18.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

BSEB Exam 2024: छात्र जूता-मोजा पहन कर भी दे सकेंगे इंटर परीक्षा, पढ़ें एग्जाम के लिए जरूरी दिशा-निर्देश

BSEB Exam 2024 ऑब्जेक्टिव एवं सब्जेक्टिव प्रश्नों में 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प दिया जायेगा, अर्थात जितने प्रश्नों का हल विद्यार्थियों द्वारा किया जाना है, उससे दोगुने संख्या में प्रश्न पूछे जायेंगे.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटर परीक्षा 2024 एक फरवरी (गुरूवार) से शुरू हो रही है. 12 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने सभी तैयारी पूरी कर ली है. बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए 38 जिलों मे 1,523 केंद बनाये है. इंटर परीक्षा मे 13,04,352 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसमे 6,77,921 छात्र और 6,26,431 छात्राएं होंगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटर परीक्षा 2024 को लेकर बताया कि परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक केंद्र में प्रवेश कर लेना होगा.

30 मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा

देर से आने पर उस पाली की परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे. प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने के समय 9:30 बजे से 30 मिनट पहले अर्थात नौ बजे तक व द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को दो बजे से 30 मिनट पहले यानी 1:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा 144 लगा दी गयी है. परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा. 500 परीक्षार्थी पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था होगी. हर 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक होंगे. परीक्षा कक्ष में कोई भी परीक्षार्थी व वीक्षक मोबाइल फोन लेकर नहीं जायेंगे.

100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्न पूछे जायेंगे

आनंद किशोर ने बताया कि ऑब्जेक्टिव एवं सब्जेक्टिव प्रश्नों में 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प दिया जायेगा, अर्थात जितने प्रश्नों का हल विद्यार्थियों द्वारा किया जाना है, उससे दोगुने संख्या में प्रश्न पूछे जायेंगे. इंप्रत्येक विद्यार्थी को बीएसइबी यूनिक आइडी जारी किया गया है. यह व्यवस्था वर्ष 2023 से ही समिति ने लागू की है. सभी विषयों में प्रश्नपत्र 10 सेट कोड में उपलब्ध रहेंगे. दिव्यांग परीक्षार्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. स्टूडेंट्स को प्रश्नपत्र पढ़ने और अन्य कामों के लिए बोर्ड ने अलग से 15 मिनट का समय दिया है.

एडमिट कार्ड में गड़बड़ी है तो, पहचान पत्र लेकर जाएं

आनंद किशोर ने कहा कि वैसे परीक्षार्थी जिनका प्रवेश पत्र गुम हो गया हो, या घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैंड फोटो से उसे पहचान कर और रॉल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपबंधिक अनुमति दी जायेगी. एडमिट कार्ड के फोटो में अगर गड़बड़ी हो या किसी अन्य की तस्वीर छपी हो तो छात्रों को फोटोयुक्त मूल पहचान पत्र लेकर केंद्र पर आना होगा. इसके साथ ही पहचान पत्र की छायाप्रति को राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करा कर परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा. केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें