18.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना में लगे ई-एक्सपो को देखने पहुंचे नीतीश कुमार, जानें किन दो इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने की जतायी इच्छा

सफेद रंग की दो इलेक्ट्रिक कार खरीदने की पहल की है. करीब 52 लाख रुपये कीमत की हुंडइ कंपनी की यह कार आइओनिक-पांच एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर करीब 631 किमी की दूरी तय करती है. इसमें मौजूद विशेषताएं इसे अन्य कारों से अलग बनाती हैं.

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इलेक्ट्रिक वाहन को बेहतर बताया है. साथ ही सफेद रंग की दो इलेक्ट्रिक कार खरीदने की पहल की है. करीब 52 लाख रुपये कीमत की हुंडइ कंपनी की यह कार आइओनिक-पांच एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर करीब 631 किमी की दूरी तय करती है. इसमें मौजूद विशेषताएं इसे अन्य कारों से अलग बनाती हैं.

ई-वाहन एक्सपो का उद्घाटन करने पहुंचे थे सीएम

इस दौरान ई-एक्सपो में पहुंचने पर परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल सहित विभिन्न ई-वाहन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया. मुख्यमंत्री ने गुरुवार को होटल मौर्या में आयोजित ई-वाहन एक्सपो कार्यक्रम का उद्घाटन करने पहुंचे थे. इससे पहले उन्होंने इस ई-एक्सपो में सभी स्टॉलों पर जाकर विभिन्न कंपनियों द्वारा लगायी गयी ई-वाहनों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया. साथ ही उसकी कार्य पद्धति और उसकी विशेषताओं के बारे में जानकारी ली.

पटना में जुटे हैं देश एवं विदेश के विशेषज्ञ

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आयोजित इस सेमिनार में देश एवं विदेश के विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं. इससे कार्बन उत्सर्जन को आगामी 2030 तक न्यूनतम स्तर पर लाये जाने की लक्ष्य प्राप्ति के लिए इलेक्ट्रिक वाहन और उनके लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए चार्जिंग स्टेशन विकसित करने की दिशा में आमजनों को उच्च तकनीक वाले इन वाहनों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सकेगी.

बिहार इलेक्ट्रिक वाहन नीति की चर्चा

उल्लेखनीय है कि इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मंजूरी देने वाले राज्यों में बिहार देश के एक महत्वपूर्ण अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है. प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ स्वच्छ ईंधन वाले वाहनों को अपनाने के उद्देश्य से राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन को प्रोत्साहित करने के लिए बिहार इलेक्ट्रिक वाहन नीति, 2023 को मंजूरी दी गयी है.

करों में 75 प्रतिशत छूट का प्रावधान

बिहार इलेक्ट्रिक वाहन नीति, 2023 के तहत विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए क्रय प्रोत्साहन और मोटरवाहन कर में छूट दी गयी है. दोपहिया वाहन, तिपहिया वाहन (मालवाहक एवं यात्री वाहन), हल्के मोटरवाहन (मालवाहक एवं यात्री वाहन) और भारी मोटरवाहन को प्रोत्साहित करने के लिए मोटरवाहन करों में 75 प्रतिशत छूट का प्रावधान किया गया है.

Also Read: बिहार के सीएम नीतीश कुमार का झारखंड दौरा टला, जानें अब कब करेंगे चुनावी शंखनाद

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर परिवहन मंत्री शीला कुमारी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ एस सिद्धार्थ, परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, राज्य परिवहन आयुक्त असीमा जैन, जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा एवं विभिन्न ई-वाहन कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

पहले से ई-वाहन का इस्तेमाल करते हैं मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले से ई-वाहन का इस्तेमाल करते हैं. यह कार भी हुंडई कंपनी की करीब 28 लाख रुपये कीमत की है. यह जानकारी देते हुये कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में ई-वाहनों को चार्ज करने के लिए वे बहुत जल्द जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन खोलेंगे. मुख्यमंत्री द्वारा बताई गई कार की बुकिंग होने पर वे 15 दिन के अंदर यह कार भेज देंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें