15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

क्या नीतीश कुमार व लालू यादव से मल्लिकार्जुन खरगे ने की बातचीत? जानिए I-N-D-I-A में क्या है ताजा हलचल..

इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर मंथन चल रहा है. इस बीच खबर सामने आ रही है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने वर्चुअल मिटिंग में नीतीश कुमार और लालू यादव के साथ बातचीत की है. जानिए क्या है ताजा जानकारी..

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर विपक्षी दलों के ‘इंडिया गठबंधन’ में सीट शेयरिंग पर मंथन चल रहा है. बिहार में 40 सीटों पर भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए के खिलाफ उम्मीदवार उतारा जाएगा. वहीं इंडिया गठबंधन की घटक दलें सीटों के बंटवारे पर बातचीत लगातार कर रही है. इसी कड़ी में बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और बिहार के सीएम नीतीश कुमार व राजद सुप्रीमो लालू यादव के बीच बातचीत होने की बात सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि सीट शेयरिंग पर तीनों के बीच बातचीत हुई है.

इंडिया गठबंधन की वर्चुअल बैठक 

इंडिया गठबंधन की बुधवार को राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष नेताओं की वर्चुअल बैठक होने की बात चर्चे में है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सीएम नीतीश कुमार और राजद सुप्रीमो लालू यादव के साथ बातचीत की है. इस बैठक की संभावना पूर्व में ही जतायी जा रही थी. बताया जा रहा है कि बैठक में नीतीश कुमार व लालू यादव के साथ मल्लिकार्जुन खरगे ने बातचीत की. तीनों के बीच बिहार में सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत की गयी. इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडिया का संयोजक बनाये जाने की घोषणा की संभावना थी. हालांकि बैठक में क्या तय किया गया इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आयी है.

सीट शेयरिंग पर चल रहा मंथन

बता दें कि इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक संपन्न हुई तो बात सीट शेयरिंग पर आगे बढ़ी है. सभी दलें अब फॉर्मूला तय करने में लगी है ताकि बिना किसी विवाद के सीटों का बंटवारा तय हो सके. इस बीच जदयू की कमान फिर एकबार नीतीश कुमार ने संभाली है. ललन सिंह की जगह अब नीतीश कुमार जदयू के अध्यक्ष बने हैं. वहीं बिहार में 40 सीटों के बंटवारे पर सभी दलें आपस में मंथन कर रही हैं. नीतीश कुमार अब बिहार से बाहर भी रैली करने वाले हैं. जदयू की पहली रैली झारखंड में होने की संभावना है. वहीं इन दिनों फिर एकबार नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाए जाने की चर्चा ने तूल पकड़ा है.

Also Read: Bihar Politics: I.N.D.I.A गठबंधन की वर्चुअल बैठक खत्म, लालू-नीतीश के साथ कांग्रेस ने की सीट शेयरिंग पर बात
नीतीश कुमार बनाए जाएंगे संयोजक?

मंगलवार को यह चर्चा जोरों पर रही कि बुधवार को होने वाली वर्चुअल बैठक में नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक घोषित किया जा सकता है. संवाददाताओं से बातचीत में वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि हमलोगों के सामने अभी ऐसी कोई बात नहीं है. जब बात सामने आयेगी तो स्वाभाविक रूप से पार्टी के वरिष्ठ नेता इस पर विचार करेंगे. नीतीश कुमार के फैसले को अंतिम व सर्वमान्य बताते हुए उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की पहल पर ही विपक्षी दल एकजुट हुए. कहा कि इस गठबंधन की बुनियाद ही नीतीश कुमार हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी गठबंधन की सफलता की अंतिम परिणति सीटों के सफल बंटवारे से होती है. यदि सीटों का बंटवारा सफलता से हो जाये तो समझिये गठबंधन पुख्ता और मजबूत हो गया.

नीतीश को संयोजक बनाए जाने के सवाल पर क्या बोले नेता?

बिहार सरकार के मंत्री संजय कुमार झा से जब पत्रकारों ने सवाल किया था तो उन्होंने मुख्यमंत्री को संयोजक बनाये जाने की किसी जानकारी से इनकार किया. जबकि मंत्री जमा खान ने पत्रकारों के सवाल पर कहा है कि इंडिया गठबंधन में संयोजक की जिम्मेदारी मिलने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जरूर स्वीकार करेंगे. वहीं राजद भी अब नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाए जाने के पक्ष में है. राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि इंडिया गठबंधन में नीतीश कुमार से ज्यादा अनुभवी कोई नहीं है. लिहाजा नीतीश कुमार को हम लोग संयोजक बनाना चाहते हैं. बता दें कि राजद सुप्रीमो लालू यादव ने पूर्व में कहा था कि गठबंधन में एक से अधिक संयोजक बनाए जाएंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें