19.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना-भागलपुर-गया-दरभंगा में इस तारीख तक डबल अटैक के साथ कहर बरपाएगी ठंड, छाया रहेगा घना कुहासा

पटना सहित सूबे के अन्य जिलों में सर्दी का सितम कहर बरपा रहा है. बर्फीली हवा के साथ कनकनी से लोग परेशान हैं. सबसे अधिक परेशानी गरीब तबके के दैनिक मजदूरों को हो रही है. इन सब के बीच मौसम विभाग ने एक और चेतावनी जारी की है.

पटना: बिहार की राजधानी पटना सहित सूबे के अन्य जिलों में सर्दी का सितम कहर बरपा रहा है. बर्फीली हवा के साथ कनकनी से लोग परेशान हैं. सबसे अधिक परेशानी गरीब तबके के दैनिक मजदूरों को हो रही है. इन सब के बीच मौसम विभाग ने एक और चेतावनी जारी की है. विभाग के मुताबिक अगामी 17 तारीख तक बिहार में कनकनी के साथ-साथ घना कोहरा छाया रहेगा. यानी मुसीबत और बढ़ने वाली है.

गंगेटिक बेल्ट में सुबह-शाम छाया रहेगा घना कोहरा

पटना मौसम विभाग के मुताबिक वातावरण के सतह पर धीमी गति से चल रही ठंडी पछुआ और हवा में मौजूद 90-100% आद्रता के कारण बिहार में कड़ाके की ठंड और कोहरे का दौर अभी जारी रहेगा. 48 घंटे बाद ठंड के और बढने के आसार हैं. न्यूनतम और अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आने की आशंका है. आईएमडी की तरफ से सबसे अहम पूर्वानुमान कोहरे को लेकर है. आइएमडी ने चेतावनी दी है कि 13 से 17 जनवरी से समूचे गंगेटिक बेल्ट में सुबह और शाम घने से घना कोहरा छाया रहेगा.

उत्तर बिहार में अधिकतर जगहों पर रहेगा कोल्ड डे

मौसम विज्ञानियों का मत है कि चूंकि मकर संक्रांति का त्योहार इसी समयावधि के बीच है, इसलिए कोहरे से सतर्क रहते हुए लोगों को नदियों के किनारे जाकर स्नान करना चाहिए. गुरुवार को उत्तर बिहार के अधिकतर जगहों पर सीवियर कोल्ड डे और कोल्ड डे की स्थिति रही. वहीं, दक्षिणी बिहार में सूरज जल्दी चमका,लेकिन रात में जबरदस्त ठंड रही. शीत लहर के प्रभाव से बांका और उसके आसपास के इलाकों का न्यूनतम तापमान बेहद नीचे आ गया. हिमालय को छू कर आ रही पछिया और उत्तर पछिया हवा की वजह से गलन और कनकनी लगातार महसूस होती रही.

19 जिलों में रही कोल्ड डे की स्थिति

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में बर्फीली हवा की रफ्तार 8 से 13 किमी घंटा है. प्रदेश के सभी हिस्से में ठंड का असर दिख रहा है. पटना, भागलपुर, मोतिहारी सहित 19 जिलों में कोल्ड डे की स्थिति रहेगी.

38 जिलों में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी

पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के गया, भागलपुर, बांका, पुसा, मोतिहारी, पूर्णिया, सारण सहित 38 जिलों में शुक्रवार को घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. बता दें कि प्रदेश में पिछले 13 दिनों से लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही थी. लेकिन अब प्रदेश को कोहरे का भी सामना करना पड़ रहा है.

12 जिलों में कोल्ड डे की चपेट में 

मौसम विभाग ने बिहार के 12 जिलों में कोल्ड डे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसमें दरभंगा समस्तीपुर मधुबनी, वैशाली मुजफ्फरपुर सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, सीवान पूर्वी चंपारण पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज शामिल है. विभाग के मुताबिक बिहार में लगातार उच्च दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसकी वजह से जिसके वजह से गुरुवार को पूरा दिन कंपकंपी की स्थिति बनी रहेगी.

इन जिलों में रहेगा सिवियर कोल्ड- डे

  • सिवियर कोल्ड डे : भागलपुर, पूर्णिया, सुपौल, फारबिसगंज, सबौर और मोतिहारी

  • कोल्ड डे : मुजफ्फरपुर और छपरा

  • सबसे ठंडा : बांका, यहां न्यूनतम तापमान सबसे कम 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

  • सबसे अधिक तापमान : किशनगंज, यहां गुरुवार का अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहा

अधिकतम तापमान

गुरुवार को गया, भागलपुर,पूर्णिया, मोतिहारी, बांका, किशनगंज सहित कई जिलों में दो से पांच डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज. अधिकतम औसत तापमान 17 से 19 के बीच रहा.

न्यूनतम तापमान

गुरुवार को इस तापमान में कमोबेश पूरे प्रदेश में दो से तीन डिग्री की कमी दर्ज की गयी. पांच या इसके आसपास अथवा इससे कम कम न्यूतनतम तापमान मसलन बांका में 2.4, मोतिहारी में 4.6, सबौर में 5, शेखपुरा में 5.5, खगड़िया में 4.9, सिवान में पांच और पूसा में 4.5 , नवादा में 5.6 और गया में 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पूरे प्रदेश में औसत न्यूनतम तापमान पांच से छह डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है.

बांका प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान, न्यूनतम पारा 2.4 डिग्री

बिहार में इस बार ठंड का अलग ट्रेंड देखने को मिल रहा है. अमूनन गया जिले में सबसे अधिक ठंड पड़ती थी. लेकिन इस बार बांका में लगातार तापमान गिरने से कड़ाके की ठंड का सामना लोग कर रहे हैं. लगातार बढ़ रहे ठंड के बीच गुरुवार को निकले धूप ने काफी हद तक लोगों को राहत पहुंचाया. लेकिन शाम होते ही शहर घने कोहरे के आगोश में लिपट गया. यहां न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री दर्ज किया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें