15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारगयाBihar Weather: बिहार में बारिश का दौर होगा शुरू, घने कोहरे से अब बढ़ेगी ठंड, जानिए कब से बदलेगा...

Bihar Weather: बिहार में बारिश का दौर होगा शुरू, घने कोहरे से अब बढ़ेगी ठंड, जानिए कब से बदलेगा मौसम..

Bihar Weather Report: बिहार में मौसम लगातार करवट ले रहा है. दिसंबर यानी पूस महीने के आगमन पर भी कड़ाके की ठंड इसबार नहीं पड़ी है. वहीं मौसम विभाग ने अब बारिश की संभावना भी जताई है. जानिए नए साल के आगमन पर मौसम कैसा रहेगा.

Bihar Weather Report: बिहार के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण- मध्य भाग में शुक्रवार से घना कोहरा छा जाने के आसार हैं. आइएमडी ने इस आशय का पूर्वानुमान गुरुवार को जारी किया. इधर 30 दिसंबर से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. इससे राज्य में दो जनवरी से बारिश का दौर कुछ दिनों के लिए शुरू हो सकता है. मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि आने वाले दिनों में बिहार का मौसम कैसा रहेगा.

घना कोहरा छाने की संभावना..

आइएमडी के आधिकारिक पूर्वानुमान के मुताबिक पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद , बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद आदि जिलों में कुछ जगहों पर मध्यम से घना कोहरे छा सकता है. इसकी वजह से सुबह की ठंड में कुछ इजाफा संभव है. हालांकि, सामान्य तौर पर दिन और रात के तापमान में अगले 48 घंटे में कोई खास बदलाव के आसार नहीं है. गुरुवार को राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान फारबिसगंज में 29.2 डिग्री दर्ज हुआ है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

आइएमडी के आधिकारिक पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में औसत अधिकतम तापमान अब भी 25 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है. वहीं, न्यूनतम तापमान पूरे राज्य सामान्य से ऊपर बना हुआ है. फिलहाल अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक और न्यूनतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक चल रहा है. हालांकि, जनवरी के संदर्भ में नया पूर्वानुमान आने के बाद पता चलेगा कि जनवरी में ठंड किस करवट बैठ रही है. दरअसल ठंड के इस सीजन में अब तक औसतन पारा सामान्य से अधिक ही रहा है.

Also Read: Bihar Weather: कड़ाके की ठंड से होगी बिहार में नए साल की शुरुआत, बारिश को लेकर मौसम विभाग ने किया अलर्ट
पटना में बारिश को लेकर जारी पूर्वानुमान..

पटना व आसपास के क्षेत्रों के मौसम में अगले पांच दिनों तक कोई विशेष परिवर्तन के आसार नहीं हैं. शहर का तापमान 25 से 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार वर्तमान में दक्षिण बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. इसके कारण धूप में थोड़ी नरमी है. गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 25.5 और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 13.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मालूम हो कि मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से पूर्व में ही दो जनवरी से मौसम में परिवर्तन होने की संभावना व्यक्त की गयी है. दो जनवरी को बादल छाने और हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

भागलपुर व आसपास के जिलों का मौसम

भागलपुर जिले में शीतलहर व घने कोहरे से लोगों को अब तक राहत है. जिले का अधिकतम तापमान 25 डिग्री व न्यूनतम तापमान 10.5 रहा. दक्षिणी दिशा से धीमी गति से हवा चलती रही. जबकि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान व पंजाब में घना कोहरा व कड़ाके की ठंड से लोग परेशान हैं. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि 29 दिसंबर से तीन जनवरी के बीच भागलपुर में तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा. इस दौरान दिन में धूप खिली रहेगी. तीन जनवरी को हल्की बारिश की संभावना है. आसमान में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं. इस दौरान पूर्वा हवा चल सकती है. इधर, जिले में गुरुवार को वायु प्रदूषण की स्थिति बहुत खराब रही. हवा में धूलकण की मात्रा बढ़ने से भागलपुर के मायागंज इलाके में एयर क्वलिटी इंडेक्स (AQI) पहली बार 500 तक पहुंच गया.

फ्लाइट और ट्रेन सेवा प्रभावित

धुंध और खराब मौसम व ऑपरेशनल वजहों से पटना आने और यहां से वापस जाने वाली तीन जोड़ी फ्लाइटें सोमवार को रद्द रहीं. वहीं कई जोड़ी ट्रेनें भी विलंब से पहुंची. कोहरे की वजह से ट्रेन व फ्लाइट की सर्विस प्रभावित हुई है. वहीं दिसंबर खत्म होने को है और अभी तक तापमान का ऊपरी पारा नीचे उतरने का नाम ही नहीं ले रहा. ऐसे हालात को देखते हुए किसानों के की चिंता बढ़ने लगी है. एक ओर रबी जैसे महत्वपूर्ण सीजन में विभिन्न फसलों के साथ साथ मक्का और गेहूं की हिफाजत में लोग लगे हैं तो वहीं दूसरी ओर मौसम का मिज़ाज उनकी मेहनत पर पानी फेरने में लगा हुआ है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें