18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाबिहार : कम हो रहा डेंगू का डंक, पटना जिले में मिले 43 नये मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े

बिहार : कम हो रहा डेंगू का डंक, पटना जिले में मिले 43 नये मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े

सोमवार को सबसे अधिक बांकीपुर अंचल में 11, पाटलिपुत्रा में नौ, बांकीपुर में छह, नूतन राजधानी अंचल में चार, पटना सिटी में तीन पीड़ित मिले. शहर के अलावा ग्रामीण इलाकों में जैसे दानापुर में तीन, अथमलगोला, खुसरूपुर, फुलवारशरीफ, बिक्रम, पालीगंज में एक-एक डेंगू के मरीज चिह्नित किये गये हैं.

पटना. पटना जिले में डेंगू का डंक जारी है. रोजाना मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इसी क्रम में सोमवार को जिले में 43 नये डेंगू के मरीज मिले. इसके साथ ही जिले में अब कुल डेंगू पीड़ितों की संख्या 6301 हो गयी है. हालांकि जानकारों का कहना है कि रविवार को छुट्टी का दिन होने की वजह से कम मरीज जांच कराने पहुंचे थे. वहीं सोमवार को सबसे अधिक बांकीपुर अंचल में 11, पाटलिपुत्रा में नौ, बांकीपुर में छह, नूतन राजधानी अंचल में चार, पटना सिटी में तीन पीड़ित मिले. वहीं सिविल सर्जन डॉ श्रवण कुमार ने बताया कि शहर के अलावा ग्रामीण इलाकों में जैसे दानापुर में तीन, अथमलगोला, खुसरूपुर, फुलवारशरीफ, बिक्रम, पालीगंज में एक-एक डेंगू के मरीज चिह्नित किये गये हैं.

डेंगू के 11 नये मरीज मिले, संक्रमित मरीजों की संख्या 249 हुई

कहलगांव शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया है. रोज नये मामले मिल रहे हैं, जिससे ग्रामीण भयभीत हैं. कहलगांव अनुमंडल अस्पताल में सोमवार को 35 लोगों की डेंगू की जांच की गयर, जिसमें 11 लोग डेंगू पीड़ित पाये गये. अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डॉ आनंद मोहन ने बताया कि अनुमंडल अस्पताल में अब तक 1236 लोगों की डेंगू जांच की गयी, जिसमें अब तक 249 डेंगू पॉजिटिव पाये गये हैं.

एसकेएमसीएच में भर्ती डेंगू के 195 मरीजों में से 168 स्वस्थ

मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में भर्ती डेंगू के 195 मरीजों में 168 स्वस्थ होकर लौट चुके हैं. फिलहाल यहां 27 मरीजों का इलाज चल रहा है. सोमवार को भी जिले में दो डेंगू के मरीजों की पुष्टि की गयी. इनमें से एक मुशहरी और दूसरा सरैया का निवासी है. इस तरह जिले में अबतक डेंगू के 396 मरीज मिल चुके हैं. इनमें से चार मरीजों की मौत हो चुकी है. हालांकि अधिकतर मरीज दस दिनों में स्वस्थ हो गये हैं. जिन इलाकों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं, वहां स्वास्थ्य विभाग मच्छरों का लार्वा मारने वाली दवा टेमीफोस के छिड़काव के साथ फाॅगिंग भी करा रहा है.

प्रखंडों में भी फाॅगिंग की व्यवस्था

इसी क्रम में मुशहरी के सुस्ता पंचायत के धर्म दास गांव के नाले व जलजमाव वाले स्थलों पर फाइलेरिया कर्मी ने दवा का छिड़काव किया. इसके अलावा अन्य प्रखंडों में भी फाॅगिंग और दवा का छिड़काव किया गया. जिला वेक्टर बॉर्न डिजीज कंट्रोल पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने कहा कि अमूमन दस दिनों में डेंगू पीड़ित स्वस्थ हो रहे हैं. मौसम में बदलाव के साथ डेंगू में कमी आयेगी. आठ दस दिनों में डेंगू का प्रकोप बहुत कम हो जायेगा.

Also Read: बिहार के पूर्णिया में सबसे अधिक वायु प्रदूषण, पटना का एक्यूआइ भी पहुंचा 200 के पार

एक सप्ताह में एलाइजा जांच में मिले 108 डेंगू मरीज

मुंगेर जिले में डेंगू संक्रमण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. हाल के दिनों में दोबारा प्रतिदिन एलाइजा जांच में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ रही है. एक सप्ताह में एलाइजा जांच में 108 डेंगू मरीज मिले हैं. सोमवार को एलाइजा जांच में एक बार फिर 17 नये मरीज पाये गये. इसके बाद जिले में अबतक कुल 672 मरीज डेंगू संक्रमित पाये गये हैं. सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ रमन कुमार ने बताया कि जिले में सोमवार को एलाइजा जांच में डेंगू के कुल 17 नये मरीज पाये गये. इसमें तीन मरीज इलाज के लिये सदर अस्पताल में भर्ती हुये. जबकि इस दौरान एक मरीज को इलाज के बाद सोमवार को डिस्चार्ज किया गया.

कुल 672 मरीज एलाइजा जांच में पॉजिटिव पाये गये

स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू को लेकर प्रतिदिन जारी आंकड़ों के अनुसार जिले में अबतक कुल 672 मरीज एलाइजा जांच में पॉजिटिव पाये गये हैं. इसमें कुल 82 मरीज इलाज के लिये अबतक सदर अस्पताल में भर्ती हुए हैं. वहीं इसमें से 78 मरीज अबतक इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. वहीं प्री-फैब्रिकेटेड अस्पताल में बने डेंगू वार्ड में सोमवार तक कुल 76 मरीज इलाजरत है. इसमें चार मरीज एलाइजा पॉजिटिव हैं. जबकि शेष 72 मरीज डेंगू के संदिग्ध लक्षणों से पीड़ित हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें