19.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Cyber Fraud: ये गलती की तो पूरा बैंक खाता हो जाएगा खाली, जानिए पटना के इन लोगों को कैसे लगा चूना..

Bihar Cyber Crime: पटना में जालसाजों के झांसे में पड़कर कई लोगों ने अपना बैंक खाता खाली करवा लिया. कोई एटीएम में कार्ड फंसने के बाद मुसीबत में फंसा तो किसी को नौकरी और इंश्योरेंस के झांसे में आकर अपना पैसा गंवा गए.

बिहार में साइबर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. कई लोगों को हाल में ही जालसाजों ने अपना शिकार बनाया है और ठगी के नये-नये हथकंडे से उन्हें चूना लगाया है. पटना के राजीव नगर 25बी के रहने वाले रणविजय कुमार का डेबिट कार्ड रामनगरी स्थित एचडीएफसी बैंक की एटीएम में फंस गया. उन्होंने एटीएम में ही लिखे गार्ड के नंबर पर फोन किया, तो उसने बगल में जाकर किसी व्यक्ति को मदद के लिए लाने को कहा. वह एटीएम से बाहर निकल कर गये और इतने में ही उनके खाते से 30 हजार रुपये की निकासी हो गयी. वह वापस एटीएम में पहुंचे, लेकिन कार्ड भी गायब था. इस संबंध में रणविजय कुमार ने राजीव नगर थाने में मामला दर्ज कराया है.

रिवार्ड प्वाइंट का मैसेज भेज दो लोगों से 72 हजार रुपये की ठगी

पटना में रिवार्ड प्वाइंट का मैसेज भेज कर दो लोगों के खातों से साइबर शातिरों ने 72 हजार रुपये की ठगी की है. इस संबंध में दोनों ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज करवायी है. पहली घटना आरा गार्डेन पटना के रहने वाले अरुण प्रकाश लोहानी के साथ हुई है. उन्हें एक मैसेज आया, जिसमें एसबीआइ रिवार्ड प्वाइंट के बारे में दिया गया था. दिये गये लिंक पर क्लिक करते ही एसबीआइ का पोर्टल खुल गया. जैसे ही उन्होंने आइडी, पासवर्ड और ओटीपी डाला उनके खाते से 50 हजार रुपये की निकासी हो गयी. ठीक इसी तरह मीठापुर की स्मिता कुमारी के खाते से भी 22 हजार रुपये की ठगी की है. वहीं दूसरी ओर कंकड़बाग हनुमान नगर के रहने वाले अनिल कुमार सिंह को कस्टमर सपोर्ट एप का लिंक भेज कर उनके खाते से 87 हजार 400 रुपये की ठगी की है.

एक्सीडेंट के नाम पर 20 हजार रुपये की ठगी

गोपालपुर के अंकित कुमार को व्हाट्सएप पर एक मैसेज आया. मैसेज में लिखा था कि एक रिश्तेदार का सड़क दुर्घटना हो गया है. 20 हजार रुपये का तत्काल जरूरत है. डीपी देखा तो रिश्तेदार में भाई का फोटो लगा था. कॉल लगाकर बात करने पर अंकित ने 20 हजार रुपये भेज दिया. बाद में पता चला कि साइबर शातिरों ने ठगी की है.

Also Read: बिहार: SDO-BDO बनकर लोगों को ठगने वाला पासवान गिरोह धराया, ढाबा चलाने वाला सरगना बन गया करोड़पति
मर्चेंट नेवी सिंगापुर में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी

पटना के बुद्धा कॉलोनी थाना क्षेत्र के साउथ मंदिरी के रहने वाले साहिल सिन्हा से शातिरों ने मर्चेंट नेवी सिंगापुर में नौकरी दिलाने के नाम पर एक लाख 55 हजार रुपये की ठगी कर ली है. इस संबंध में उन्होंने साइबर थाना में शिकायत दर्ज करवायी है. उन्हें मर्चेंट नेवी डेक कैडेट पद की वैकेंसी का एक मेल आया. दिये गये नंबर पर कॉल किया तो एक शख्स ने अपना नाम कैप्टन अनुराग बताया. मेल पर भेजे गये फॉर्म को भरने को कहा. फॉर्म भरकर जब साहिल ने सबमिट किया, तो उनसे एक लाख 55 हजार रुपये की डिमांड की गयी. साहिल ने पेमेंट कर दिया. दो दिन बीत जाने के बाद फिर से कॉल आया और कहा कि आप सिंगापुर में ज्वाइन कर सकते हैं. इसके बाद मोबाइल स्वीच ऑफ कर दिया.

इपीएफ क्लेम के नाम पर युवक से ठगी

दानापुर के नवेंदु पांडेय से शातिरों ने तीन लाख 50 हजार 246 रुपये का क्लेम का झांसा देकर 49940 रुपये की ठगी कर ली है. इस संबंध में उन्होंने साइबर थाने में शिकायत दर्ज करवायी है. उन्होंने बताया कि एक अंजान नंबर से कॉल आया और एक लड़की ने अपना नाम अंजली वर्मा बताया. उसने खुद को इपीएफ के अकाउंट डिपार्टमेंट से बताया. उसने बताया कि क्लेम की फाइल आयी हुई है, जिसके लिए दो फॉर्म भरने पड़ेंगे. दोनों के लिए 49940 रुपये जमा करने होंगे. इसके बाद युवक ने पैसा जमा कर दिया. पैसा जमा करते ही मोबाइल कट गया. दुबारा कॉल किया तो स्वीच ऑफ था.

बीपी मशीन के नाम पर उड़ाये 93477 रुपये

पटना के अनिसाबाद की अलीनगर कॉलोनी के रहने वाले मोइनुल होदा से साइबर शातिरों ने बीपी मशीन डिलिवरी करने के नाम पर 93477 रुपये की ठगी की है. इस संबंध में पीड़ित ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज करवायी है. उन्होंने बताया कि बीपी मशीन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की थी. इसके बाद एक कॉल आया और बुकिंग कन्फर्म करने के लिए उसने पांच रुपये का रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा. जैसे ही रजिस्ट्रेशन किया, खाते से 93477 रुपये की निकासी हो गयी.

पार्ट टाइम जॉब का झांसा देकर महिला से 1.27 लाख रुपये की ठगी

पार्ट टाइम जॉब का झांसा देकर पटना के पत्रकार नगर की महिला प्रियंका देसाई से 1.27 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है. इस संबंध में महिला ने साइबर क्राइम पोर्टल शिकायत दर्ज करायी है. प्रियंका के पति संजीत देसाई आर्मी जवान हैं. महिला ने बताया कि अनजान नंबर से कॉल कर एक शख्स ने कहा कि वह दिल्ली की एक कंपनी से बात कर रहा है. पार्ट टाइम जॉब के लिए ऑफर किया और कहा कि दो घंटे काम करके घर बैठे-बैठे दो हजार रुपये कमा सकते हैं. शातिर ने सारी जानकारी देने के बाद महिला से कहा कि रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक दबाएं और विशेष जानकारी के लिए दो दबाएं. महिला ने जैसे ही रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक दबाया फोन कट गया. कुछ ही देर बाद दो मैसेज आये, जिसमें एक में एक लाख रुपये और दूसरे में 27 हजार रुपये की निकासी की जानकारी दी गयी थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें