16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाबिहार: तेजस्वी को मिले बंगले में अब सम्राट चौधरी रहेंगे, तेजप्रताप व स्पीकर को भी छोड़ना होगा अपना आवास

बिहार: तेजस्वी को मिले बंगले में अब सम्राट चौधरी रहेंगे, तेजप्रताप व स्पीकर को भी छोड़ना होगा अपना आवास

एक बार फिर तेजस्वी यादव से उपमुख्यमंत्री का बंगला छिन जायेगा. तेजप्रताप यादव को भी दूसरा आवास मिलेगा. मंत्रियों को नये सिरे से अब आवास मिलेगा. स्पीकार आवास भी अब खाली होगा. 05 देशरत्न मार्ग वाले बंगले में सम्राट चौधरी रहेंगे.

Bihar Politics: बिहार में सत्ता परिवर्तन और उपमुख्यमंत्री सहित मंत्री और भविष्य में विधानसभा अध्यक्ष बदलते ही उनके आवास में बदलाव होगा. पुराने मंत्रियों के आवास का आवंटन नये मंत्रियों को किया जायेगा. साथ ही पुराने मंत्रियों को अन्य विधायक आवास का आवंटन होगा. इसकी प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू होगी. एनडीए की नयी सरकार में दो उपमुख्यमंत्री होने की वजह से एक को पहले से उपमुख्यमंत्री के लिए चिह्नित आवास का आवंटन किया जायेगा और दूसरे उपमुख्यमंत्री को वीवीआइपी आवास आवंटित किया जायेगा.

तेजस्वी से उपमुख्यमंत्री का बंगला फिर छिना जाएगा 

पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का 05 देशरत्न मार्ग का बंगला एक बार फिर छिन जायेगा. भवन निर्माण विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक उपमुख्यमंत्री के पद नाम से आवंटित यह बंगला नये उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी को आवंटित किया जायेगा. वहीं, दूसरे उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा को कोई नया बड़ा बंगलानुमा आवास मुहैया कराया जायेगा. नयी सरकार में विधानसभा अध्यक्ष के बदलने की स्थिति में मौजूदा स्पीकर आवास भी खाली करना होगा. नये विधानसभा अध्यक्ष को यह निर्धारित आवास आवंटित किया जायेगा.

उपमुख्यमंत्री के लिए बना है 5, देशरत्न मार्ग

उपमुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद तेजस्वी यादव को 5, देशरत्न मार्ग का आवास आवंटित किया गया था. उनसे पहले इस आवास में उपमुख्यमंत्री बनने के बाद तारकिशोर प्रसाद रह रहे थे. दरअसल इस 5, देशरत्न मार्ग का आवंटन उपमुख्यमंत्री के नाम से ही है. ऐसे में जो भी उपमुख्यमंत्री बनेंगे, उनको रहने के लिए यह आवास दिया जायेगा. इसके पहले सुशील कुमार मोदी और 2015 में तेजस्वी यादव को यह आवास उपमुख्यमंत्री की हैसियत से आवंटित किया गया था.

Also Read: जब लालू यादव ने आडवाणी का रथ रोकने के लिए की थी व्यूह रचना, समस्तीपुर सर्किट हाउस में हुई थी गिरफ्तारी
राजद कोटे के पूर्व मंत्रियों को खाली करना होगा बंगला

2020 की एनडीए सरकार में तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी उपमुख्यमंत्री थीं. इसमें से रेणु देवी को बेहतर मंत्री आवास के रूप में 3 स्ट्रैंड रोड का आवंटन किया गया था. सरकार के दूसरे सभी मंत्रियों को पूर्व से ही बंगलानुमा आवास आवंटित है. उनके आवास में बदलाव की उम्मीद नहीं के बराबर है. कैबिनेट के विस्तार के बाद राजद कोटे के पूर्व मंत्रियों को मंत्री पद के लिए आवंटित बंगले को खाली करना होगा और उन्हें नये आवास दिये जायेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें