1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather today temperature of patna mausam news imd alert in bihar news

Bihar Weather News: बिहार के ये सात शहर लू की चपेट में , मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दो दिनों की राहत के बाद हुई तेज धूप ने लोगों को काफी परेशान किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bihar weather
bihar weather
प्रभात खबर

Bihar Weather News: बिहार में कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ठीक रहने के बाद एक बार फिर से तेज धूप लोगों को परेशान करने लगी है. प्रदेश में पछुआ हवा का प्रवाह बढ़ने से अधिकतम तापमान में अचानक वृद्धि हो गई है.

अब एक बार फिर से राज्य के लोगों को चिलचिलाती धूप और पसीने से तर बतर कर देने वाली गर्मी का सामना करना पर रहा है. सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दो दिनों की राहत के बाद हुई तेज धूप ने लोगों को काफी परेशान किया.

सूर्य की तल्खी के बीच जू के गेट नंबर दो वाले मार्ग के पास सड़क पर लोगों को पानी होने का भ्रम हो रहा था. स्थिति ऐसी थी कि दूर से आते वाहन इस मृगमरिचिका का अनुभव कर रहे थे. मृगमरीचिका तब बनती है जब तापमान बढ़ने पर गर्म हवा का लेयर बनने लगता है. इससे पानी का भ्रम होने लगता है.

राज्य के सात शहर पटना, गया, शेखपुरा, जमुई, बक्सर, बांका और नवादा भी लू की चपेट में हैं. लोगों को सतर्क करने के लिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक, 43.2 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य भर में बक्सर सबसे गर्म शहर रहा, जो की रिकार्ड है.

गर्मी के इस प्रचंड मौसम में पारा चढ़ने के साथ साथ डायरिया सहित अन्य बीमारियां भी दस्तक देने लगी है. इससे अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. अस्पतालों में दस्त, पेट दर्द, उल्टी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ गयी है. गर्मी के इस मौसम में खासकर शादी ब्याह में खान-पान का का खास ख्याल रखे जाने की जरूरत हैं. गर्मी के मौसम में मसालेदार भोजन शरीर को नुकसान पहुंचाता है.

इस मौसम में हल्का भोजन व पानी अधिक पीना चाहिए. इसके अलावा फलों का सेवन शरीर को राहत देता है. खीरा, तरबूज, बेल आदि पानी की कमी को पूरा करते हैं. कहा कि गर्मी के मौसम में सूती कपड़े लोगों को काफी राहत देती है. इसलिए गर्मी में लोगों को सूती कपड़े ही पहनना चाहिए. इससे लोगों को राहत मिलती है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें