14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar Weather: बिहार में बारिश होगी, चक्रवाती सिस्टम से अब बदलेगा मौसम, पढ़िए वेदर रिपोर्ट..

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम फिर एकबार करवट ले सकता है. मौसम विभाग की ओर से बारिश को लेकर भी अलर्ट किया गया है. 15 फरवरी के बाद तापमान बढ़ने की संभावना है. एक साइक्लोनिक सिस्टम बनने की संभावना है जिससे बारिश के आसार बढ़े हैं.

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम फिर एकबार करवट लेगा, ऐसी संभावना बन रही है. इन दिनों कड़ाके की ठंड से जरूर राहत मिली है और तापमान में बढ़ोतरी होने से कनकनी भी घटी है. लेकिन फरवरी में बारिश के आसार अधिक हैं. मौसम विभाग की मानें तो इस महीने सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. इस बारिश से बिहार का वेदर भी बदलेगा. मौसम विभाग का दीर्घकालीन पूर्वानुमान कहता है कि राज्य का औसम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा. एक नए पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक का संकेत मिल रहा है. जिससे मौसम में आंशिक बदलाव की संभावना है.

पटना व आसपास का मौसम पूर्वानुमान..

पटना व आसपास (Patna Weather) के इलाकों में 15 फरवरी के बाद तापमान बढ़ने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार तीन फरवरी से एक साइक्लोनिक सिस्टम बन रहा है. इसके कारण पांच से छह फरवरी के बीच कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. बारिश के बाद एक बार फिर से न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है. फिर उसके बाद तापमान में क्रमिक वृद्धि शुरू हो जायेगी. वहीं, शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान तीन डिग्री वृद्धि के साथ 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

Also Read: Bihar Weather: बिहार का मौसम लेगा करवट, बारिश का महीना रहेगा फरवरी, जानिए पश्चिमी विक्षोभ का क्या होगा असर..
गया में तीन दिनों तक बारिश की आशंका

उत्तराखंड में हुई बर्फबारी का असर दक्षिण बिहार में भी पड़ सकता है. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक चार फरवरी से छह फरवरी तक बारिश की आशंका जतायी गयी है. गुरुवार से ही गया व आसपास के क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदला-बदला सा है. बदली छाये रहने के साथ रात में घना कोहरा छाया रह रहा है. हल्की सर्द पछुआ हवा भी बह रही है. इससे कनकनी बरकरार है. शुक्रवार को गया का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री व अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रहा. सुबह की आर्द्रता 93 प्रतिशत व शाम की आर्द्रता 53 प्रतिशत रही. बारिश हुई तो रबी फसल के साथ आलू व दलहनी फसल को क्षति हो सकती है. मौसम के मिजाज को देखते हुए किसानों को अलर्ट किया गया है. इधर मौसम थोड़ा खुलने के साथ फिर से बदली व कुहासे की वजह से लोग परेशानी महसूस करने लगे हैं. बदली छाने के साथ हल्की सर्द हवा के बहने से बाजार में लोगों की आवाजाही कम दिखायी दी.

भागलपुर में दिन में चली ठंडी हवा, धूप का असर रहा कम

भागलपुर जिले के मौसम में शुक्रवार को फिर से बदलाव हुआ. दिन में उत्तर पश्चिम दिशा से ठंडी हवा चलती रही. हल्की धुंध के कारण धूप का असर कम रहा. शाम होते ही ठंड बढ़ गयी. रात में शीतलहर चलती रही. दिन का अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान नौ डिग्री रहा. हवा में नमी की मात्रा 93 प्रतिशत रहा. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार के अनुसार तीन से सात फरवरी के बीच भागलपुर में रात से सुबह तक ठंड चलती रहेगी. सुबह में हल्का कोहरा रहेगा, दिन में धूप निकलेगी. पश्चिमी विक्षोभ के असर से आसमान में हल्के बादल छाये रह सकते हैं. दो दिन बाद जिले में हल्की बारिश की संभावना है. इस दौरान पश्चिमी हवा चलने की संभावना है, हवा की औसत गति दो से पांच किलोमीटर प्रतिघंटे रह सकती है.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर बिहार में हल्की बारिश के आसार

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, समस्तीपुर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र व भारत मौसम विज्ञान विभाग के सहयोग से तीन से सात फरवरी, 2024 तक के लिये मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है. पूर्वानुमानित अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के बादल आ सकते हैं. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 4-5 फरवरी को उत्तर पश्चिमी बिहार के अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा या बूंदाबांदी की संभावना है. तराई के कुछ क्षेत्रों व इसके आसपास मैदानी भागों के कुछ स्थानों पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है.

समस्तीपुर का तापमान, मौसम विभाग का पूर्वानुमान..

पूर्वानुमानित अवधि में समस्तीपुर का अधिकतम तापमान 20 से 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. जबकि न्यूनतम 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 3 से 5 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पछुआ हवा चलने का अनुमान है. सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत तथा दोपहर में 65 से 70 प्रतिशत रहने की संभावना है. समस्तीपुर में शुक्रवार का अधिकतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1.9 डिग्री अधिक रहा. वहीं, न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस कम रहा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें