19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में खुलेगा एक और सेंन्ट्रल यूनिवर्सिटी, बोले विजय चौधरी- मीडिल स्कूल में भी शुरू होगी कंप्यूटर की पढ़ाई

बिहार में एक और केंद्रीय विश्वविद्यालय खोला जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 मे राज्य के सभी माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालय मे कंप्यूटर शिक्षा शुरू हो जाएगी. इसके साथ की कंप्यूटर लैब स्थापित कर दिए जाएंगे.

पटना. बिहार विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन शिक्षा मंत्री ने बड़ा एलान किया है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार में जल्द ही एक और केंद्रीय विश्वविद्यालय जल्द खुलेगा. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि बिहार में नये केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए भूमि अधिग्रहण का काम जारी. अभी बिहार में दो साउथ और नार्थ केंद्रीय यूनिवर्सिटी, मोतिहारी व गया, डॉ राजेंद्र प्रसाद कृषि केंद्रीय विश्वविद्यालय और नालंदा यूनिवर्सिटी अभी केंद्र सरकार अंतर्गत बिहार में संचालित हैं. बिहार में एक और केंद्रीय विश्वविद्यालय खोला जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 मे राज्य के सभी माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालय मे कंप्यूटर शिक्षा शुरू हो जाएगी. इसके साथ की कंप्यूटर लैब स्थापित कर दिए जाएंगे.

सदन में उठा कोचिंग संस्थानों का ममला

प्रश्नकाल में आज शिक्षा से जुड़े सवालों के जवाब दिए जा रहे हैं. शिक्षा विभाग के मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि राज्य के ऐसे अनुमंडल जहां आज तक एक भी डिग्री कॉलेज नहीं हैं, वहां जमीन मिलने पर सरकार कॉलेज खोलेगी. सरकार ने अभी 9 ऐसे अनुमंडल में डिग्री कॉलेज खोला है. इस दौरान भाजपा विधायक संजय सरावगी ने कोचिंग संस्थानों में 10 लाख बच्चों के पढ़ने का मामला उठाया और उन्होंने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल मे गुणवत्ता विहीन शिक्षा व्यवस्था का मामला उठाया.

Also Read: देवघर में खुलेगा सेंट्रल यूनिवर्सिटी! राज्य सरकार से होगी बात, केंद्रीय शिक्षा मंत्री का आश्वासन

दूर होगी स्कूल भवन की कमी

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने भाजपा विधायक के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि गुणवात्तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षकों की बहाली हो रही है. कई जगहों पर स्कूल भवन की कमी है, जिसे जल्द पूरा कर दिया जाएगा. इसके बाद भाजपा विधायक तारकिशोर प्रसाद ने सदन में डिग्री कॉलेज की कमी का मामला उठाया और वित्त रहित कॉलेजो डिग्री की पढ़ाई के लिए वित्त रहित कॉलेजो के अधिग्रहण का मामला उठाया. उसके बाद शिक्षा मंत्री ने कहा कि 18 अनुमंडल में से 9 अनुमंडल मे डिग्री कॉलेज खुले हैं. इसके आगे उन्होंने कहा कि विधायक अगर जमीन उपलब्ध कराते हैं तो और भी डिग्री कॉलेज खोल दिए जाएंगे. भूमि अधिग्रहण मे आने वाली परेशानी के कारण कॉलेज नहीं खुल पा रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें