश कुमार ने लालू यादव को संयोजक बनाने का दिया था प्रस्ताव! येचुरी बोले- I.N.D.I.A की बैठक में नहीं बनी बात

इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद कई बातें सामने आयीं. नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव मिला लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया. वहीं वामदल के नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि सीएम ने लालू यादव के नाम का भी प्रस्ताव दिया लेकिन अन्य नेता नहीं माने.

विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन की वर्चुअल बैठक शनिवार को हुई. जिसमें कई दलों के विपक्षी नेता शामिल हुए. बिहार के सीएम नीतीश कुमार को संयोजक बनाए जाने का प्रस्ताव भी इस बैठक में सामने आया लेकिन खुद नीतीश कुमार ने ही संयाेजक बनने से इंकार कर दिया. ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे और अखिलेश यादव इस बैठक में शामिल नहीं हुए. बैठक में सीट शेयरिंग पर कोई बात नहीं हुई. लेकिन संयोजक पद को लेकर क्या बात हुई इसके बारे में बैठक में मौजूद नेताओं ने बताया..

संजय झा बोले- सीएम ने कांग्रेस को ही संयोजक पद रखने का किया आग्रह

इंडिया गठबंधन की वर्चुअल बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गठबंधन के संयोजक पद का प्रस्ताव नहीं स्वीकारा. बैठक में बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क सह जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा भी शामिल थे. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन में संयोजक बनाने को लेकर प्रस्ताव आया था, लेकिन इसे मुख्यमंत्री ने खुद इनकार कर दिया. अभी उन्होंने इसपर कोई सहमति नहीं दी है. वहीं संजय झा ने कहा कि बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कांग्रेस को ही संयोजक का पद रखना चाहिए.

सीताराम येचुरी ने कहा- नीतीश ने लालू यादव के नाम का दिया प्रस्ताव

वहीं माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि बैठक में नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाने का प्रस्ताव लाया गया. अभी कुछ भी तय नहीं किया गया है. कई नेता बैठक में शामिल नहीं थे. वहीं सीताराम येचुरी ने कहा कि नीतीश कुमार ने संयोजक पद के लिए लालू यादव के नाम का प्रस्ताव रखा. लेकिन बैठक में बाकी सदस्यों की इसपर सहमति नहीं बनी. अन्य नेताओं ने कहा कि लालू यादव अभी स्वास्थ्य व अन्य समस्याओं से जूझ रहे हैं. अन्य दलों के नेताओं ने नीतीश कुमार को ही संयोजक पद संभालने का आग्रह किया. बता दें कि माकपा महासचिव सीताराम येचुरी सहित 14 दलों के नेता शनिवार को हुई इंडिया गठबंधन के वर्चुअल बैठक में शामिल रहे.

Also Read: नीतीश कुमार ने I-N-D-I-A के संयोजक पद का प्रस्ताव क्यों ठुकराया? जानिए ऑनलाइन मीटिंग में क्या बात हुई..
नीतीश कुमार अपनी बात पर अडिग..

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष किसी औपचारिक घोषणा से पहले संयोजक पद पर नीतीश कुमार को शामिल करना चाहते हैं. जबकि जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी का कहना है कि नीतीश कुमार चाहते हैं कि सीट शेयरिंग पर अब बात फाइनल हो और प्रचार रणनीति से संबंधित मुद्दों को जल्द से जल्द गठबंधन के अंदर तय किया जाए. बता दें कि नीतीश कुमार शुरू से यह कहते आए हैं कि उन्हें किसी पद की लालसा नहीं है. वो चाहते हैं कि विपक्ष एकजुट रहे और भाजपा को हराने के लिए एक होकर चुनाव लड़े. नीतीश कुमार अब भी इसी बात पर अडिग हैं. बैठक में संयोजक पद का प्रस्ताव ठुकराकर उन्होंने अपनी बात को और बल दे दिया है कि वो एकजुट विपक्ष की चाह रखते हैं. बता दें कि दिल्ली की चौथी बैठक में कुछ राजनीतिक दलों द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को पीएम चेहरा बनाने का प्रस्ताव दिया गया था. इसके बाद भी नीतीश कुमार का बयान सामने आया था कि वो किसी विरोध में नहीं हैं.

बिहार में 40 सीटों पर होगा घमासान

गौरतलब है कि बिहार में 40 सीटों पर चुनाव होना है. जदयू ने खुद को इसबार एनडीए से अलग कर लिया है. विपक्षी दलों को नीतीश कुमार की पहल पर एकजुट किया गया है. नीतीश कुमार ने विपक्षी दलों के नेताओं को एकमंच पर लाने की अबतक सफल कोशिश की है. अब बात सीट शेयरिंग तक पहुंची है. अगर विपक्षी दलों के बीच सीट बंटवारा सही तरीके से एकमत से होता है तो इसे नीतीश कुमार के प्रयास की बड़ी सफलता मानी जाएगी. वहीं भाजपा भी 40 सीटों पर एनडीए के जीत की पूरी जोर लगाएगी. जदयू इसबार राजद, कांग्रेस और वामदलों के साथ मिलकर बिहार में चुनाव लड़ने जा रही है. जदयू की ओर से अभीतक 17 सीटों पर दावेदारी की गयी है जिसमें 16 सीट वो हैं जिसपर पिछले चुनाव में जदयू उम्मीदवार की जीत हुई थी. जबकि एक उस सीट पर दावा है जिसपर जदयू दूसरे नंबर पर रही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें