18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार के स्कूलों में दारू पार्टी करते गिरफ्तार हो रहे गुरुजी, KK Pathak से बेखौफ BEO करते मटन पार्टी

बिहार के स्कूलों की व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एकतरफ जहां अपर मुख्य सचिव के के पाठक ऐड़ी चोटी का जाेर लगा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर कई शिक्षक अपनी करतूतों से विभाग को शर्मसार कर रहे हैं. कुछ शिक्षक स्कूल में दारू पार्टी करते धराए. वहीं बीइओ मटन पार्टी करते पकड़े गए.

बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक (KK Pathak) स्कूलों की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए ऐड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं. लेकिन कुछ अध्यापक और शिक्षा विभाग के अधिकारी अपने कुकृत्यों से पूरे विभाग को शर्मशार करने से नहीं चूक रहे. ऐसे ही कुछ शिक्षकों का कारनामा हाल के दिनों में सामने आया है. जहां शराब के नशे में धुत शिक्षकों को गिरफ्तार किया गया है. बिहार में पूर्ण शराबबंदी है और इसे लागू करने में भी आइएएस के के पाठक का बड़ा योगदान रहा है. अब शिक्षा विभाग में उनके द्वारा की जा रही सख्ती के बीच कहीं शिक्षक शराब के नशे में स्कूल से गिरफ्तार हो रहे हैं तो कहीं शिक्षा विभाग के पदाधिकारी ही स्कूल में शिक्षकों के साथ मटन-चावल और सलाद का स्वाद चखते पकड़े गए हैं. हाल में ही बांका में दारू पार्टी करते पकड़ाए शिक्षकों को अब निलंबित भी कर दिया गया है.

स्कूल में चिकन-दारू पार्टी करते धराए गुरुजी

बांका जिले के रजौन प्रखंड क्षेत्र के चिलकावर असौता पंचायत के चिलकावर गांव स्थित बुनियादी मध्य विद्यालय में मुर्गा और दारू की पार्टी करने वाले तीन शिक्षकों सहित कुल पांच लोगों को उत्पाद विभाग ने जेल भेज दिया था. बांका उत्पाद विभाग की टीम को ग्रामीणों ने सूचना दी थी कि मध्य विद्यालय में चिकन और दारू पार्टी चल रही है. जब छापेमारी की गयी तो प्रभारी प्रधानाध्यापक समेत अन्य शिक्षक धरे गए थे.

हेडमास्टर भी धराए, एक गुरुजी ने खुद को बता दिया प्लंबर

छापेमारी में प्रभारी प्रधानाध्यापक अमरेश कुमार यादव उर्फ राजेंद्र यादव, प्राथमिक विद्यालय जगन्नाथपुर के शिक्षक बजरंगी दास, प्रोन्नत मध्य विद्यालय सुजालकोरामा के शिक्षक कुमार गौरव के अलावा रजौन थाना क्षेत्र के राजावर गांव निवासी एमडीएम वेंडर धनंजय कुमार तथा पलंबर मिस्त्री प्रदीप कुमार को बुनियादी मध्य विद्यालय चिलकावर के रसोईघर से शराब पार्टी करते हुए पकड़ा गया था. गिरफ्तार लोगों में प्रोन्नत मध्य विद्यालय सुजालकोरामा के शिक्षक कुमार गौरव ने अपनी पहचान छुपाते हुए खुद को पलंबर मिस्त्री बता दिया था. इस दौरान करीब डेढ़ लीटर देसी महुआ शराब भी उत्पाद विभाग की टीम ने मौके से जब्त किया था.

Also Read: KK Pathak का नया लेटर, क्या बिहार के स्कूलों में साढ़े 8 घंटे से भी अधिक पढ़ाई की है तैयारी?
शराब पार्टी करते धराए शिक्षक किए गए सस्पेंड

उत्पाद अधीक्षक अरुण कुमार मिश्रा ने तीन शिक्षक सहित पांच लोगों की गिरफ्तारी की पुष्टि की थी. गिरफ्तार पांचो आरोपियों को जेल भेज दिया गया था. वहीं प्राथमिक वि्रालय जगन्नाथपुर के शिक्षक बजरंगी दास और प्रोन्नत मध्य विद्यालय सुजालकोरामा के शिक्षक कुमार गौरव को निलंबित कर दिया गया है. बीइओ कुमार पंकज ने बताया कि नियोजन इकाई से चयनित दोनों शिक्षकों को सस्पेंड कर दिया गया है. वहीं बांका के डीईओ पवन कुमार का कहना है कि तीनों शिक्षकों के विरुद्ध निलंबन व बर्खास्तगी की कार्यवाही विभाग अपने स्तर से करेगी.

दरभंगा में स्कूल में दारू पीकर आया हेडमास्टर गिरफ्तार

दरभंगा में भी ऐसा मामला सामने आ चुका है. बेनीपुर प्रखंड क्षेत्र के एक प्राथमिक विद्यालय के प्रभारी हेडमास्टर को बहेड़ा पुलिस ने हाल में ही गिरफ्तार कर लिया था. स्थानीय लोगों ने बीइओ इंदु सिन्हा को हेडमास्टर के नशे में धुत होने की सूचना दी थी. बीइओ जब विद्यालय पहुंचीं तो हेडमास्टर की गतिविधि उन्हें दंग कर गयी. उन्होंने इसकी खबर बहेड़ा थाने की पुलिस को दी. जानकारी मिलते ही पुलिस विद्यालय पहुंची और हेडमास्टर को गिरफ्तार कर लिया था. थानाध्यक्ष बीके ब्रजेश ने बताया कि ब्रेथ एनालाइजर से जांच कराने पर शिक्षक के अल्कोहल सेवन की पुष्टि हुई. उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

बीइओ ने प्रभारी हेडमास्टर को नशे की हालत में पाया

इस मामले को लेकर बीइओ इंदु सिन्हा ने कहा कि प्रभारी हेडमास्टर के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रभारी हेडमास्टर नशे की हालत में विद्यालय में थे. इस कारण विद्यालय का पठन-पाठन बाधित था. वहीं प्रभारी हेडमास्टर की मनमानी की भी शिकायतें सामने आती रही थीं. स्कूल का काम उनकी वजह से प्रभावित रहता था.

भागलपुर में क्लास में मटन पार्टी करते धरा चुके BEO 

इससे पहले हाल में ही भागलपुर में शिक्षा विभाग के एक अधिकारी स्कूल में मटन पार्टी करने की वजह से विवाद में घिरे रहे हैं. सन्हौला प्रखंड स्थित इंटर स्तरीय उत्क्रमित उमावि तेलबारा में ग्रामीणाें ने बीइओ अजेश्वर पांडे को शिक्षकों के साथ मटन पार्टी करते हुए देखा तो इसका वीडियो बना लिया था. बीइओ अजेश्वर पांडे कक्षा में ही अन्य शिक्षकों के साथ मटन पार्टी कर रहे थे. स्कूल के समय में ही ये पार्टी चल रही थी. उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की बात कही गयी और मामले को ठंडा कर दिया गया. लेकिन जिस रफ्तार से शिक्षकों के ऊपर धूप सेंकने तक के मामले में कार्रवाई की जाती रही है उस तरह बीइओ पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा सकी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें