14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाBihar Weather News: बिहार के ये सात शहर लू की चपेट में , मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Bihar Weather News: बिहार के ये सात शहर लू की चपेट में , मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Bihar Weather News: सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दो दिनों की राहत के बाद हुई तेज धूप ने लोगों को काफी परेशान किया.

Bihar Weather News: बिहार में कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ठीक रहने के बाद एक बार फिर से तेज धूप लोगों को परेशान करने लगी है. प्रदेश में पछुआ हवा का प्रवाह बढ़ने से अधिकतम तापमान में अचानक वृद्धि हो गई है.

अब एक बार फिर से राज्य के लोगों को चिलचिलाती धूप और पसीने से तर बतर कर देने वाली गर्मी का सामना करना पर रहा है. सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दो दिनों की राहत के बाद हुई तेज धूप ने लोगों को काफी परेशान किया.

Also Read: पटना के बिहटा में बनेगा पहला फायर ब्रिगेड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, अब प्रशिक्षण के लिए नहीं जाना होगा बाहर

सूर्य की तल्खी के बीच जू के गेट नंबर दो वाले मार्ग के पास सड़क पर लोगों को पानी होने का भ्रम हो रहा था. स्थिति ऐसी थी कि दूर से आते वाहन इस मृगमरिचिका का अनुभव कर रहे थे. मृगमरीचिका तब बनती है जब तापमान बढ़ने पर गर्म हवा का लेयर बनने लगता है. इससे पानी का भ्रम होने लगता है.

राज्य के सात शहर पटना, गया, शेखपुरा, जमुई, बक्सर, बांका और नवादा भी लू की चपेट में हैं. लोगों को सतर्क करने के लिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक, 43.2 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य भर में बक्सर सबसे गर्म शहर रहा, जो की रिकार्ड है.

गर्मी के इस प्रचंड मौसम में पारा चढ़ने के साथ साथ डायरिया सहित अन्य बीमारियां भी दस्तक देने लगी है. इससे अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. अस्पतालों में दस्त, पेट दर्द, उल्टी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ गयी है. गर्मी के इस मौसम में खासकर शादी ब्याह में खान-पान का का खास ख्याल रखे जाने की जरूरत हैं. गर्मी के मौसम में मसालेदार भोजन शरीर को नुकसान पहुंचाता है.

इस मौसम में हल्का भोजन व पानी अधिक पीना चाहिए. इसके अलावा फलों का सेवन शरीर को राहत देता है. खीरा, तरबूज, बेल आदि पानी की कमी को पूरा करते हैं. कहा कि गर्मी के मौसम में सूती कपड़े लोगों को काफी राहत देती है. इसलिए गर्मी में लोगों को सूती कपड़े ही पहनना चाहिए. इससे लोगों को राहत मिलती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें