25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Namami Gange : बिहार में 1471 करोड़ की 23 परियोजनाओं पर जल्द शुरू होगा काम, 19 का बन रहा डीपीआर

बुडको से मिली जानकारी के मुताबिक सुपौल, कहलगांव और नरकटियागंज में एसटीपी और नालियों के निर्माण को लेकर किया गया टेंडर फरवरी में खुलेगा. डेहरी एसटीपी के वित्तीय बिड का मूल्यांकन किया जा रहा है.

सुमित कुमार, पटना. बिहार में नमामि गंगे के तहत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, सीवरेज नेटवर्क, मलयुक्त गाद प्रबंधन और शवदाह गृह की 42 नयी परियोजनाओं पर काम शुरू होगा. इनमें 1471 करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर लिया गया है, जबकि 19 परियोजनाओं की डीपीआर तैयार होने की प्रक्रिया चल रही है. जिन 23 परियोजनाओं की डीपीआर तैयार हो चुकी है, उनमें 326 करोड़ की सात परियोजना टेंडर की प्रक्रिया में हैं, जबकि 1145 करोड़ की 16 परियोजनाओं के डीपीआर को स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजमेंट ग्रुप (एसपीएमजी) को मंजूरी के लिए भेजा गया है.

फरवरी में खुलेगा कहलगांव और सुपौल का बिड

बुडको से मिली जानकारी के मुताबिक सुपौल, कहलगांव और नरकटियागंज में एसटीपी और नालियों के निर्माण को लेकर किया गया टेंडर फरवरी में खुलेगा. डेहरी एसटीपी के वित्तीय बिड का मूल्यांकन किया जा रहा है. बड़हिया एसटीपी के लिए किये गये रि टेंडर में तीन बिडर ने भाग लिया, जिनके तकनीकी मूल्यांकन का काम जारी है.

डीपीआर एनएमसीजी को भेजा गया

रामनगर एसटीपी के लिए किये गये टेंडर में मात्र एक बिड मिला है. गोपालगंज में शवदाह गृह निर्माण को लेकर चौथी बार भी टेंडर में सफलता नहीं मिलने पर एनएमसीजी को 4.67 करोड़ का पुनरीक्षित प्राक्कलन भेजा गया है. अधिकारियों के मुताबिक दरभंगा, अरवल और रक्सौल के एसटीपी को लेकर तैयार डीपीआर एनएमसीजी (नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा) को भेज दिया गया है.

Also Read: बिहार में एक ही प्रमाण पत्र पर दो स्कूलों में शिक्षक बहाल, आठ वर्षों से उठा रहे वेतन

इन शहरों में एसटीपी प्रोजेक्ट की चल रही निविदा प्रक्रिया

बड़हिया, कहलगांव, डेहरी, सुपौल, रामनगर, नरकटियागंज, (गोपालगंज में शवदाहगृह)

इन शहरों में बने एसटीपी प्रोजेक्ट को मंजूरी का इंतजार

अरवल, दाऊदनगर, दरभंगा, किशनगंज, रक्सौल, सहरसा, मधेपुरा, मोतिहारी, जमुई, लखीसराय, बगहा, गोपालगंज, समस्तीपुर, (दिघवारा, मनिहारी और तेघड़ा में मलयुक्त गाद प्रबंधन योजना)

इन शहरों में एसटीपी व नेटवर्क का डीपीआर हो रहा तैयार

आरा, बेतिया, गया, कटिहार, जोगबनी, जमालपुर, बक्सर, पूर्णिया, सासाराम, औरंगाबाद, जहानाबाद, नवादा, सीतामढ़ी, अररिया, बेनीपुर, बरौनी, बीहट, शेखपुरा, खगड़िया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें