19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र कल से, फ्लोर टेस्ट से पहले जानें क्या-क्या होगा?

एनडीए सरकार बनने के बाद राज्य में सियासी रस्साकशी जारी है. सरकार गठन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को विधानसभा में विश्वास मत पेश करेंगे, जिसके समर्थन और विपक्ष में विधायक वोट करेंगे. लेकिन फ्लोर टेस्ट से पहले विधानसभा में क्या-क्या होगा जानिए.

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है. इस सत्र के काफी हंगामेदार रहने की संभावना है. महागठबंधन सरकार के हटने और एनडीए सरकार बनने के बाद राज्य में सियासी रस्साकशी जारी है. सरकार गठन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को विधानसभा में विश्वास मत पेश करेंगे, जिसके समर्थन और विपक्ष में विधायक वोट करेंगे. इससे पहले शनिवार और रविवार को पार्टियों ने भोज, प्रशिक्षण और बैठकें कीं. इस दौरान दोनों पक्षों के नेता द्वारा अपने-अपने दावे भी किए जा रहे हैं.

अवध बिहारी चौधरी के संबोधन से शुरू होगी कार्यवाही

12 फरवरी सोमवार से शुरू हो रहे विधानमंडल बजट सत्र के लिए विधानसभा सचिवालय ने के बजट सत्र की पहले दिन की कार्यवाही तय कर दी है. पहले दिन वर्तमान अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी के संबोधन से 11 बजे कार्यवाही की शुरुआत होगी. फिर सेन्ट्रल हॉल में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर दोनों सदनों (विधानसभा और विधान परिषद) के सदस्यों को संबोधित करेंगे. राज्यपाल के संबोधन के बाद सभी सदस्य अपने-अपने सदन में वापस चले जाएंगे.

विधानसभा अध्यक्ष को हटाने के लिए रखा जाएगा अविश्वास प्रस्ताव

विधायकों के अपने-अपने सदन में वापस लौटने के बाद विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को हटाने से संबंधित अविश्वास प्रस्ताव (संकल्प) को विचार के लिए सदन में रखा जाएगा. सदन इस पर विचार करेगी, इस दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच हंगामा होने की संभावना है. सभी पार्टियों ने अपने सदस्यों को इस कार्यवाही के दौरान सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है.

अविश्वास प्रस्ताव पर होगी वोटिंग

इसके बाद स्पीकर को हटाने के लिए लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी. अगर स्पीकर के खिलाफ बहुमत साबित हो जाता है तो आगे की कार्यवाही नए स्पीकर द्वारा की जाएगी. नए अध्यक्ष का चुनाव होने तक उपसभापति सदन की कार्यवाही का संचालन करेंगे. हालांकि, अगर स्पीकर खुद अपने पद से इस्तीफा दे दें तो वोटिंग नहीं होगी. लेकिन अवध बिहार चौधरी पहले ही कह चुके हैं कि वह इस्तीफा नहीं देंगे.

सीएम पेश करेंगे विश्वास मत

स्पीकर को लेकर लिए गए फैसले के मुताबिक, नवनिर्वाचित स्पीकर के आसन पर बैठने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सदन में प्रस्ताव लाएंगे कि ‘यह सभा वर्तमान राज्य मंत्रिपरिषद में विश्वास व्यक्त करती है’. फिर सदन के पीठासीन सदस्यों को नामांकित किया जाएगा और एक कार्य सलाहकार समिति का गठन किया जाएगा. इसके बाद आवश्यक कार्य निष्पादित किये जायेंगे.

अब जानिए विधानसभा में सदस्यों की संख्या

  • कुल विधायक : 243

  • बहुमत का जादुई आंकड़ा : 122

  • एनडीए के पक्ष में : 128

  • जदयू : 45, भाजपा : 78, ‘हम’ : 04, निर्दलीय : 01

  • राजद : 79, कांग्रेस : 19, भाकपा माले : 12, माकपा : 02, भाकपा : 02, एआइएमआइएम: 01

Also Read: फ्लोर टेस्ट से पहले पशुपति पारस का दावा, महागठबंधन के कई विधायक एनडीए के समर्थन में करना चाहते मतदान

सम्राट चौधरी वर्ष 2023-24 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगे

बजट सत्र के पहले दिन राज्य के वित्त सह डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी वर्ष 2023-24 के आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगे. इस रिपोर्ट में राज्य के सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में हुये विकास का विवरण सामने आयेगा. वर्ष 2023-24 के आर्थिक सर्वेक्षण में कुल 14 चैप्टर है. इस सर्वे में राज्य की विकास दर से लेकर प्रति व्यक्ति आय के साथ-साथ ,कृषि,उद्यम,श्रम-रोजगार-कौशल, इंफ्रास्ट्रक्चर, इ-शासन, ऊर्जा, ग्रामीण विकास, नगर विकास, बैंकिंग, मानव विकास, बाल विकास और पर्यावरण, जलावायु परिवर्तन और आपदा प्रबंधन के बारे में विस्तृत जानकारी रहेगी.

Also Read: फ्लोर टेस्ट से पहले मंदिर पहुंची भाजपा, विजय सिन्हा ने की विष्णुपद की पूजा, बोले- मांगा बिहार के लिए आशीर्वाद

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें