24.8 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाविवाद के बाद विभाग शिक्षा विभाग ने बदला सरकारी स्कूलों के अवकाश का शेड्यूल, कई छुट्टियां जुड़ी

विवाद के बाद विभाग शिक्षा विभाग ने बदला सरकारी स्कूलों के अवकाश का शेड्यूल, कई छुट्टियां जुड़ी

Bihar Holiday Calendar 2024: सरकारी स्कूलों में छुट्टी पर बढ़ा विवाद, विभाग ने जारी किया एक और कैलेंडर जारी कर दिया है. इस अधिसूचना में अन्य अवकाशों के अलावा बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, जानकी नवमी और चित्रगुप्त पूजा की छुट्टी भी दी गयी है.

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार को स्कूलों की छुट्टी को लेकर जारी किए गए कैलेंडर पर विवाद बढ़ने पर शिक्षा विभाग ने राज्य के राजकीय प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए अगले वर्ष के अवकाशों की सूची बदल दी है. इसके मुताबिक अब 27 अवसरों के लिए 60 अवकाश घोषित किये गये हैं. इस अधिसूचना में अन्य अवकाशों के अलावा बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, जानकी नवमी और चित्रगुप्त पूजा की छुट्टी भी दी गयी है. ईद, बकरीद तथा मुहर्रम पर एक-एक दिन अवकाश होगा. अधिसूचना में रक्षा बंधन, तीज और जिउतिया की छुट्टी का जिक्र नहीं है. सरकारी शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान भी इसी का पालन करेंगे. इससे पहले जारी अवकाश तालिका अल्पसंख्यक सहायता प्राप्त उर्दू स्कूलों और मकतब के लिए थी. राजकीय उर्दूविद्यालयों के लिए अलग से कैलेंडर निकलेगा

सामान्य व उर्दू विद्यालयों के लिए अलग-अलग अधिसूचनाएं

शिक्षा विभाग ने अवकाश के संदर्भ में कहा है कि सामान्य और उर्दूविद्यालयों के कैलेंडर अलग-अलग बनाये गये हैं. इसके लिए दो अलग अधिसूचनाएं निकाली गयी हैं. इसी कारण सोशल मीडिया और दूसरे माध्यमों में जल्दबाजी में सरकारी अधिसूचनाएं पढ़ कर मंतव्य बना लेने से त्योहारों की छुट्टियों को लेकर भ्रम फैला है. विभाग ने कहा कि 2024 में इस साल की तरह छुट्टियां 60 दिन की हैं. इसमें बदलाव नहीं हुआ है. गांधी जयंती समेत महापुरुषों की जयंतियों पर विद्यालय खुले रहते हैं. सम्राट अशोक जयंती, महावीर जयंती, वीर कुंवर सिंह जयंती ग्रीष्मावकाश के दौरान पड़ रही हैं. लिहाजा इन्हें अलग से इंगित नहीं किया गया है. यह स्पष्ट किया जाता है कि इन जयंतियों पर विद्यालय बंद रहेंगे.

इन छुट्टियों को नहीं किया गया सूची में शामिल

राम नवमी, रक्षा बंधन, तीज,जीवित पुत्रिका व्रत, अनंत चतुर्दशी, महात्मा गांधी जयंती, गुरुनानक जयंती, श्रीकृष्ण सिंह जयंती व कुछ अन्य चली आ रही छुट्टियों को अवकाश कैलेंडर में शामिल नहीं किया गया है.

ये छुट्टियां रद्द हुई थी

महाशिवरात्रि, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, रक्षा बंधन, रामनवमी, जानकी नवमी, मई दिवस, गांधी जयंती, गुरुनानक जयंती, हरितालिका तीज, जीवित पुत्रिका व्रत, अनंत चतुर्दशी, श्रीकृष्ण सिंह जयंती, सम्राट अशोक जयंती, रमजान का अंतिम जुमा और चित्रगुप्त पूजा पर छुट्टी नहीं होगी.लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से इसे अब बहाल कर दिया गया है.

2024 के लिए जारी अवकाश तालिका

गुरु गोविंद जयंती 17 जनवरी, गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, बसंत पंचमी 14 फरवरी, रविदास जयंती 24 फरवरी, शब-ए-बारात 26 फरवरी, महाशिवरात्रि आठ मार्च, बिहार दिवस 22 मार्च, होली 26 एवं 27 मार्च, गुड फ्राइडे 29 मार्च, ईद 11 अप्रैल, आंबेडकर जयंती 14 अप्रैल, गर्मी की छुट्टी 15 अप्रैल से 15 मई, जानकी जयंती 17 मई, बुद्ध पूर्णिमा 23 मई, बकरीद 18 जून, कबीर जयंती 22 जून, मुहर्रम 18 जुलाई, स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त, चेहल्लुम 25 अगस्त, जन्माष्टमी 26 अगस्त, हजरत मुहम्मद जन्मदिन 10 सितंबर, दुर्गा पूजा 10, 11 व 12 अक्तूबर, दीपावली 31 अक्तूबर, चित्रगुप्त/भाई दूज 3 नवंबर, छठ पूजा 7,8 व 9 नवंबर, क्रिसमस 25 दिसंबर

Also Read: Cricketer Mukesh Kumar Wedding: शादी के बंधन में बंधे तेज गेंदबाज मुकेश कुमार, जाने किससे हुई शादी…

बताते चलें कि शिक्षा विभाग ने सोमवार को राज्य के सभी सरकारी प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों / मकतबों के लिए कैलेंडर वर्ष 2024 के लिए अवकाश घोषित कर दिये थे. ग्रीष्मावकाश सहित कुल 60 दिन की छुट्टियां घोषित की गयी थी. सोमवार को इस संदर्भ में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने अधिसूचना भी जारी कर दिया था. शिक्षा विभाग द्वारा जारी अवकाश तालिका में महाशिवरात्रि, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, रक्षा बंधन, हरितालिका तीज और रमजान के अंतिम जुमे सहित कई छुट्टियों को बाहर कर दिया गया है. लेकिन, मंगलवार को जारी की गई नई कैलेंडर में इन सभी छुट्टी को बहाल रखा गया है.

सोमवार को 2023 में कुल अवकाशों की संख्या 30 थी, जबकि अगले साल 2024 में अवकाशों की संख्या 22 है. शिक्षा विभाग की मंशा है कि प्रत्येक साल प्रारंभिक विद्यालयों में कम से कम 220 दिन का अध्यापन हो. पिछले साल के वार्षिक अवकाश कैलेंडर से तुलना करें, तो पिछली बार भी 60 दिन की छुट्टियां थीं. विशेष अवकाश निरस्त करने के बाद इस बार भी उतनी ही हैं. पिछले साल ग्रीष्मावकाश 20 दिनों का था. वर्ष 2024 में यह 30 दिनों का होगा. गर्मी की छुट्टी सिर्फ छात्रों के लिए होगी. इस अवधि में शिक्षकों को स्कूल आना होगा. ईद और बकरीद के अवकाश में इजाफा हुआ है. इसके बाद प्रदेश में सियासी तापमान बढ़ गया. कहा जा रहा है कि विवाद बढ़ने पर सरकार ने एक नया कलैंडर जारी करते हुए पूर्व में रद्द की गई सभी छुट्टियों को बहाल कर दिया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें