15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना के बिहटा में लगी ब्रिटानिया की फूड प्रोसेसिंग यूनिट, 12 को नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री संदीप पौंडरिक ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ही 12 दिसम्बर को बिहटा के सिकंदरपुर में प्लग एंड प्ले शेड का भी उद्घाटन करेंगे. उन्होंने बताया कि बिहटा में ब्रिटानिया कंपनी 240 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है.

पटना. बिहटा के सिकंदरपुर औद्योगिक क्षेत्र में ब्रिटानिया की फूड प्रोसेसिंग यूनिट उत्पादन शुरू करेगी. इस यूनिट का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. उद्घाटन समारोह 12 दिसंबर को है. उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री संदीप पौंडरिक ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ही 12 दिसम्बर को बिहटा के सिकंदरपुर में प्लग एंड प्ले शेड का भी उद्घाटन करेंगे. उन्होंने बताया कि बिहटा में ब्रिटानिया कंपनी 240 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है.

ब्रिटानिया कंपनी की एक यूनिट हाजीपुर में कार्यरत

बताया कि इससे पहले ब्रिटानिया कंपनी की एक यूनिट पहले से हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र में काम कर रही है. पौँड्रिक ने बताया कि लेदर सेक्टर में सावी लेदर कंपनी मधुबनी में 100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लगा रही है. इससे पहले कई ख्याति प्राप्त ब्रांड बिहार में निवेश कर चुके हैं. पौंड्रिक ने यह जानकारी उद्योग विभाग के सचिवालय में आयोजित विशेष संवाददाता सम्मेलन में साझा की है.

250 करोड़ से अधिक की लागत से हुआ है निर्माण

पटना जिले के सिकंदरपुर औद्योगिक क्षेत्र में ब्रिटानिया की नयी फैक्ट्री खुलने जा रही है. इस फैक्ट्री में बिस्कुट का उत्पादन किया जाएगा. 250 करोड़ से अधिक की लागत से इस फैक्ट्री का निर्माण किया जा रहा है. इस फैक्ट्री में व्यावसायिक उत्पादन अब शुरू हो जायेगा. इस फैक्ट्री की बिस्कुट बनाने की कुल क्षमता सात हजार टन प्रति वर्ष होगी.

एक हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस फैक्ट्री की स्थापना से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर हजार से ज्यादा लोगों को नौकरी मिलेगी. बिस्कुल बनाने वाली तीन लेन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक ने यह जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर साझा की थी. इसके अलावा उन्होंने ट्वीट के जरिये बताया था कि बिहटा में पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी संस्थान का निर्माण कार्य पूरी गति से चल रहा है. इसका अगले वर्ष शैक्षणिक सत्र से शुरू जायेगा. इस परियोजना की लागत 50 करोड़ है. इस संस्थान जरिये युवाओं के लिए रोजगार के अवसर हासिल होंगे.

इंटीग्रेटेड पैक हाउस प्रोजेक्ट भी तैयार

दूसरी तरफ, उद्योग विभाग के अधिकारियों ने फील्ड विजिट के तहत बिहटा औद्योगिक क्षेत्र में बिहटा में इंटीग्रेटेड पैक हाउस प्रोजेक्ट को देखा. यह परियोजना भी लगभग तैयार हो चुकी है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक किसानों को फलों और सब्जियों के लिए बेहतर मूल्य प्राप्त करने और निर्यात में भी मदद मिलेगी. धुलाई, छंटाई और ग्रेडिंग, कोल्ड स्टोरेज आदि से जुड़े निर्माण कार्य किये जा रहे हैं. इस प्रोजेक्ट की लागत 8.5 करोड़ रुपये है. उल्लेखनीय है कि पटना जिले के बिहटा क्षेत्र में सिकंदरपुर औद्योगिक क्षेत्र काफी सुविधा युक्त औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित हो चुका है. यहां कई बड़े निवेश प्रस्ताव आये हैं.

Also Read: इन्वेस्टर समिट में अडानी ग्रुप से गोदरेज तक आ रहे बिहार, बोले संजय झा- आइटी इंडस्ट्रीज साबित होगी गेम चेंजर

ब्रिटेनिया की ओर से 2020 में आया था पहला प्रस्ताव

तत्कालीन उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के फरवरी 2020 में हुए दो दिवसीय मुंबई दौरे के दूसरे दिन बिहार निवेश प्रोत्साहन समिति की ओर से आयोजित इंवेस्टर मीट में ब्रिटेनिया इंडस्ट्रीज बिस्कुट निर्माण की एक और इकाई व प्रिंस पाइप एंड फिटिंग्स प्रा लि ने बिहार में पीवीसी पाइप की फैक्ट्री लगाने के लिए एक हजार करोड़ से अधिक के निवेश का प्रस्ताव दिया था. इसी के साथ ही अशोका बिल्डकॉन और जरबिया ने सस्ती कीमत के मकान और जुपिटर हॉस्पीटल के सीईओ अजय ठक्कर ने बिहार में शंकर नेत्रलय की तर्ज पर आई अस्पताल स्थापित करने का प्रस्ताव दिया.

हुई थी तमाम प्रकार के प्रस्तावों पर चर्चा

इस बैठक में जेएम फाइनेंसियल्स ने बिहार सरकार कम दर पर बाजार से ऋण की उगाही कैसे करे, पर सुझाव दिया. इस मीट में दो दर्जन से अधिक निवेशक कंपनियां शामिल हुईं थी. इसके पहले मुम्बई के सायन स्थित षणमुखानंद ऑडिटोरियम में आयोजित बिहार दिवस समारोह में पांच हजार से अधिक प्रवासी बिहारियों को सम्बोधित करते हुए महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने बिहार से आने वाले कैंसर के मरीजों के ठहरने के लिए जमीन/मकान उपलब्ध कराने तथा मुम्बई में छठ पूजा की तैयारियों की देखरेख के लिए राज्यस्तरीय समिति बनाने का आश्वासन भी दिया था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें