17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Lok sabha election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए वाम दल अपनी पसंदीदा सीटों पर तैयार

Lok Sabha election 2024 वाम दलों का तर्क है कि कांग्रेस ने पांच राज्यों में क्षेत्रीय दलों को तवज्जो नहीं दिया.इसके चलते चुनाव परिणाम उसके खिलाफ गया.

आगामी 19 दिसंबर को इंडिया गठबंधन की बैठक में सीटों के बटवारे को लेकर चर्चा होने वाली है.इसके मद्देनजर बिहार के वाम दलों ने भी अपनी सीटों को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. राज्य में तीन वाम दल सक्रिय हैं.इनकी बात मानी गयी, तो राज्य की 40 सीटों में अकेले वाम दलों ने 22 पर दावा ठोक दिया है.जमीनी ताकत देखी जाये, तो विधानसभा में भाकपा माले के 12 विधायक हैं. भाकपा के दो और माकपा के दो विधायक हैं. इसकी तुलना में भाकपा माले ने नौ सीटों पर दावा किया है,जबकि माकपा चार और भाकपा नौ सीटों पर दावा कर रही है.

अपनी दावेदारी को लेकर वाम दलों के अपने तर्क हैं. तीनों वाम दलों के शीर्ष नेता 19 की बैठक में बिहार के लिए सीट शेयरिंग का मसला उठायेंगे. पांच राज्यों में संपन्न विधानसभा चुनावों में भाजपा की कामयाबी और कांग्रेस के अकेले मैदान में होने को वाम दल आधार बना रहे हैं. वाम दलों का तर्क है कि कांग्रेस ने पांच राज्यों में क्षेत्रीय दलों को तवज्जो नहीं दिया.इसके चलते चुनाव परिणाम उसके खिलाफ गया. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस या अन्य दलों को यह गलती नहीं दोहरानी चाहिए.

Also Read: Lok Sabha Election 2024: बिहार में राजद के आधा दर्जन सीटों पर लग सकता है ग्रहण..

पिछली दफा 2019 में भाकपा माले का राजद के साथ समझौता था.उसे आरा की सीट दी गयी थी, जबकि सीवान, जहानाबाद और काराकाट पर अपने बल पर भाकपा माले के उम्मीदवार चुनाव मैदान में रहे. वहीं, माकपा उजियारपुर की सीट पर चुनाव लड़ी थी.भाकपा ने बेगूसराय की सीट पर कन्हैया कुमार को उम्मीदवार बनाया था.इसके अलावा पूर्वी चंपारण की सीट पर भी उसके उम्मीदवार थे.

इन 22 लोकसभा सीटों की मांग करेंगे वाम दल के नेता

माकपा उजियारपुर, खगड़िया, समस्तीपुर और महाराजगंज सीट पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव देगी. भाकपा बांका, बेगूसराय, भागलपुर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, बक्सर, नालंदा, पटना साहेब और मुंगेर के लिए मांग करेगी और भाकपा-माले की ओर से सबसे पहले ही सीवान, आरा, काराकाट, जहानाबाद, पाटलिपुत्र, कटिहार, वाल्मिकीनगर, बक्सर व समस्तीपुर सीट पर चुनाव लड़ने के लिए प्रस्ताव महागठबंधन के नेताओं को भेजा गया है.

भाकपा – माले के राज्य सचिव कुणाल ने कहा है कि 19 दिसंबर को संभावित इंडिया गठबंधन की बैठक है. इसके बाद बिहार में सीट शेयरिंग पर चर्चा होगी.पार्टी की ओर से इन सीटों पर विशेष रूप से चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गयी है.

माकपा के राज्य सचिव ललन चौधरी ने कहा कि लोकसभा चुनाव में एकजुट होकर चुनाव लड़ने से ही भाजपा को हराया जा सकता है. हमने अपनी सीटों का चयन किया है. यहां पार्टी ने तैयारी शुरू कर दी है.

भाकपा राज्य सचिव रामनरेश पांडे ने कहा कि हमारी पार्टी पसंदीदा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सीट शेयरिंग में पार्टी अपनी पसंदीदा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में जुट गया है. महागठबंधन की बैठक में हम अपनी सीटों का पूरा प्रस्ताव देंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें